×

कोरोना से लड़ें ऐसे: Google के Doodle ने दिया ये बेहतरीन TIPS, करें ये काम

कोरोना को लेकर गूगल ने जो डूडल बनाया है, उसका हर अक्षर घर के अंदर रहने के दौरान किसी तरह के सकारात्मक क्रियाकलाप में जुटे रहने का संदेश देता है। इसमें गिटार बजाने, किताबें पढ़ने, कसरत करने, प्रियजनों से बात करने आदि का संदेश दिया गया है।

SK Gautam
Published on: 3 April 2020 6:40 AM GMT
कोरोना से लड़ें ऐसे: Google के Doodle ने दिया ये बेहतरीन TIPS, करें ये काम
X

नई दिल्ली: देश हो या पूरा विश्व कोरोना के कहर से अब तक बड़ी संख्या में मौतें हो चुकी हैं। कोरोना से चल रही इस जंग के बीच गूगल ने डूडल बनाकर इससे बचने के उपाय सुझाए हैं। Google ने एक खास Doodle बनाकर संदेश दिया है कि लोग घर पर रहें और जीवन बचाएं ।

गिटार बजाएं, किताबें पढ़ें, और कसरत करें

कोरोना को लेकर गूगल ने जो डूडल बनाया है, उसका हर अक्षर घर के अंदर रहने के दौरान किसी तरह के सकारात्मक क्रियाकलाप में जुटे रहने का संदेश देता है। इसमें गिटार बजाने, किताबें पढ़ने, कसरत करने, प्रियजनों से बात करने आदि का संदेश दिया गया है। गूगल डूडल को क्लिक करने पर यह Coronavirus tips पेज पर रिडायरेक्ट करता है। इसमें लोगों को संदेश दिया गया है कि वे कोविड 19 को रोकने के लिए इन अहम टिप्स को फॉलो करें।

बता दें कि दुनिया भर में कोरोना से मरने वालों की संख्या शुक्रवार तक 53 हजार के आंकड़े को पार कर गई। वहीं 10 लाख से ज्यादा लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं। कोरोना से बचने के लिए Google ने Doodle के द्वारा न केवल टिप्स दिए हैं, बल्कि इसके लिए एक वीडियो भी बनाया है।

ये भी देखें: ब्रेकअप नहीं हुआ, जल्द करेंगे आलिया-रणबीर शादी, जानिए कब और किस शहर में

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने में ऐसे मदद करें:

  • घर पर रहें
  • दूरी बनाकर रखें
  • हाथों को साफ रखें और धोते रहें
  • खांसी के दौरान खयाल रखें कि कोई और इसकी चपेट में न आए
  • तबीयत खराब होने पर तुरंत हेल्पलाइन पर फोन करें

आप खुद को सुरक्षित रखकर ही इसे फैलने से रोक सकते हैं

Google के Doodle ने इस पेज पर कोरोना वायरस जैसी महामारी को लेकर काफी बातें बताई हैं। Google Doodle के मुताबिक इस वायरस को खत्म करने के लिए फिलहाल किसी प्रकार की दवा नहीं बन पाई है। इसलिए आप खुद को सुरक्षित रखकर ही इसे फैलने से रोकने में मदद कर सकते हैं।

ये भी देखें: बांटा जा रहा राशन, जानिए कितने लोगों को मिला फायदा

इसके लिए Google Doodle ने ये Tips बताए हैं- STAY HOME-SAVE LIVES

  • अपने हाथ को नियमित समय पर साबुन और पानी से धोएं। साथ ही सैनिटाइजर की मदद से इसे साफ रखें।
  • खांसी या छींकते समय अपने नाक और मुंह को किसी टिशू पेपर या कोहनी को मुंह पर रखें। हाथ को सीधे मुंह पर न ले जाएं, इससे संक्रमण फैलने का खतरा रहता है।
  • मरीजों से एक मीटर की दूरी बनाकर रखें।
  • अगर आप अच्छा महसूस नहीं कर रहे या फिर तबीयत खराब लग रही है तो आप खुद को बाकि लोगों से दूर रखें और घर पर एकांत में रहें।
  • अगर आपके हाथ साफ नहीं हैं तो मुंह, नाक और आंख को उससे न पोछें।

कोरोना से अमेरिका में 24 घंटे में रिकॉर्ड 1169 मौत, दुनिया भर के 10 लाख लोग चपेट में

SK Gautam

SK Gautam

Next Story