×

रिलायंस जियो की बड़ी सफलता, कंपनी में हजारों करोड़ निवेश करेगा गूगल

रिलायंस इस दौरान लगातार बड़े करार कर रही है। अगर गूगल रिलायंस जियो में यह निवेश करती है, तो कंपनी को मिलने वाला यह 14वां निवेश होगा।

Newstrack
Published on: 14 July 2020 1:51 PM GMT
रिलायंस जियो की बड़ी सफलता, कंपनी में हजारों करोड़ निवेश करेगा गूगल
X

नई दिल्ली: एक ओर पूरा देश कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है। दूसरी ओर देश में नई डील्स और करार हो रहे हैं। पूरे लॉकडाउन के दौरान रिलायंस ने की बड़ी कंपनियों से डील्स कीं। इस बीछ अब एक और बड़ी खबर सामने आ रही है कि दुनिया की सबसे बड़ी और प्रमुख कंपनी Google रिलायंस इंडस्ट्रीज के जियो प्लेटफॉर्म्स में हिस्सेदारी खरीद सकती है। एक रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी कंपनी गूगल लगभग 4 बिलियन डॉलर यानी (30 हजार करोड़ रुपए) का निवेश कर सकती है। और इसका एलान अगले कुछ हफ्तों में कर सकती है। फिलहाल अभी तक गूगल या रिलायंस की तरफ से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।

रिलायंस जियो में लगातार हो रहे हैं बड़े निवेश

इस दौरान रिलायंस लगातार बड़े करार कर रही है। अगर गूगल रिलायंस जियो में यह निवेश करती है, तो कंपनी को मिलने वाला यह 14वां निवेश होगा। साथ ही यह दूसरा सबसे बड़ा निवेश होगा। इससे पहले फेसबुक ने 43 हजार करोड़ रुपए का निवेश किया था। रिलायंस इंडस्ट्रीज की बुधवार को एजीएम है। ऐसी संभावना है कि चेयरमैन मुकेश अंबानी एजीएम में इस डील को लेकर संकेत दे सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Sachin Pilot के मना करने के बावजूद क्यों BJP बाहें फैलाकर कर रही स्वागत

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अप्रैल से अब तक जियो में हिस्सेदारी बेचकर और राइट्स इश्यू को मिलाकर कुल 1.70 लाख करोड़ रुपए हासिल किए हैं। पिछले 12 हफ्ते में रिलायंस जियो को 13 निवेश मिल चुके हैं। फेसबुक ने 22 अप्रैल को सबसे पहले जियो प्लेटफॉर्म्स में निवेश की घोषणा की थी। फेसबुक ने जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी के लिए करीब 43 हजार करोड़ का भारी निवेश किया है।

गूगल भारत में 75 हजार करोड़ रुपए का निवेश करेगा

इसके बाद सिल्वर लेक, विस्टा इक्विटी, जनरल अटलांटिक, केकेआर, मुबाडला और ने अतिरिक्त निवेश किया था। हाल ही में अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी (एडीएआई), टीपीजी, एल कैटरटन, पीआईएफ और इंटेल ने भी निवेश की घोषणा की थी। गूगल ने सोमवार को भारत में 75 हजार करोड़ रुपए के निवेश का ऐलान किया।

ये भी पढ़ें- कोरोना से जंग: आशा एएनएम की सुरक्षा पर बड़ा कदम, मिली ये खास सुविधा

ये निवेश इक्विटी इनवेस्टमेंट, पार्टनरशिप और ऑपरेशनल इन्फ्रास्ट्रक्चर के जरिए किया जाएगा। गूगल फॉर इंडिया इवेंट में कंपनी के सीईओ सुंदर पिचाई ने कहा कि भारत के डिजिटलीकरण से जुड़ी घोषणाओं को लेकर कंपनी उत्साहित है।

Newstrack

Newstrack

Next Story