×

कोरोना से जंग: आशा एएनएम की सुरक्षा पर बड़ा कदम, मिली ये खास सुविधा

जनपद के शहरी स्वास्थ्य समन्वयक जियाउर्रहमान अंसारी ने बताया कि वर्तमान में 58 एएनएम एवं 166 आशा कार्यकर्ता शहरी क्षेत्र में कार्यरत है। जिला कार्यक्रम प्रबन्धक ऋषिराज द्वारा पीएसआई के माध्यम से प्राप्त सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया गया।

Newstrack
Published on: 14 July 2020 1:35 PM GMT
कोरोना से जंग: आशा एएनएम की सुरक्षा पर बड़ा कदम, मिली ये खास सुविधा
X

झाँसी। राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत शहरी क्षेत्र में कार्य कर रही आशा एएनएम कार्यकर्ताओं की सुरक्षा के लिए स्वयं सेवी संस्था पोपुलेशन सर्विसेस इंटरनेशनल, टीसीआईएचसी के द्वारा 900 मास्क, ग्लब्स एवं हाथ धोने के लिए साबुन उपलब्ध कराये गए। संचारी रोग नियंत्रण माह दस्तक अभियान, जनसंख्या पखवाड़ा, एवं घर घर कोरोना सर्विलेंस अभियान के दौरान फ्रंटलाइन वर्कर की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुये यह पहल की गयी। अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ॰ ए के त्रिपाठी, डॉ॰ आर एस वर्मा द्वारा सामग्रियों का वितरण मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में नगरिया प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की एएनएम की उपस्थिति में किया गया।

जनपद के शहरी स्वास्थ्य समन्वयक जियाउर्रहमान अंसारी ने बताया कि वर्तमान में 58 एएनएम एवं 166 आशा कार्यकर्ता शहरी क्षेत्र में कार्यरत है। जिला कार्यक्रम प्रबन्धक ऋषिराज द्वारा पीएसआई के माध्यम से प्राप्त सहयोग के लिए आभार व्यक्त किया गया। इस दौरान पीएसआई के मैनेजर अशोक भारती, फ़ील्ड कोर्डिनेटर अनिल कुमार मौजूद रहे।

यूपी के लिए बड़ी खबरः प्रदेश से निकल गया टिड्डी दल, इस जगह है खतरा

जनसंख्या पखवाड़ा में नवविवाहित जोड़ों पर कर रही हैं फ़ोकस

परिवार कल्याण कार्यक्रमों को बढ़ावा देने के लिए आशा कार्यकर्ता व एएनएम नवविवाहित जोड़ों और ऐसे दम्पत्तियों पर ज़्यादा फ़ोकस कर रही है, जिनको परिवार नियोजन की आवश्यकता है। ऐसे लक्षित दम्पत्तियों को उनकी पसंद के अनुसार गर्भ निरोधक साधनों जैसे-माला-एन, छाया, सी पिल्स एवं कंडोम उपलब्ध करा रही है। इसके अलावा जो महिलाएं अंतरा गर्भनिरोधक इंजेक्शन की सुविधा लेना चाहती हों उनको आशा स्वास्थ्य इकाई तक लेकर आ रही है। इसके साथ ही वह हर दंपत्ति को प्रेरित कर रही है कि वह गर्भ निरोधक साधन का इस्तेमाल करें ताकि अनचाहे गर्भ और गर्भपात की कोई सम्भावना न रहे क्योंकि अनचाहा गर्भ परिवार के सपनों और संसाधनों को सीमित करता है।

रिपोर्टर- बी के कुशवाहा, झाँसी

महंगा पड़ा शादी का लड्डूः जिसने खाया वो पछताया, दहशत में आ गए सारे नेता

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story