×

कोरोना: सरकार का बड़ा एलान, अब मिलेगी 24 घंटे बिजली के साथ बिल में छूट

कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में हुए लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने अब बिजली कंपनियों के लिए राहत पैकेज जारी कर दिया है।

Aradhya Tripathi
Published on: 28 March 2020 9:37 AM GMT
कोरोना: सरकार का बड़ा एलान, अब मिलेगी 24 घंटे बिजली के साथ बिल में छूट
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी की वजह से पूरे देश में हुए लॉकडाउन को देखते हुए सरकार ने अब बिजली कंपनियों के लिए राहत पैकेज जारी कर दिया है। सरकार ने एलान किया कि अब लोगों को 24 घंटे बिजली उपलब्ध कराई जाएगी और बिल के लेट होने पर कोई चार्ज नहीं वसूला जाएगा।

लोन और ईएमआई को लेकर पहले ही दी जा चुकी है राहत

सरकार की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि बिजली उपभोक्ता अगले तीन महीने तक बिजली का बिल भरने में सक्षम नहीं दिख रहे हैं इसलिए बिजली कंपनियों के पास कैश की कमी हो जाएगी लिहाजा ऊर्जा मंत्रालय ने राहत की घोषणा की है। आपको बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से देश में 21 दिनों का लॉकडाउन है।

ये भी पढ़ें- राहत की खबर: लॉकडाउन के बाद भी समय पर आएगी सैलरी, जानिए कैसे

जिसकी वजह से देश में कारोबार लगभग ठप हैं। कंपनियों को नुकसान उठाना पड़ रहा है। इसीलिए सरकार ने पहले पिछले तीन दिन में कई बड़े कदम उठाए है। सरकार ने मुफ्त राशन से लेकर होम लोन, कार लोन और क्रेडिट कार्ड ईएमआई भरने में छूट जैसे कई बड़े ऐलान किए हैं।

ऐसे उठा सकेंगे लाभ

सेंट्रल इलेक्ट्रिसिटी रेगुलेटरी कमीशन बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों पर लेट चार्ज सरचार्ज आदि नहीं लगाएगी। अगर आसान शब्दों में कहें तो डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियां ग्राहकों से भी लेट चार्ज या पेनाल्टी नहीं लेंगी।

ये भी पढ़ें- यहां कोरोना की चपेट में आने से 2 साल के बच्चे समेत 3 की मौत

अगर आप इस दौरान बिल नहीं भर पाते है तो आगे इसे भर सकते है। इस पर कोई भी एक्ट्रा चार्ज नहीं वसूला जाएगा। इन सभी कदमों के जरिए देश में 24 घंटे सातों दिन बिजली उपलब्ध कराना ही सरकार का लक्ष्य है।

बिजली डिस्ट्रीब्यूट करने वाली कंपनियों को दी छूट

नए फैसले के तहत बिजली डिस्ट्रीब्यूट करने वाली कंपनियों को सरकार ने छूट दी है। यानी ये कंपनियां बिजली पैदा करने वाली कंपनियों की बकाया रकम बाद में चुका सकती है। बिजली डिस्ट्रीब्यूट करने वाली कंपनियों को बिजली मिलती रहेगी।

ये भी पढ़ें- धोनी को लेकर बड़ा खुलासा, IPL से जुड़ी है बात

उन्हें तुंरत पैसा चुकाने के लिए नहीं कहा जाएगा। बिजली डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों को एडवांस पेमेंट की रकम भी अब केवल 50 फीसदी ही देनी होगी। आपको बता दें कि देश में 70 फीसदी बिजली कोयले से बनती है। इसलिए कोयले की सप्लाई में बाधा नहीं आने दी जाएगी। इसके लिए रेलवे को भी कोयला ढुलाई में मदद देने को कहा गया है.

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story