×

सरकार ने किया ऐलान: इन स्कीमों पर मिलेंगे फायदे, यहां देखें पूरी डिटेल

स्मॉल सेविंग स्कीमों में पीपीएफ, सुकन्या स्मृद्धि योजना और एनएससी के साथ-साथ किसान विकास पत्र (KVP) के लिए पहले वालों ब्याज दरों को बदला नहीं गया है।

Shreya
Published on: 6 July 2023 12:58 AM GMT
सरकार ने किया ऐलान: इन स्कीमों पर मिलेंगे फायदे, यहां देखें पूरी डिटेल
X
सरकार ने किया ऐलान: इन स्कीमों पर मिलेंगे फायदे, यहां देखें पूरी डिटेल

नई दिल्ली: सरकार ने स्मॉल सेविंग स्कीम्स पर ब्याज दरों का एलान कर दिया है। लेकिन सरकार ने ग्राहकों को खुशी देते हुए इन स्मॉल सेविंग स्कीम्स के इंटरेस्ट में कोई बदलाव नहीं किया है। इन स्मॉल सेविंग स्कीमों में पीपीएफ, सुकन्या स्मृद्धि योजना और एनएससी के साथ-साथ किसान विकास पत्र (KVP) के लिए पहले वालों ब्याज दरों को बदला नहीं गया है।

बता दें कि सरकार स्मॉल सेविंग स्कीम्स के ब्याज दरों का हर तीन महीने में ऐलान करती है। इस बार तय की गईं ब्याज दरें दिसंबर 2019 तक जारी रहेगा। वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि, अगले साल 2019-20 की तीसरी तिमाही की ब्याज दर वही रहेंगी जो कि दूसरे तिमाही में थी। दूसरी तिमाही का मतलब 1 जुलाई 2019 से 31 सितंबर 2019 तक जो ब्याज दरें लागू थीं।

यह भी पढ़ें: ये क्या बोल बैठे! गांधी पर कर दी अभद्र टिप्पणी, अब फंसे बहुत बुरा

PPF और NSC-

सरकार ने इस तिमाही में ब्याज दरों को वैसा ही रखा है तो पीपीएफ और नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पर पहले की ही तरह 7.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा।

KVP और सुकन्या समृद्धि योजना-

किसान विकास पत्र (KVP) पर 7.6 फीसदी की दर से पहले की ही तरह ब्याज मिलता रहेगा। सुकन्या समृद्धि योजना पर 8.4 फीसदी की दर से पहले की ही तरह ब्याज मिलता रहेगा।

पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट-

वहीं एक से तीन साल तक के पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट पर पहले की ही तरह 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा। इसके साथ ही 5 साल के टर्म डिपॉजिट पर भी 7.7 फीसदी की दर से ब्याज दर मिलता रहेगा। ये स्कीम योजनाएं अन्य छोटी बचत योजनाओं की तुलना में बेहतर इंटरेस्ट देती हैं।

सीनियर सिटीजन सेविंग योजना-

सीनियर सिटीजन सेविंग योजना में भी 8.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलता रहेगा।

यह भी पढ़ें: इतिहास ए नोट! इसलिए आपके जेब में रहते हैं गांधी जी

Shreya

Shreya

Next Story