×

PUBG हुआ बैन: भारत सरकार का बड़ा एक्शन, 118 मोबाइल ऐप पर बैन

केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर बैन करने का फैसला किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन ऐप्स को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है।

Shreya
Published on: 2 Sep 2020 12:30 PM GMT
PUBG हुआ बैन: भारत सरकार का बड़ा एक्शन, 118 मोबाइल ऐप पर बैन
X
PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर लगाया गया बैन

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर बैन करने का फैसला किया है। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन ऐप्स को प्रतिबंधित करने का फैसला किया है। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद मंत्रालय ने यह फैसला लिया है। जारी बयान में कहा गया है कि ये ऐप्स देश की राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) के लिए खतरा थे।

इसलिए बैन किए गए ये ऐप्स

मंत्रालय की तरफ से जारी बयान में कहा गया है कि ये मोबाइल ऐप भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए खतरा थे, इसलिए इनको बैन करने का फैसला लिया गया है।

यह भी पढ़ें: हार्दिक-क्रुणाल ने किया क्लीन बोल्ड, सुरों से बांधा समा, सभी थिरकने पर मजबूर

ये ऐप्स हुए बैन

केंद्र सरकार की तरफ से PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर बैन किया गया है। इनमें लिविक, वीचैट वर्क और वीचैट रीडिंग, ऐपलॉक, कैरम फ्रेंड्स जैसे मोबाइल ऐप्स शामिल हैं। भारत सरकार का यह कदम लद्दाख में एक बार फिर से चीन के साथ तनाव बढ़ने के बीच काफी सख्त माना जा रहा है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तानी सुरंगों का खुलासा: सीमा पर हो रहा ये काम, ऐसे हो रहा हथियारों का व्यापार

इससे पहले इन ऐप्स पर लग चुका है बैन

गौरतलब है कि भारत सरकार इससे पहले टिकटॉक समेत 59 चाइनीज ऐप पर प्रतिबंध लगा चुकी है। सरकार ने जून के अंत में टिकटॉक, हेलो समेत 59 चाइनीज ऐप बैन किए थे। इसके बाद जुलाई के आखिर में सरकार ने 47 और चीनी ऐप पर प्रतिबंध लगाया था।

यह भी पढ़ें: शेयर बाजार में आई तेज़ी: सेंसेक्स 185 अंक ऊपर, पार किया 39000 का आंकड़ा

भारत सरकार ने इसलिए बैन किए यह ऐप्स

सरकार ने कहा था कि इन 59 ऐप्स को बैन करने का फैसला इसलिए लिया गया है, क्योंकि उपलब्ध जानकारी के मद्देनजर वे उन गतिविधियों में लगे हुए हैं जो भारत की संप्रभुता और अखंडता, भारत की रक्षा, राज्य की सुरक्षा और सार्वजनिक व्यवस्था के लिए पूर्वाग्रहपूर्ण हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना वैक्सीन पर अमेरिका को लगा सकता है तगड़ा झटका, जानें पूरा मामला

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story