सरकार का बड़ा कदम: स्कूल जाने वाली छात्राओं को प्रतिदिन मिलेंगे 100 रुपये

सरकार की इस योजना को विधानसभा चुनाव से पहले छात्राओं को लुभाने की स्कीम के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि शिक्षा मंत्री हिमांत बिस्व शर्मा ये बात खुद ही कह चुके हैं कि हम लोगों ने यह योजना पिछले साल ही बनाई थी।

Aditya Mishra
Published on: 4 Jan 2021 12:41 PM GMT
सरकार का बड़ा कदम: स्कूल जाने वाली छात्राओं को प्रतिदिन मिलेंगे 100 रुपये
X
शिक्षा मंत्री हिमांत बिस्व शर्मा के मुताबिक सरकार छात्राओं को दोपहिया वाहन दिया जाना जारी रखेगी। चाहे एक लाख छात्राएं ही क्यों न प्रथम श्रेणी में इंटर पास करें।

गुवाहाटी: असम की सरकार लड़कियों की शिक्षा पर खूब ध्यान दे रही है। प्रदेश में लड़कियों की शिक्षा को बढ़ावा के लिए तमाम तरह के प्रयास किये जा रहे हैं।

शहर से लेकर गांव तक जागरूकता कार्यक्रम भी चलाएं जा रहे हैं। इसी दिशा में सरकार ने एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है। जिसके तहत अब सरकार ने प्रतिदिन स्कूल आने वाली लड़कियों को सौ रुपये रोज देने की योजना बनाई है।

इस सम्बन्ध में प्रदेश के शिक्षा मंत्री हिमांत बिस्व शर्मा ने घोषणा की है। शिक्षामंत्री ने कहा कि सरकार छात्राओं को रोज स्कूल आने पर उन्हें प्रतिदिन के हिसाब से 100 रुपये देगी।

उन्होंने कहा कि सरकार ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन करने वाली हर एक छात्रा के बैंक अकाउंट में 1500 से 2000 रुपये जनवरी के अंत तक ट्रांसफर करेगी। इन रुपयों से छात्राएं अपने पठन-पाठन से जुड़ी सामग्री खरीद सकेंगी।

Assam Minister असम के शिक्षामंत्री हिमांत बिस्व शर्मा (फोटो: सोशल मीडिया)

51 लोगों का हत्यारा: भारत में घूमता रहा सरेआम, न्यूजीलैंड से आई रिपोर्ट

क्यों उठाना पड़ा ऐसा कदम

सियासी जानकारों की मानें तो सरकार की इस योजना को विधानसभा चुनाव से पहले छात्राओं को लुभाने की स्कीम के तौर पर देखा जा रहा है। क्योंकि शिक्षा मंत्री हिमांत बिस्व शर्मा ये बात खुद ही कह चुके हैं कि हम लोगों ने यह योजना पिछले साल बनाई थी।

योजना के तहत स्कूल और कॉलेज जाने वाली छात्राओं को लाभ देना था ताकि उनका ड्रॉपआउट कम किया जा सके। लेकिन कोरोना वायरस के चलते योजना लागू नहीं हो सकी। इस तरह के एलान के बाद से सरकार की टाइमिंग पर सवाल उठना लाजमी है।

डॉन को कड़ी सजा: छोटा राजन पीसेंगे अब चक्की, बुरा फंसे करोड़ों के मामले में

15,000 छात्राओं को फरवरी में मिलेंगी स्कूटी

शिक्षा मंत्री के मुताबिक सरकार छात्राओं को दोपहिया वाहन दिया जाना जारी रखेगी। चाहे एक लाख छात्राएं ही क्यों न प्रथम श्रेणी में इंटर पास करें। उन्होंने कहा कि 2020 में 22,245 छात्राओं ने प्रथम श्रेणी में इंटर पास किया है। इन छात्राओं को बाइक देने के लिए सरकार 144.30 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

हिमांता बिस्व शर्मा ने ये बात एक सरकारी कार्यक्रम में कही। इस कार्यक्रम में पिछले साल प्रथम श्रेणी से इंटर पास करने वाली छात्राओं को बाइक का वितरण किया गया। इस कार्यक्रम में 948 छात्राओं को स्कूटी दिया गया जबकि 15000 से ज्यादा छात्राओं को फरवरी में स्कूटी दिए जाएंगे।

School Girl स्कूल जाने वाली छात्राओं के खाते में सरकार जमा करेगी 2000 रुपये महीना(फोटो: सोशल मीडिया)

मालेगांव ब्लास्ट: सांसद प्रज्ञा ठाकुर समेत सभी आरोपियों की आज होगी अदालत में पेशी

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें – Newstrack App

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story