×

बिकेगी ये सरकारी कंपनी, मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, तैयारी हुई शुरू

सरकार THDCIL इंडिया और नार्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन (NEEPCO) में अपनी हिस्सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की NTPC को बेचने को लेकर गंभीर है।

Deepak Raj
Published on: 23 Feb 2020 11:02 AM GMT
बिकेगी ये सरकारी कंपनी, मोदी सरकार ने उठाया बड़ा कदम, तैयारी हुई शुरू
X

नई दिल्ली। सरकार THDCIL इंडिया और नार्थ ईस्टर्न इलेक्ट्रिक पॉवर कॉरपोरेशन (NEEPCO) में अपनी हिस्सेदारी सार्वजनिक क्षेत्र की NTPC को बेचने को लेकर गंभीर है। एक सूत्र ने यह जानकारी दी। इस अधिग्रहण से सरकारी खजाने को करीब 10,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें-नहीं मिलेंगे 2 हजार के नोट: इस सरकारी बैंक ने लिया बड़ा फैसला

सूत्र ने कहा, 'सरकार चालू वित्त वर्ष में THDCIL और NEEPCO में अपनी हिस्सेदारी NTPC को बेचने को लेकर गंभीर है ताकि 2019-20 के लिये विनिवेश के 65,000 करोड़ रुपये के संशोधित लक्ष्य को हासिल किया जा सके।' सरकार ने पूर्व में चालू वित्त वर्ष में विनिवेश से 1.05 लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा था।

पिछले वित्त वर्ष में पूरा हुआ था वि​निवेश लक्ष्य

हालांकि इस महीने की शुरुआत में पेश बजट में इस लक्ष्य को घटाकर 65,000 करोड़ रुपये कर दिया गया। निवेश और लोक परिसंपत्ति प्रबंधन विभाग (DIPAM) पोर्टल के अनुसार सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों में विनिवेश के जरिए अब तक 18,345.06 करोड़ रुपये जुटाए हैं। सूत्र ने कहा, 'सरकार चालू वित्त वर्ष में सौदा पूरा करने के लिये कोई कसर नहीं छोड़ेगी।

अब विनिवेश लक्ष्य को पूरा करना जरूरी है।' उसने कहा, 'यह कोई पहली बार नहीं होगा। पिछले साल भी पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन ने आरईसी लिमिटेड में सरकारी की पूरी हिस्सेदारी 14,500 करोड़ रुपये में खरीदने का सौदा 28 मार्च 2019 को पूरा किया था।' इस सौदे से सरकार 2018-19 में 80,000 करोड़ रुपये के विनिवेश लक्ष्य को पूरा कर पायी थी।

नवंबर में मंत्रालय ने दी मंजूरी

पिछले साल नवंबर में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने THDCIL और NEEPCO में केंद्र सरकार की हिस्सेदारी बेचने के वित्त मंत्रालय के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी थी। बाद में NTPC निदेशक मंडल ने 27 जनवरी को अधिग्रहण सौदे को मंजूरी दी।

सरकार की THDCIL में हिस्सेदारी 74.23 प्रतिशत है जो वह NTPC को प्रबंधन नियंत्रण के साथ बेच रही है। इस प्रकार एनईईपीसीओ में सरकार अपनी पूरी 100 प्रतिशत हिस्सेदारी प्रबंध नियंत्रण के साथ बेचेगी।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story