बड़ी खुशखबरी! पेट्रोल-डीजल के दामों में फिर आई गिरावट, यहाँ देखें दाम

अंतर्राष्ट्रीय स्तर में क्रूड ऑयल की कीमतों में चल रही गिरावट का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के भाव में कटौती हुई। सोमवार दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम गिरकर 71.84 रुपये पर आ गए है। 

Published by Vidushi Mishra Published: August 19, 2019 | 12:17 pm
Modified: August 19, 2019 | 12:29 pm

नई दिल्ली : अंतर्राष्ट्रीय स्तर में क्रूड ऑयल की कीमतों में चल रही गिरावट का असर घरेलू बाजार में भी देखने को मिल रहा है। दिल्ली में सोमवार को पेट्रोल और डीजल दोनों के भाव में कटौती हुई। सोमवार दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के दाम गिरकर 71.84 रुपये पर आ गए है। वहीं, डीजल सस्ता होकर 65.18 रुपये प्रति लीटर के रेट पर आ गया है।

आपको बता दें कि रविवार को पेट्रोल में 8 पैसे और डीजल में 12 पैसे की कमजोरी आई थी। पिछले 7 दिनों से पेट्रोल की कीमतें स्थिर थीं। लेकिन विदेशी बाजार में क्रूड की कीमतों में नरमी से रविवार को पेट्रोल का दाम 8 पैसे प्रति लीटर कम गए थे।

यह भी देखें… लालू प्रसाद यादव को हुई गंभीर बीमारी, अब चलने में हो रही परेशानी

इतना कम हुआ पेट्रोल-डीजल का दाम

विशेषज्ञों का कहना है कि ट्रेड वॉर के चलते दुनियाभर की अर्थव्यवस्था पर दबाव है। इसी कारण से आर्थिक ग्रोथ में गिरावट आ रही है। इसीलिए क्रूड की डिमांड गिरने से कीमतों में गिरावट आई है। पांच दिन में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर कच्चा तेल करीब 3.5 फीसदी सस्ता हो गया है।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, सोमवार को दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 7 पैसे गिरकर यानी 71.91 रुपये प्रति लीटर से घटकर दाम सोमवार को 71.84 रुपये पर आ गए है। साथ ही, डीजल के दाम भी 65.26 रुपये के मुकाबले 65.18 रुपये प्रति लीटर पर आ गया है।

मुंबई में एक लीटर पेट्रोल के दाम 77.57 रुपये से घटकर 77.50 रुपये प्रति लीटर है। वहीं, डीज़ल की कीमतें 68.33 रुपये प्रति लीटर है।

यह भी देखें… श्रीनगर: 70 बीपीओ कर्मचारियों के लिए 3 महीने तक के बेलआउट पैकेज का ऐलान

बात करें अगर कोलकाता की तो वहां अब पेट्रोल के दाम सस्ते होकर 74.54 रुपये प्रति लीटर है और डीजल 67.56 रुपये प्रति लीटर पर है। इसके अलावा चेन्नई में सोमवार को एक लीटर पेट्रोल 74.62 रुपये पर बिक रहा है और डीजल के दाम गिरकर 68.86 रुपये प्रति लीटर पर आ गए है।

अब आप अपने शहर के दाम रोजाना ऐसे चेक कर सकते हैं। एसएमएस के माध्‍यम से उपभोक्ता किसी विशेष रजिस्टडर्ड नंबर पर एसएमएस भेजकर कीमतों के अपडेट की जांच कर सकते हैं और उन्हें वर्तमान मूल्य के बारे में मैसेज के माध्‍यम से सूचित किया जाएगा। हालांकि एसएमएस भेजने से पहले आपको किसी भी पेट्रोल पंप से डीलर कोड लेना होगा जोकि मैसेज भेजने से पहले जरूरी है।

यह भी देखें… उन्नाव रेप-ऐक्सिडेंट केस की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई आज

 

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App