×

कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग, 6 मरीजों की मौत, सीएम ने दिए जांच के आदेश

गुजरात के राजकोट जिले में गुरुवार को देर रात एक कोविड अस्पताल में भीषण अग्निकांड ने छह लोगों की जान ले ली। शहर के उदय शिवानंद कोविड अस्पताल के आईसीयू वार्ड में लगी इस आग से पांच कोरोना मरीजों की जलकर मौत हो गई जबकि एक मरीज ने बाद में दम तोड़ दिया।

Newstrack
Published on: 27 Nov 2020 2:58 AM GMT
कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग, 6 मरीजों की मौत, सीएम ने दिए जांच के आदेश
X
कोविड अस्पताल में लगी भीषण आग, 6 मरीजों की मौत, सीएम ने दिए जांच के आदेश

राजकोट: गुजरात के राजकोट जिले में गुरुवार को देर रात एक कोविड अस्पताल में भीषण अग्निकांड ने छह लोगों की जान ले ली। शहर के उदय शिवानंद कोविड अस्पताल के आईसीयू वार्ड में लगी इस आग से पांच कोरोना मरीजों की जलकर मौत हो गई जबकि एक मरीज ने बाद में दम तोड़ दिया। शार्ट सर्किट को इस भीषण अग्निकांड की वजह माना जा रहा है। मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

ये भी पढ़ें: हाईवे पर खोद दी खाईः किसानों को रोकने का कदम, है कड़ी निगरानी

मरीजों को दूसरे अस्पताल में शिफ्ट किया

अस्पताल में आग लगने की जानकारी मिलते ही कई दमकलों को आग बुझाने के काम में लगाया गया, लेकिन तब तक आग विकराल रूप धारण कर चुकी थी। काफी देर बाद आग पर काबू पाया जा सका। अस्पताल में भर्ती कई मरीज भी इस हादसे में झुलस गए हैं और उन्हें दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट किया गया है। उदय शिवानंद अस्पताल को पूरी तरह खाली करा दिया गया है और इस अस्पताल में भर्ती सभी मरीज दूसरे अस्पतालों में शिफ्ट कर दिए गए हैं।

शॉर्ट सर्किट से लगी अस्पताल में आग

हालांकि अभी तक आग लगने के कारणों का पूरी तरह खुलासा नहीं हो सका है और अफसर भी इस बाबत कुछ नहीं बोल रहे हैं। अफसरों का कहना है कि अभी अस्पताल से जुड़ी अन्य चीजों पर ध्यान दिया जा रहा है। वैसे जो जानकारी निकलकर सामने आई है उसके मुताबिक शार्ट सर्किट को ही इस भीषण अग्निकांड की वजह माना जा रहा है। अस्पताल में कोरोना के 33 मरीजों का इलाज चल रहा था। सितंबर महीने में ही इस अस्पताल को कोविड सेंटर के रूप में मंजूरी दी गई थी।

दोषियों के खिलाफ होगी कार्रवाई

अस्पताल में आग लगने की सूचना के बाद मौके पर पहुंचे राजकोट के पुलिस कमिश्नर मनोज अग्रवाल ने राहत कार्यो का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने घटना के बारे में पूरी जानकारी ली है। उन्होंने कहा कि हादसे के लिए जो भी जिम्मेदार होगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आईसीयू से हुई आग की शुरुआत

हॉस्पिटल के नर्सिंग स्टाफ ने बताया कि दूसरी मंजिल पर बने आईसीयू वार्ड से आग की शुरुआत हुई और देर रात अचानक वहां धुएं का गुबार उठने लगा। आग लगने के बाद अस्पताल में हड़कंप मच गया और डॉक्टरों समेत सभी मेडिकल कर्मियों में भगदड़ मच गई। खिड़कियों के शीशे तोड़कर किसी तरह मरीजों को बाहर निकाला गया।

सांकेतिक तस्वीर

ये भी पढ़ें: लालू दरबार हुआ हवाः बंगले से पहुंच गए पेइंग वार्ड, राजनीति गरमाई

गुजरात के अस्पताल में अगस्त से अब तक आग लगने की यह चौथी घटना है। इससे पहले अहमदाबाद के एक अस्पताल में गत 6 अगस्त को आग लग गई थी जिसमें 8 लोगों की मौत हुई थी। जामनगर के एक अस्पताल में 25 अगस्त को आग लगी थी मगर यहां मरीजों को किसी तरह बचा लिया गया था।

घटना की जांच के आदेश

नगर आयुक्त उदित अग्रवाल का कहना है की घटना की जानकारी मिलते ही मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने जांच के आदेश दे दिए हैं। इस मामले में जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मुख्यमंत्री ने हादसे का शिकार हुए मरीजों के परिजनों के प्रति संवेदना जताई है। हादसे के बाद उदय शिवानंद अस्पताल से सभी मरीजों को गोकुल अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। राजकोट की मेयर बिनाबेन आचार्य भी घटना की जानकारी मिलने के बाद मौके पर पहुंचीं। उन्होंने कहा कि अस्पताल में सभी उपकरणों के बावजूद दुर्घटना को नहीं रोका जा सका।

अंशुमान तिवारी

Newstrack

Newstrack

Next Story