गुजरात निकाय चुनाव: आ गया परिणाम, भाजपा की जीत पर PM मोदी बोले -शुक्रिया

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों के नतीजे आ गए हैं। भाजपा की शानदार जीत के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर ख़ुशी जाहिर की और गुजरात की जनता का आभार जताया।

Published by Dharmendra kumar Published: February 23, 2021 | 11:57 am
Modified: February 23, 2021 | 8:55 pm
BJP Wins Gujarat Muncipal Election 2021 Results

Photo Social Media

अहमदाबाद:  गुजरात में स्थानीय निकाय चुनावों के नतीजे आ गए हैं। नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने एक बार फिर शानदार प्रदर्शन किया है। बीजेपी ने सभी 6 नगर निगम में जीत दर्ज कर ली है। बीजेपी ने अबतक 449 सीटों पर जीत दर्ज की है जबकि कांग्रेस को 44, आम आदमी पार्टी को 44 और बीएसपी को 3 सीटों पर जीत मिली है। भाजपा की शानदार जीत के बाद पीएम मोदी ने ट्वीट कर ख़ुशी जाहिर की और बीजेपी पर भरोसा जताने के लिए जनता का आभार जताया।

Gujarat Municipal Election 2021 Result Updates

पीएम मोदी ने गुजरात की जनता को बोला- Thank You

गुजरात निकाय चुनाव के परिणाम आने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, ‘शुक्रिया गुजरात! राज्य भर में स्थानीय निकाय चुनावों के परिणाम स्पष्ट रूप से लोगों में विकास और सुशासन की राजनीति के प्रति अटूट विश्वास को दर्शाता है। बीजेपी पर फिर से भरोसा करने के लिए राज्य की जनता का आभारी हूं।’

भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की जीत पर आई प्रतिक्रिया

जेपी नड्डा ने चुनाव परिणाम आने के बाद कहा कि गुजरात की सभी छः महानगर पालिका में हुए स्थानीय निकाय के चुनावों में भाजपा को अपार बहुमत मिला है। मैं इस अभूतपूर्व विजय के लिए सभी छः महानगर पालिका के मतदाताओं , मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ,प्रदेश अध्यक्ष पाटिल और पार्टी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूँ।

गुजरात निकाय चुनाव के आ गए नतीजे, भाजपा की जीत

बीजेपी को जामनगर, राजकोट, वडोदरा और भावनगर, सूरत और अहमदाबाद नगर निगम में बहुमत मिल गई है।छह नगर निगमों के 2275 उम्मीदवारों के भविष्य का आज फैसला होना था। भाजपा ने 449 सीटों पर जीत दर्ज की। कांग्रेस को 44, आम आदमी पार्टी को 44 और बीएसपी को 3 सीटों पर जीत मिली है। असदुद्दीन ओवैसी की AIMIM ने भी राज्य में खाता खोला है और 4 सीटों पर जीत दर्ज की है। जपा की जीत के बाद जश्न का माहौल है।

ये भी पढ़ें…MP: गार्ड का दिखा क्रूर चेहरा, महिला के साथ की ऐसी हरकत, HRC ने मांगी रिपोर्ट

सूरतः 22 साल की पायल बनी विजेता

22 साल की पायल पाटीदार को स्थानीय निकाय चुनाव में जीत मिली है। आम आदमी पार्टी की उम्मीदवार पायल सबसे कम उम्र की पार्षद बनी हैं।

सूरत के पूर्णा पश्चिम वार्ड नंबर 16 की उम्मीदवार पायल ने शानदार जीत हासिल की। जीत के बाद पायल पाटीदार का क्षेत्र में भव्य स्वागत किया गया। सूरत में आम आदमी पार्टी ने शानदार प्रदर्शन किया और 27 सीटों पर जीत हासिल की।

सूरत में कांग्रेस का खाता नहीं खुला

आज सूरत स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी को 93 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि आम आदमी पार्टी को 23 सीटों पर जीत मिली. कांग्रेस का खाता भी नहीं खुला।

CM के शहर में बीजेपी को मिली शानदार जीत

सीएम विजय रुपाणी के शहर राजकोट में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने काफी अच्छा परफार्म किया है। बीजेपी को 72 में से 68 बैठकों (वार्ड) पर जीत मिली है। कांग्रेस सिर्फ 4 बैठकों पर सिमट गई है। 2015 के चुनावों के मुकाबले बीजेपी को 30 सीटें ज्यादा मिली है।

गुजरात के रिजल्ट से कई राजनीतिक मायने सामने आएंगे: सौरभ भारद्वाज

स्थानीय निकाय चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत पर सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आम आदमी पार्टी (आप) ने गुजरात में पहली बार नगर निगम चुनाव लड़ा और वहां से काफी चौंकाने वाले नतीजे सामने आए हैं।

गुजरात के सूरत जो डायमंड और टैक्सटाइल सिटी के नाम से जाना जाता है, वहां आप 25 सीटों पर आगे हैं। उन्होंने कहा कि गुजरात के लोगों ने आप को प्यार दिया है। गुजरात के रिजल्ट से कई राजनीतिक मायने सामने आएंगे।

 केजरीवाल बोले- गुजरात के लोगों को दिल से धन्यवाद

अहमदाबाद पहुंचे अमित शाह, CM रुपाणी ने जनता को बोला थैंक्यू

केंद्रीय गृह मंत्री और बीजेपी नेता अमित शाह अहमदाबाद पहुंच गए हैं। उम्मीद है कि वह बीजेपी के विजय उत्सव में शामिल होंगे। वहीं गुजरात के सीएम विजय रुपाणी ने जनता को थैंक्यू बोला है

राजकोटः वार्ड नंबर 16 में 11 मतों से हारी कांग्रेस

राजकोट में अब तक कांग्रेस का खाता भी नहीं खुल सका है। राजकोट नगर निगम के वार्ड नंबर 16 में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के उम्मीदवारों के बीच कांटे की टक्कर के बाद बीजेपी उम्मीदवार 11 वोट से जीत हासिल करने में कामयाब रही हैं।

कांग्रेस को वार्ड नंबर 16 से काफी उम्मीद थी, लेकिन उसे यहां से भी हार मिली। बीजेपी की उम्मीदवार रुचिताबेन जोशी को 11 वोटों के अंतर से जीत मिली।

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा- धन्यवाद

गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव में बीजेपी की शानदार जीत पर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने गुजराती में ट्वीट कर कहा, ‘मैं सभी 6 महानगरों के मतदाताओं को धन्यवाद देता हूं।

मैं उन सभी बीजेपी कार्यकर्ताओं को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने इस चुनाव में कड़ी मेहनत की। मैं गुजरात की जनता को विश्वास दिलाता हूं कि बीजेपी में रखा भरोसा पार्टी बेकार नहीं जाने देगी। सरकार 6 नगर निगमों के विकास के लिए हरसंभव कोशिश करेगी।’

जीत के जश्न की तैयारियों में जुटी भाजपा

अहमदाबाद सहित राज्य की छह नगर निगम चुनावों में बीजेपी ने जीत के जश्न की तैयारी शुरू कर दी है। यहां के खानपुर इलाके में स्थित भाजपा कार्यालय में शाम 7 बजे विजय सभा का आयोजन किया गया है।

राजकोट में 56 सीटों पर जीती बीजेपी

गुजरात के राजकोट नगर निगम चुनाव में बीजेपी को बहुमत हासिल हो गया है। बीजेपी ने 72 में से 56 सीटों पर जीत दर्ज की है। अभी वोटों की गिनती जारी है।

ताजा आंकड़ों के मुताबिक ये हैं अब तक के  नतीजे/रुझान

अहमदाबाद में बीजेपी के खाते में 80 सीटें जाती दिख रही है। 80 में से कई सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है, तो कई पर जीत चुकी है। वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ 20 सीटें जाती दिख रही है।

शुरुआती रुझान में बढ़त बनाने वाली एआईएमआईएम को झटका लगा है, जिन सीटों पर वह आगे थी, उन पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है।

सूरत में अब तक 56 सीटें बीजेपी के खाते में आ गई है। वहीं, दूसरे नंबर पर आम आदमी पार्टी है। जिसके खाते में 18 सीटें आती दिख रही हैं (8 सीट जीत चुकी है)। कांग्रेस तीसरे नंबर पर खिसक गई है। उसके खाते में सिर्फ 8 सीटें आती दिख रही हैं।

वडोदरा में बीजेपी ने शानदार प्रदर्शन किया है। यहां की 48 सीटों पर बीजेपी ने अपनी अजेय बढ़त बना ली है, जबकि कांग्रेस के खाते में सिर्फ 7 सीटें जाती दिख रही हैं।

जामनगर में कांग्रेस का खासा नुकसान हुआ है। यहां कांग्रेस का खाता खुलता नहीं दिख रहा है। अब तक के नतीजों में बीजेपी के खाते में 28 सीटें जाती दिख रही हैं। जामनगर की तीन सीटों पर बसपा के प्रत्याशी जीते हैं।

राजकोट में भी कांग्रेस को खासा नुकसान हुआ है। यहां पर अभी कांग्रेस का स्कोर जीरो है। अब तक के नतीजों में बीजेपी के खाते में 48 सीटें जाती दिख रही हैं।

भावनगर में बीजेपी के खाते में 32 सीटें आती दिख रही हैं। इनमें से कई सीटों पर उसके प्रत्याशी जीत भी चुके हैं। जबकि कांग्रेस के खाते में 8 सीटें आती दिख रही हैं।

सूरत की 120 सीटों में से आप ने 8 पर जीत दर्ज की

गुजरात निकाय चुनाव में आम आदमी पार्टी का गृहप्रवेश हुआ है। सूरत की 120 सीटों में से आप ने 8 पर जीत हासिल की है।

कौन कितनी सीटों पर आगे, किसे मिली जीत, यहां देखें

बीजेपी- 8 पर जीत

कांग्रेस-6 पर जीत

आप- 8 पर जीत

बीजेपी- 40 पर आगे

कांग्रेस-10 पर आगे

आप- 10 पर आगे

जामनगर में बीएसपी की तीन सीट पर जीत

जामनगर के वार्ड नंबर 6 में बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) के तीन प्रत्याशी चुनाव जीत गए है।

लंबे समय से इन नगर निगमों पर काबिज है बीजेपी

बीजेपी लंबे समय से सभी छह नगर निगमों अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, भावनगर और जामनगर की सत्ता पर काबिज है। अहमदाबाद में 2008, वडोदरा में 2005, सूरत में 1990, राजकोट में 2005, भावनगर में 1995 और जामनगर में 1995 से बीजेपी के पास बहुमत है।

अहमदाबाद की 4 सीटों पर AIMIM को बढ़त

वहीं अहमदाबाद की चार सीटों पर असदुद्दीन ओवौसी की पार्टी AIMIM ने बढ़त बना ली है. पहली बार AIMIM गुजरात में स्थानीय निकाय चुनाव लड़ रही है।

अहमदाबाद -192

बीजेपी 65 सीटों पर आगे चल रही है,  10 सीटों पर कांग्रेस आगे हैं और 4 सीटों पर AIMIM आगे है।

सूरत-120

बीजेपी की 4 सीट पर जीत और 40 पर आगे, कांग्रेस की 6 पर जीत और 10 पर आगे है, आप की 8 पर जीत और 10 पर आगे

राजकोट-79

24 सीटों पर बीजेपी को जीत और 20 पर आगे हैं। तो वहीं कांग्रेस 2 सीटों पर आगे है।

वडोदरा-76

11 सीटों पर बीजेपी आगे है और 10 सीटों पर कांग्रेस आगे है।

भावनगर-52

भावनगर की 23 सीटों पर बीजेपी आगे है और 6 सीटों पर कांग्रेस आगे चल रही है।

जामनगर-64

बीजेपी की 12 सीट पर जीत, कांग्रेस की 5 सीट पर जीत, बसपा की 3 सीट पर जीत

ये भी पढ़ें…किसान हिंसा का जम्मू कनेक्शन, दो की गिरफ्तारी, 26 जनवरी को मचाया उत्पात

6 नगर निगमों में 2275 उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं

इन नगर निगमों में बीजेपी के 577, कांग्रेस- 566, आप- 470, एनसीपी-91, अन्य पार्टियां 352 और निर्दलीय 228 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं।

यहां सबसे ज्यादा मतदान

गुजरात निकाय चुनाव में सबसे ज्यादा जामनगर में 49.86 प्रतिशत मतदान हुआ था, तो वहीं अहमदाबाद में सबसे कम 38.73 प्रतिशत मतदान हुआ था। भावनगर में 43.66 प्रतिशत, राजकोट में 42.27 प्रतिशत, वडोदरा में 43.47 प्रतिशत और सूरत में 43.52 प्रतिशत लोगों ने मतदान किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App