×

गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व: PM को नहीं बुलाने पर भड़की कांग्रेस, क्या है वजह

सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम में बुलाना चाहिए था और उन्हें सिख गुरुओं के द्वारा किसानी को लेकर दी गई शिक्षा और बातें बतानी चाहिए थी ताकि उन्हें किसानों के दर्द का एहसास करवाया जा सके।

SK Gautam
Published on: 8 Jan 2021 6:51 AM GMT
गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व: PM को नहीं बुलाने पर भड़की कांग्रेस, क्या है वजह
X
गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व: PM को नहीं बुलाने पर भड़की कांग्रेस, क्या है वजह

नई दिल्ली: कृषि कानून को लेकर आन्दोलन जारी है इस बीच पंजाब में सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (SGPC) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सिख गुरु तेगबहादुर के 400वें प्रकाश पर्व पर ना बुलाने का फैसला किया है। यह मुद्दा अब गर्माने लगा है। जबकि कांग्रेस की ओर से इस फैसले पर आपत्ति जताई गई है। इस बात को लेकर आम आदमी पार्टी, शिरोमणि अकाली दल ने फैसले को बिल्कुल सही करार दिया है।

अकाली दल के दबाव में लिया गया फैसला-कांग्रेस

प्रधानमंत्री मोदी को प्रकाश पर्व पर ना बुलाने के इस फैसले को पंजाब सरकार ने अकाली दल के दबाव में लिया गया फैसला करार दिया है। पंजाब के कैबिनेट मंत्री सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि SGPC का जो भी कार्यक्रम होता है वो साझा होता है, गुरु तेगबहादुर जी भी पूरे देश के हैं ऐसे में प्रधानमंत्री को इस कार्यक्रम में ना बुलाने का फैसला सही नहीं है।

sukhjindar singh randhava

प्रधानमंत्री को किसानों के दर्द का एहसास करवाना चाहिए- सुखजिंदर सिंह

सुखजिंदर सिंह रंधावा ने कहा कि शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस कार्यक्रम में बुलाना चाहिए था और उन्हें सिख गुरुओं के द्वारा किसानी को लेकर दी गई शिक्षा और बातें बतानी चाहिए थी ताकि उन्हें किसानों के दर्द का एहसास करवाया जा सके। कांग्रेस नेता ने कहा कि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी पर पूरी तरह से बादल परिवार का कब्जा है और उनके दबाव में ही इस तरह का राजनीतिक फैसला लिया गया है।

ये भी देखें: इस वजह से हो रही भारतीय जवानों की मौत, USI की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

संस्था ने स्वतंत्र रूप से लिया फैसला: अकाली दल

इस मसले पर अकाली दल के नेता और पंजाब के पूर्व मंत्री दलजीत सिंह चीमा ने कहा कि गुरुद्वारा कमेटी एक संवैधानिक धार्मिक संस्था है, जिसके बकायदा चुनाव होते हैं। ऐसे में वो किसे बुलाना चाहती है, तमाम हालात को देखते हुए ही फैसला लिया जाता है और इस बार भी एसजीपीसी ने पूरे हालात को देखते हुए ही ये फैसला लिया होगा और इसमें किसी तरह की राजनीति नहीं है।

आम आदमी पार्टी ने फैसले को सही बताया

अकाली दल की तरह ही आम आदमी पार्टी ने इस पूरे मामले में गुरुद्वारा कमेटी के फैसले को सही बताया है। AAP का कहना है कि जिस तरह से किसान विरोधी कानून केंद्र सरकार की ओर से लाया गया है, उसका सीधा असर पंजाब के किसानों पर पड़ा है। ऐसे में केंद्र सरकार की ज्यादतियों को देखते हुए किसानों के समर्थन में अगर गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने प्रधानमंत्री को अपने कार्यक्रम में नहीं बुलाने का फैसला किया है तो ये बिल्कुल सही है।

ये भी देखें: केलुचरण महापात्र: एक सच्चा कला प्रेमी, जिसने विलुप्त नहीं होने दी ‘ओड़िसी’

prakash warsh-pm modi-2

प्रधानमंत्री को एसजीपीसी के कार्यक्रम में बुलाना चाहिए था- बीजेपी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को कार्यक्रम का न्योता ना दिए जाने के मसले पर बीजेपी का कहना है कि पीएम किसी दल के नहीं बल्कि देश के होते हैं। अगर कांग्रेस के नेता ये बात कह रहे हैं कि प्रधानमंत्री को एसजीपीसी के कार्यक्रम में बुलाना चाहिए था और उसके बावजूद भी एसजीपीसी ने प्रधानमंत्री को नहीं बुलाया तो इसका जवाब मिलना चाहिए।

kisan andolan-2

आंदोलन की अगुवाई पंजाब के किसान ही कर रहे हैं

गौरतलब है कि कृषि कानून के मसले पर जारी आंदोलन की अगुवाई पंजाब के किसान ही कर रहे हैं, जो पिछले डेढ़ महीने से दिल्ली की सीमाओं पर डटे हुए हैं। इसी को देखते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने बयान दिया था कि हमारी संस्था सिखों की साझा संस्था है, ऐसे में केंद्र के कृषि कानूनों से पंजाब के किसानों का बड़ा नुकसान हुआ है, यही कारण है कि हम पीएम मोदी को प्रकाश पर्व के कार्यक्रम में नहीं बुला सकते हैं।

ये भी देखें: तीन बार खुदकुशी की कोशिश, वैवाहिक बलात्कार, आज बन गई एक ताकत

गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व

आपको बता दें कि गुरु तेग बहादुर का 400वां प्रकाश पर्व अप्रैल महीने में मनाया जाना है। नवंबर में ही इसका जश्न शुरू हो गया था, जिसके तहत अलग-अलग कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है। पंजाब सरकार द्वारा विशेष तौर पर 2021 में इस प्रकाश पर्व को मनाने की तैयारी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story