×

इस वजह से हो रही भारतीय जवानों की मौत, USI की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

USI में रिपोर्ट के मुताबिक, काउंटर इनसरजेंसी (Counter emergency) और काउंटर टेररिजम (Counter Terrorism) के अलावा नॉन-ऑपरेशनल स्ट्रेस यानी बगैर काम का तनाव भी बहुत ज्यादा है।

Chitra Singh
Published on: 8 Jan 2021 6:41 AM GMT
इस वजह से हो रही भारतीय जवानों की मौत, USI की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा
X
इस वजह से हो रही भारतीय जवानों की मौत, USI की रिपोर्ट में बड़ा खुलासा

नई दिल्ली: क्या आपको पता है देश की रक्षा करने वाले भारतीय नौजवान जितना दुश्मनों का मुकाबला करते है, उससे कई ज्यादा तनाव के कारण अपनी जान गवां रहे हैं। जी हां, इस बात का खुलासा रक्षा मंत्रालय के थिंक टैंक द युनाइटेड सर्विस इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (USI) की एक रिपोर्ट में हुई है। इस रिपोर्ट में यह बात खुल के सामने आई है कि जवानों के तनावा के पीछे सही व्यक्त पर अवकाश न मिलना और अनावश्यक काम का बोझ है।

USI की रिपोर्ट से हुआ खुलासा

आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के जरिए रक्षा मंत्रालय के USI से जुड़ी एक खबर सामने आई है। रक्षा मंत्रालय के थिंक टैंक द युनाइटेड सर्विस इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (USI) ने भारतीय जवानों पर एक साल तक स्टडी की, जिसके आधार पर उन्होंने एक रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में एक हैरत करने वाली खबर का खुलासा हुआ है। रिपोर्ट के मुताबिक, काउंटर इनसरजेंसी (Counter emergency) और काउंटर टेररिजम (Counter Terrorism) के अलावा नॉन-ऑपरेशनल स्ट्रेस यानी बगैर काम का तनाव भी बहुत ज्यादा है।

ये भी पढ़ें:देश में कोरोना संक्रमितों की तादाद 1 करोड़ 4 लाख के पार, 2 लाख 25 हजार 449 एक्टिव केस

प्रमोशन में भेदभाव बनी तनाव की वजह

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ऑफिसर्स में तनाव की एक वजह नेतृत्व के गुणों में कमी भी है। संसाधनों की कमी के अलावा पोस्टिंग और प्रमोशन में भेदभाव, प्रमोशन के मौके कम होना भी तनाव की एक बड़ी वजह है। जेसीओ और जवानों में छुट्टी न मिलना या देरी से मिलना, पारिवारिक दिक्कत और सीनियर्स के खराब बर्ताव को तनाव की बड़ी वजह बताया गया है। रिपोर्ट में कहा है कि तनाव की वजह से भी अनुशासन में कमी आती है।

INDIAN ARMY

ऑपरेशनल स्ट्रेस प्रफेशन का हिस्सा

USI के इस रिपोर्ट में कहा गया है कि ऑपरेशनल स्ट्रेस जहां प्रफेशन का हिस्सा है, वहीं नॉन-ऑपरेशनल स्ट्रेस से बचा जा सकता है। तनाव का असर सैनिकों के स्वास्थ्य के अलावा युद्ध क्षमता पर भी पड़ रहा है। जेसीओ-जवानों और अफसरों में तनाव की अलग-अलग वजहों से हैं, इसलिए इसे उसी हिसाब से देखना और डील करना चाहिए।

ये भी पढ़ें:Elon Musk बनें दुनिया के सबसे अमीर शख्स, जानिए कितनी संपत्ति के हैं मालिक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story