×

चीन का काल हैं हैमर मिसाइलेंः कहीं भी किसी भी हालात में दुश्मन को करेंगी टारगेट

सुपरसोनिक राफेल युद्धक विमान मिलने के साथ भारतीय वायु सेना अपनी क्षमताओं में लगातार इजाफा करती जा रही है।

Newstrack
Published on: 24 July 2020 12:11 PM GMT
चीन का काल हैं हैमर मिसाइलेंः कहीं भी किसी भी हालात में दुश्मन को करेंगी टारगेट
X

नई दिल्ली: सुपरसोनिक राफेल युद्धक विमान मिलने के साथ भारतीय वायु सेना अपनी क्षमताओं में लगातार इजाफा करती जा रही है। इसी के तहत अब राफेल को फ्रांस की ही हैमर मिसाइलसे लैस किया जाएगा।

ये भी पढ़ें:हार रहा अमेरिकाः क्या ट्रंप जीत पाएंगे ये जंग, जिसने मचा दी तबाही

तत्काल होगी फ्रांस से डिलिवरी

सशस्त्र बलों को आपातकालीन शक्तियों के तहत 60 से 70 किलोमीटर की रेंज में किसी भी टारगेट को हिट करने में सक्षम इन मिसाइलों की तैनाती का आदेश दिया गया है। इसके लिए फ्रांस को इमरजेंसी आर्डर दिया गया है और फ्रांस शॉर्ट नोटिस पर सप्लाई करने पर राजी भी हो गया है। भारत ने फ्रांस के साथ 2016 में 58 हजार करोड़ में 36 राफेल फाइटर जेट का सौदा किया था। इन 36 जेट में 30 फाइटर जेट्स और 6 ट्रेनिंग विमान होंगे। ट्रेनर जेट्स टू सीटर होंगे और इनमें भी फाइटर जेट्स जैसे सभी फीचर होंगे।

हैमर की खासियत

हैमर यानी हाइली एजाइल मॉड्यूलर म्यूनिशन एक्सटेंडेड रेंज,एक मध्यम श्रेणी का एयर-टू-ग्राउंड हथियार है जिसे शुरूआत में फ्रांसीसी एयरफोर्स और नेवी के लिए डिज़ाइन और बनाया गया था। हैमरभारत को पूर्वी लद्दाख जैसे पहाड़ी क्षेत्रों सहित किसी भी इलाके में किसी भी बंकर को टारगेट करने की क्षमता देगा।

ये भी पढ़ें:गमजदा ठहाकेः अदालत से हक तो पा लिया लेकिन बेटी को खो दिया

मिलने वाले हैं पांच राफेल

पाँच राफेल जेट की पहली खेप इस महीने भारत को मिल जाएगी। इनको 29 जुलाई को अंबाला बेस में भारतीय वायुसेना में शामिल किए जाने की संभावना है। राफेल विमानों को पूर्वी लद्दाख सेक्टर में तैनात किए जाने की संभावना हैताकि चीन के साथ विवाद के मद्देनजर भारत अपनी क्षमताओं को मजबूत कर सके।राफेल में मीटिअर और लॉन्ग रेंज स्काल्प जैसी अत्याधुनिक मिसाइल भी लगाई जाएगी।मीटियर विजुअल रेंज के पार भी अपना टारगेट हिट करने वाली मिसाइल है। इसकी रेंज 150 किमी है।स्काल्प डीप रेंज में टारगेट हिट कर सकती है। येकरीब 300 किलोमीटर तक अपने टारगेट को निशाना बना कर तबाह कर सकती है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story