×

Happy Teachers Day: मिलिए भारत के इन क्रांतिकारी शिक्षकों से, शिक्षा में ला रहे बदलाव

Happy Teachers Day: आज हम वर्तमान के भी उन शिक्षकों की बात करेंगे, जो भारतीय इतिहास में श्रेष्ठ शिक्षकों के पदचिन्हों पर चलकर शिक्षा में बदलाव ला रहे हैं।

Shreya Sharma
Published on: 5 Sep 2023 5:15 AM GMT
Happy Teachers Day: मिलिए भारत के इन क्रांतिकारी शिक्षकों से, शिक्षा में ला रहे बदलाव
X
Mathematics Guru RK Shrivastava (Photo - Social Media)

Happy Teachers Day: भारत ने दुनिया को कई बड़े दार्शनिक दिये, जो विश्व गुरु के रूप में आज भी विख्यात हैं। आज हम उन महान शिक्षकों के साथ-साथ वर्तमान के भी उन शिक्षकों की बात करेंगे, जो भारतीय इतिहास में श्रेष्ठ शिक्षकों के पदचिन्हों पर चलकर शिक्षा में बदलाव ला रहे हैं।

भारत में शिक्षकों को सर्वोच्च दर्जा प्राप्त है। आदि काल से शिक्षकों का आदर होता आया है। जहां तक शिक्षा के क्षेत्र का संबंध है, भारत का एक गहरा इतिहास रहा है। वैसे तो पुराने समय से गुरु पूर्णिमा के दिन शिक्षक दिवस मनाया जाता रहा है। इस दिन वेद व्यास की जयंती है। महर्षि वेद व्यास (Maharishi Ved Vyas) ने महाभारत महाकाव्य की रचना की थी। गुरु पूर्णिमा का दिन इन्हीं को समर्पित है। वहीं, 5 सितंबर को भारत के पूर्व राष्ट्रपति सर्वपल्ली डॉ राधाकृष्णन की जयंती के दिन देशभर में शिक्षक दिवस (Teachers Day) मनाया जाता है।

जानें शिक्षा में बदलाव लाने वाले इन शिक्षकों के बारे में

महान गुरु आचार्य चाणक्य, दयानंद सरस्वती, सावित्रीबाई फुले, स्वामी विवेकानंद, रवींद्रनाथ टैगोर, डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन, डॉ एपीजे अब्दुल कलाम, मुंशी प्रेमचंद सहित कई विद्वान भारतीय शिक्षकों को रोल मॉडल मानने वाले कुछ भारत के वर्तमान शिक्षकों से भी आपको रुबरु करवाते हैं। आज उन सभी युवा शिक्षकों की बात करेंगे जो भारतीय इतिहास में श्रेष्ठ शिक्षकों के पदचिन्हों पर चलकर शिक्षा में अद्भुत बदलाव ला रहे हैं।

(1) बाबर अली

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले के एक छोटे-से गांव में रहने वाले बाबर अली (Babar Ali) ने उस उम्र से शिक्षक की भूमिका निभानी शुरू कर दी, जिस उम्र में लोग खुद पढ़ना-लिखना सीखते हैं। बाबर अली 9 वर्ष की उम्र से लोगों को पढ़ा रहे हैं। आज 30 साल के हो चुके बाबर अली किसी तरह से बनाए गए अपने स्कूल में 500 से ज्यादा गरीब बच्चों को पढ़ा रहे हैं। इस काम के लिए उन्होंने 10 शिक्षकों को भी रखा है।

2009 में, बाबर अली को उनके काम के लिए भारतीय अंग्रेजी समाचार चैनल सीएनएन आईबीएन के कार्यक्रम रियल हीरोज से पुरस्कार जीता और उन्हें रोटरी इंडिया लिटरेसी मिशन द्वारा एनडीटीवी 'इंडियन ऑफ द ईयर' पुरस्कार और साक्षरता हीरो पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

(2) ममता मिश्रा

सरकारी स्कूल में पढ़ाने वाली शिक्षिका ममता मिश्रा (Mamta Mishra) के पढ़ाने के तरीके से देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) इतने प्रभावित हुए कि उन्होंने रेडियो प्रोग्राम मन की बात में उनके प्रयासों की सराहना करते हुए उनकी तारीफ की। बाद में उनकी हौसला अफजाई करते हुए उन्हें एक पत्र भी लिखा था। वे उत्तर प्रदेश के प्रयागराज स्थित एक सरकारी विद्यालय में बतौर शिक्षिका सेवाएं दे रही हैं। आज ममता मिश्रा के सरकारी स्कूल के बच्चों को निजी स्कूल के बच्चों के बराबर आंका जाता है। हो भी क्यों न, उनके पढ़ाने का तरीका कुछ ऐसा है कि हर-एक बच्चा पढ़ाई में अव्वल है।

(3) सुपर 30 वाले आनंद कुमार

बिहार के पटना जिले में रहने वाले शिक्षक आनंद कुमार (Anand Kumar) न सिर्फ भारत बल्कि पूरी दुनिया के इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स के बीच एक चर्चित नाम हैं। इनका 'सुपर 30' प्रोग्राम विश्व प्रसिद्ध है। इसके तहत वे आईआईटी-जेईई के लिए ऐसे 30 मेहनती छात्रों को चुनते हैं, अबतक सैकड़ों स्टूडेंट्स को आईआईटियन बना चुके हैं। आनंद कुमार की लोकप्रियता का अंदाजा आप इसी से लगा सकते हैं कि डिस्कवरी चैनल भी उनपर डॉक्युमेंट्री बना चुका है। भारत सरकार ने उन्हें पद्मश्री पुरस्कार (Padma Shri Award) से भी सम्मानित किया है।

(4) मैथमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव

बिहार के शिक्षक आरके श्रीवास्तव (Mathematics Guru RK Shrivastava) का, पढ़ाने का तरीका दुनियाभर में मशहूर हो रहा है और लोगों की प्रशंसा बटोर रहा है। सिर्फ 1 रू फीस में पढ़ाकर अबतक 540 से अधिक स्टूडेंट्स को इंजीनियर बना चुके हैं। Google पर "मैथमेटिक्स गुरु" सर्च करने पर सबसे टॉप पर आरके श्रीवास्तव सर का नाम आता है। IIT प्रवेश परीक्षा की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स के बीच मैथेमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव एक चर्चित नाम है। वह जादुई तरीके से Math पढ़ाने के लिए काफी प्रसिद्ध है। इनके मैथ्स पढ़ाने का तरीका स्टूडेंट्स को खूब पसंद आता है। गणित के मशहूर शिक्षक आरके श्रीवास्तव सरल तरीके से गणित पढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। कबाड़ की जुगाड़ से प्रैक्टिकल बनाकर स्टूडेंट्स को गणित सिखाने का इनका तरीका लाजवाब है।

आपको बताते चलें कि मैथमेटिक्स गुरु के नाम से मशहूर बिहार के आरके श्रीवास्तव सिर्फ ₹1 गुरु दक्षिणा लेकर सैकड़ों से अधिक आर्थिक रुप से गरीब स्टूडेंट्स को इंजीनियर बनाकर खूब प्रसिद्धि पा चुके हैं। उनके द्वारा किए जा रहे राष्ट्र निर्माण में बेहतर कार्य युवाओं के लिए प्रेरणादायक है। इसके अलावा उनके द्वारा चलाए जा रहे नाइट क्लासेज अभियान चर्चा का विषय बना हुआ है। पूरी रात लगातार 12 घंटे स्टूडेंट्स को पूरे कंसंट्रेशन के साथ गणित पढ़ाने की कला अद्भुत है, वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में भी आरके श्रीवास्तव सर का नाम दर्ज है।

(5) आदित्य कुमार

'साइकिल गुरुजी' के नाम से मशहूर साइंस ग्रेजुएट आदित्य कुमार शिक्षा के सच्चे वाहक हैं। ये शिक्षा को उन जगहों तक पहुंचाते हैं, जहां स्कूलों की पहुंच नहीं है। आदित्य हर रोज अपनी साइकिल पर सवार होकर 60-65 किमी सफर करके लखनऊ के आसपास के इलाकों में झुग्गी-झोपड़ी में रहने वाले गरीब बच्चों को पढ़ाते हैं। स्वयं एक गरीब परिवार में जन्मे आदित्य 1995 से यह कार्य कर रहे हैं। आदित्य अपनी साइकिल पर ही ब्लैक बोर्ड लेकर घूमते हैं। जहां उन्हें कुछ छात्र मिलकर रोक लेते हैं, वे वहीं बैठकर पढ़ाने लगते हैं।

(6) अलख पांडे

यूपी के प्रयागराज के रहने वाले अलख पांडेय अपना एजुकेशन प्‍लेटफार्म 'फिजिक्स वाला' चलाते हैं। वे यूट्यूब पर वीडियोज शेयर करते हैं। वे जेईई मेन्स व जेईई एडवांस तथा मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कराते हैं। इनके संस्था को देश के 101 वें यूनिकॉर्न कंपनी बनने का गौरव प्राप्त है।

(7) खान सर

नए जमाने के वर्चुअल शिक्षकों की चर्चा हो और पटना वाले खान सर (Khan Sir) का नाम न आए, ऐसा नहीं हो सकता है। खान सर ने कोरोना संक्रमण के काल में ऑनलाइन शिक्षा की शुरुआत की। देखते-देखते उनके यू-ट्यूब चैनल की ख्‍याति गांव-गांव तक पहुंच गई। कोरोना काल में उनके वीडियो सर्वाधिक देखे गए। उनका 'खान जीएस रिसर्च सेंटर' आफलाइन क्लासेस भी चलाता है।

(8) विकास दिव्यकीर्ति सर

यदि आप एक आईएएस कैंडिडेट हैं तो विकास सर (Vikas Divyakirti) को बखूबी तरीके से जानते होंगे, जो कि दृष्टि आईएएस कोचिंग के संस्थापक हैं। इस संस्थान के देश भर में कई जगह पर ब्रांच है। साथ ही आप इनसे ऑनलाइन माध्यम से भी जुड़ सकते हैं। इनका यूट्यूब चैनल का नाम दृष्टि आईएएस है जिसपर वर्तमान समय में 10 Million से अधिक Subscriber हैं।

(9) अवध ओझा सर

अगर आप यूपीएससी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं और यूट्यूब पर यूपीएससी से संबंधित वीडियो देखते हैं, तो अवध ओझा सर (Awadh Ojha Sir) का वीडियो आपने कभी न कभी जरूर देखा होगा। अक्सर ओझा सर यूपीएससी की तैयारी के वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। इनके Motivational Video भी लोगों को खूब पसंद आते हैं।

(10) डीयर सर

Dear Sir के नाम से मशहूर टीचर मोहमद कासिफ और वक्कास मलिक है। इनका यूट्यूब चैनल काफी लोकप्रिय है। 1 करोड़ से अधिक इनके सब्सक्राइबर्स हैं। आपको इनके चैनल पर इंग्लिश और मैथ्स के कांसेप्ट ज्यादा मिल जाएंगे।

शिक्षा में बेहतर बदलाव लाने वाले वर्तमान के इन सभी क्रान्तिकारी युवा शिक्षकों को दिल से सलाम है।

Shreya Sharma

Shreya Sharma

Next Story