×

बॉर्डर में रहकर ये BSF जवान बना IAS, हासिल की 19वीं रैंक

हरप्रीत ने यूपीएससी की परीक्षा पांचवें अटेंप्ट में पास कर ली। हालांकि, उन्होंने पहली बार में उन्हें प्रीलिम्स पास कर लिया था लेकिन किस्मत ने मेंस में उनका साथ नहीं दिया।

Manali Rastogi
Published on: 16 July 2019 9:27 AM GMT
बॉर्डर में रहकर ये BSF जवान बना IAS, हासिल की 19वीं रैंक
X
बॉर्डर में रहकर ये BSF जवान बना IAS, हासिल की 19वीं रैंक

नई दिल्ली: लुधियाना के दोराहा शहर के रहने वाले बीएसएफ जवान हरप्रीत सिंह बांग्लादेश बॉर्डर पर तैनात थे। इस दौरान कड़ी मेहनत और पढ़ाई करके हरप्रीत ने यूपीएससी के 19वीं रैंक हासिल कर ली। हरप्रीत के इस रिजल्ट से न सिर्फ उनके घर वाले हैरान है बल्कि उन्होंने पूरे शहर को चौंका दिया। अब हरपीत आईएएस ऑफिसर बन गए हैं। आइए, जानते हैं हरप्रीत सिंह के बारे में कुछ खास बातें।

यह भी पढ़ें: मुंबई हादसे का बड़ा खुलासा, इस वजह से गिरी बिल्डिंग, 12 लोगों ने गवाई जान

  • हरप्रीत ने बॉर्डर में तैनाती के दौरान ही तैयारी की थी, जिसके बाद यूपीएससी में खास मुकाम हासिल कर लिया।
  • हरप्रीत ने यूपीएससी की परीक्षा पांचवें अटेंप्ट में पास कर ली। हालांकि, उन्होंने पहली बार में उन्हें प्रीलिम्स पास कर लिया था लेकिन किस्मत ने मेंस में उनका साथ नहीं दिया। इसके बाद वह इंटरव्यू तक आने के बाद रुक गए। उन्होंने तीन बार इंटरव्यू दिया लेकिन उनका सिलेक्शन नहीं हुआ।
  • हरप्रीत ने हार नहीं मानी। हरप्रीत ने साल 2017 में 454 रैंक हासिल की। इसके बाद उन्होंने इंडियन ट्रेड सर्विस ज्वाइन कर लिया।
  • उन्होंने एक बार फिर साल 2018 में पेपर दिया। इसका रिजल्ट साल 2019 में आया। इस बार हरपीत ने 19वीं रैंक हासिल की।
  • हरप्रीत ने बताया कि जब वह कोचिंग कर रहे थे तो उन्होंने असिस्टेंट कमांडेंट एग्जाम क्वालिफाई कर लिया, जिसके बाद उन्हें बीएसफ में पोस्टिंग मिल गई। हरप्रीत ने बीएसएफ में बतौर असिस्टेंट कमांडेंट ज्वाइन कर लिया।

यह भी पढ़ें: 2023 वर्ल्ड कप की अकेले मेजबानी करेगा भारत, जानिये पूरी खबर

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story