×

मुंबई हादसे का बड़ा खुलासा, इस वजह से गिरी बिल्डिंग, 4 लोगों ने गवाई जान

मुम्बई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया। हादसे में एक 4 मंजिला बिल्डिंग ढह गई। हादसे का कारण मुम्बई में हो रही लगातार बारिश है। इस मलबे में कम से कम 50 लोगों के दबे होने की आशंका है। अब तक रेस्क्यू टीम ने 5 लोगों को जिंदा निकाल लिया गया है।

Vidushi Mishra
Published on: 16 July 2019 9:53 AM GMT
मुंबई हादसे का बड़ा खुलासा, इस वजह से गिरी बिल्डिंग, 4 लोगों ने गवाई जान
X
mumbai building collapse

मुम्बई : मुम्बई के डोंगरी इलाके में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया। हादसे में एक 4 मंजिला बिल्डिंग ढह गई। हादसे का कारण मुम्बई में हो रही लगातार बारिश है। इस मलबे में कम से कम 50 लोगों के दबे होने की आशंका है। अब तक रेस्क्यू टीम ने 5 लोगों को जिंदा निकाल लिया गया है। इसमें एक 2 साल का बच्चा भी शामिल है।

यह भी देखें... गायत्री प्रजापति से पूछताछ करने पहुंची ईडी की टीम, देखें तस्वीरें

मीडिया से बात करते हुए महाराष्ट्र हाउसिंग व एरिया डेवलपमेंट अथॉरिटी के चेयरमैन उदय सामंत ने बताया, ये बिल्डिंग करीब 100 साल पुरानी थी। जिसका आधे से ज्यादा हिस्सा जर्जर हो चुका था। बृहन्मुंबई महानगर पालिका ने तो सात साल पहले 2012 में ही इस बिल्डिंग को लेकर चेतावनी दे दी थी। लेकिन, बिल्डिंग को गिराने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

उदय सामंत ने यह भी बताया, मेरी जानकारी के मुताबिक इस हादसे में 12 लोगों की मौत हुई है। और अन्य घायलों को जेजे अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इस हादसे के जिम्मेदार लोगों पर सख्त कार्रवाई होगी।

यह भी देखें... World Snake Day: शान फाउंडेशन ने प्राणी उद्यान में लोगों को किया जागरूक

इनकी है बिल्डिंग

मीडिया को मिली जानकारी के मुताबिक, ये बिल्डिंग बी.एस.बी डेवलपर्स की है। इस बिल्डिंग को 2012 में एन.ओ.सी दी गई थी। एम.एच.ए.डी.ए के मुताबिक, ये बिल्डिंग उस लिस्ट का हिस्सा नहीं है, जिसमें खतरनाक बिल्डिंगस को शामिल किया गया है। ऐसे में अब इसपर भी सवाल खड़े हो रहे हैं, जब बिल्डिंग की हालात इतनी जर्जर है तो इसे खतरनाक बिल्डिंगस की लिस्ट में क्यों शामिल नहीं किया गया है।

रेस्क्यू में दिक्कत का कारण बनी इलाके की गलियां

इलाके में केसरबाई नाम की यह 4 मंजिला इमारत पतली गली में है। ऐसे में रेस्क्यू ऑपरेशन चलाने में बहुत दिक्कत आ रही है। जिससे रेसक्यू ऑपरेशन में देर लग रही। वहां के स्थानीय लोग रेसक्यू टीम और पुलिस की मदद लोगों को निकालने के लिए कर रहे हैं।

यह भी देखें... मुम्बई दुखद हादसा, 4 मंजिला इमारत गिरी, 40 से ज्यादा के फंसे होने की आशंका

महाराष्ट्र सीएम बोले कराएंगे जांच

महाराष्ट्र के सीएम देवेंद्र फडणवीस भी हादसे का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने कहा, 'ये 100 साल पुरानी बिल्डिंग है, वहां के निवासियों को इस बिल्डिंग के रिडेवलेप होने की परमिशन मिली थी। हालांकि, अभी हमारा फोकस लोगों को बचाने पर है। जब सारी बातें सामने आएंगी तो इसकी जांच कराई जाएगी।'

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story