×

Nuh News: नूंह में फिर निकलेगी शोभा यात्रा ! हिंदू संगठनों के ऐलान के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद, धारा-144 लागू

Nuh Internet Suspended: नूंह के उपायुक्त ने इंटरनेट सेवा को बंद करने की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि, ब्रज मंडल शोभायात्रा के मद्देनजर जिले में धारा-144 लागू कर दी गई है।

Aman Kumar Singh
Published on: 26 Aug 2023 4:37 PM GMT (Updated on: 26 Aug 2023 4:57 PM GMT)
Nuh News: नूंह में फिर निकलेगी शोभा यात्रा ! हिंदू संगठनों के ऐलान के बाद इंटरनेट सेवाएं बंद, धारा-144 लागू
X
Nuh Internet Suspended (Social media)
Nuh Internet Suspended: हरियाणा के नूंह (Nuh Violence) में एक बार फिर से एहतियातन इंटरनेट और मैसेज सेवाएं बंद रहेंगी। दरअसल, कुछ हिंदू संगठनों और पंचायतों ने 28 अगस्त को एक बार फिर बृज मंडल शोभायात्रा निकालने का ऐलान किया है। जिसके बाद तनाव की स्थिति के मद्देनजर हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने ये कदम उठाया है।

नूंह के जिलाधिकारी प्रशांत पवार (Nuh DM Prashant Pawar) ने हरियाणा सरकार से आग्रह करते हुए इंटरनेट सेवाएं बंद करने की मांग की थी। प्रशासन की ओर से इजाजत नहीं दिए जाने के बावजूद 28 अगस्त को दोबारा शोभायात्रा निकालने का ऐलान किया गया है। इसलिए एहतियातन नूंह जिले में 27 अगस्त की रात 12 बजे से 29 अगस्त की रात 12 बजे तक इंटरनेट सेवाएं निलंबित कर दी गई हैं। ताकि, असामाजिक तत्व भ्रामक और झूठी खबरों को फैलने से रोका जा सके।


नूंह में लगा धारा-144

नूंह के उपायुक्त धीरेन्द्र खडगटा (Nuh Deputy Commissioner Dhirendra Khadgata) ने इस बात की जानकारी शनिवार (26 अगस्त) को दी। उन्होंने बताया, 28 अगस्त को नूंह में एक बार फिर निकाली जाने वाली ब्रज मंडल शोभा यात्रा को देखते हुए जिले में धारा-144 लागू कर दी गई है। नूंह के उपायुक्त आगे बताया, 'हमने शोभा यात्रा के आयोजन से इनकार कर दिया है। फिर भी कुछ संगठनों ने कहा है कि वे यात्रा का संचालन करेंगे। जिसके बाद हमने धारा- 144 लगा दी है।'

गजेटेड ऑफिसर्स को स्टेशन नहीं छोड़ने के आदेश

गौरतलब है कि, 28 अगस्त को नूंह जिले में दोबारा शोभायात्रा निकालने की जिद हिंदू संगठनों की है। उनका कहना है हमारी यात्रा अधूरी रह गई थी। हालांकि, हिंदू संगठनों ने इसे लेकर चेतावनी भी दी है। जिसे देखते हुए नूंह जिला प्रशासन पूरी तरह अलर्ट है। एहतियातन जिले के सभी गजेटेड ऑफिसर्स को अपना स्टेशन नहीं छोड़ने के आदेश दिए गए हैं। इस बारे में उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने सभी अधिकारियों के साथ बैठक की। अलग-अलग इलाकों में ड्यूटी मजिस्ट्रेट (Duty Magistrate) तैनात किए गए हैं, ताकि इलाके में होने वाली हर गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

VHP ने यात्रा को दिया संगठित रूप

ब्रजमंडल शोभायात्रा (Braj Mandal Yatra) सर्व हिंदू समाज के बैनर तले निकाला जाएगा। इस दौरान कई सामाजिक और धार्मिक नेताओं के शामिल होने की बात कही गई है। 52 पाल के अध्यक्ष अरुण जेलदार ने मीडिया को बता कि, 'ब्रजमंडल धार्मिक यात्रा ऐतिहासिक है, जो 31 जुलाई को हुई हिंसा की वजह से अधूरी रह गई थी। 28 अगस्त को मेवात के सर्व हिंदू समाज की ओर से इस यात्रा को दोबारा निकाला जाएगा। उन्होंने कहा, विश्व हिंदू परिषद (VHP) ने इस यात्रा को संगठित रूप दिया था। बीएचपी हमारे साथ सहायक संगठन के तौर पर मौजूद रहेगा।'

स्कूल-कॉलेज-बैंक रहेंगे बंद

हरियाणा पुलिस (Haryana Police) के साथ-साथ जिला प्रशासन भी एक्शन मोड में है। नूंह के उपायुक्त धीरेंद्र खड़गटा ने जानकारी दी कि, नूंह में स्कूल-कॉलेज और बैंक सोमवार को बंद रहेंगे। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए ये फैसला लिया गया है।

'ईश्वर दंगाइयों को सद्बुद्धि दें'

विश्व हिंदू परिषद (Vishwa Hindu Parishad) के केंद्रीय संयुक्त महासचिव डॉ. सुरेंद्र कुमार जैन (Dr. Surendra Kumar Jain) ने कहा है कि, 'इस बार मेवात के हिंदू समाज ने दृढ़ता के साथ शोभा यात्रा निकालने का फैसला लिया है। इस वजह से मेवात के बाहर के हिंदू समाज को आमंत्रित नहीं कर बीएचपी ने पूरे राज्य के लिए कार्यक्रम का ऐलान कर रहा है। इस दिन राज्य के हर ब्लॉक में शिव मंदिर में जलाभिषेक कार्यक्रम का आयोजन होगा। इस कार्यक्रम में हिंदू समाज के लोग हिस्सा लेंगे। भगवान शंकर से प्रार्थना की जाएगी कि दंगाइयों को सद्बुद्धि दें। ताकि, भविष्य में हिंदू समाज के कार्यक्रमों और यात्राओं में किसी प्रकार की बाधा नहीं डालें।'

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story