×

Haryana Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में फिर बृजमंडल यात्रा निकालने की तैयारी, महापंचायत में हुआ बड़ा फैसला

Haryana Nuh Violence: महासभा में कहा गया कि यह यात्रा इसी माह में 28 तारीख को निकाली जाएगी। हालांकि यात्रा की तारीख आगे पीछे हो सकती है।

Anant Shukla
Published on: 13 Aug 2023 12:25 PM GMT (Updated on: 13 Aug 2023 12:50 PM GMT)
Haryana Nuh Violence: हरियाणा के नूंह में फिर बृजमंडल यात्रा निकालने की तैयारी, महापंचायत में हुआ बड़ा फैसला
X
Haryana Nuh Violence (Photo-Social Media)

Haryana Nuh Violence: हरियाणा के नूह में अभी हिंसा की आग शांत भी नहीं हुई थी कि फिर से धार्मिक यात्रा निकाले जाने की तैयारी की जा रही है। बृजमंडल यात्रा निकाले जाने का फैसला हिन्दू महापंचायत में लिया गया। महासभा में कहा गया कि यह यात्रा इसी माह में 28 तारीख को निकाली जाएगी। यात्रा की तारीख आगे पीछे हो सकती है। नूह में 31 जुलाई को बृजमंडल यात्रा के दौरान हिंसा भड़की थी, जिसमें छह लोगों की मौत हो गई थी। इसके अलावा आगजनी व तोड़फोड़ से काफी राजस्व का नुकसान हुआ था।

महा पंचायत की प्रमुख मांग

हिन्दू महापंचायत में नूह हिंसा की जांच एनआईए से करवाए जाने की मांग की गई। हिंसा में जिनकी मौत हुई है उन्हे एक करोड़ और घायलों के परिजनों को 50 लाख दिए जाए। हिंसा के दौरान जिनका नुकसान हुआ है सर्वे कराकर मुआवजा दिया जाए। बांग्लादेशी और रोहिंग्या जैसे अवैध घुसपैठियों को तत्काल देश से बाहर किया जाए। नूंह जिले या आसपास के गांववाशियों को असलहा का लाइसेंस मुहैया कराया जाए। क्षेत्र में अर्धसैनिक बलों की तैनाती की जाए और इसका हेड क्वार्टर मेवात में बनाया जाए। दंगाइयों की पहचान कर उनके घर की कुर्की होनी चाहिए।

इन शर्तों पर एसपी नें दी अनुमति

फिलहाल पलवल में हिंदू महापंचायत में विश्व हिंदू परिषद् की बृज मंडल जलाभिषेक यात्रा को फिर से शुरू करने की तैयारियों पर चर्चा करने की अनुमति दी गई थी। पलवल के एसपी लोकेंन्द्र सिंह ने बताया कि यात्रा को कई शर्तों पर अनुमति दी गई है। इसमें घृणास्पद भाषण दिए जाने पर रोक रहेगा। एसपी की टीम यात्रा पर पूरी नजर रखेगी। किसी भी गलत हरकत पर दोषियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

भड़काउ बयानबाजी

महापंचायत में हरियाणा गौरक्षक दल के आचार्य आजाद शास्त्री ने सभी युवाओं को हथियारे उठाने को कहा। कहा कि यह करो या मरों की स्थिति है। उन्होंने कहा कि मेवात में करीब 100 परिवारों को असलहा का लाइसेंस लेना चाहिए। बंदूक का नहीं बल्की लंबी दूरी तक फायर करने में सक्षम रइफल निकलवानी चाहिए। उन्होंने कहा कि देश का विभाजन हिन्दू और मुस्लिम के आधार पर हुआ था। उन्होंने युवाओं को एफआईआर से न डरने के लिए कहा।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story