×

Hate Speech: यूपी के मुजफ्फरनगर के बाद अब कर्नाटक में महिला टीचर का नफरती बयान, ‘भारत हिंदुओं का, तुम पाकिस्तान चले जाओ’

Hate Speech: मुजफ्फरनगर के बाद अब कर्नाटक के शिवमोग्गा के एक स्कूल की महिला शिक्षक का नफरत भरा बयान सामने आया है। यहां सरकारी स्कूल की शिक्षक ने दो मुस्लिम स्टूडेंट्स को ‘पाकिस्तान चले जाने‘ को कहा।

Ashish Pandey
Published on: 3 Sep 2023 3:10 PM GMT
Hate Speech: यूपी के मुजफ्फरनगर के बाद अब कर्नाटक में महिला टीचर का नफरती बयान, ‘भारत हिंदुओं का, तुम पाकिस्तान चले जाओ’
X
प्रतीकात्मक फोटो: Photo- Social Media

Hate Speech: यूपी के मुजफ्फरनगर के बाद अब कर्नाटक के स्कूल में महिला टीचर का नफरत भरा बयान सामने आया है। “भारत तुम्हारा देश नहीं है। यह हिंदुओं का देश है। तुम्हें पाकिस्तान चले जाना चाहिए।” यह बात पांचवी कक्षा के स्टूडेंट्स को कथित रूप से एक महिला शिक्षक ने कही है। यह मामला कर्नाटक के शिवमोग्गा का बताया जा रहा है। वहीं इस बयान के बाद कर्नाटक स्कूल एजुकेशन डिपार्टमेंट ने महिला टीचर का ट्रांसफर कर दिया और उनके खिलाफ विभागीय जांच के आदेश दे दिए हैं। महिला टीचर ने कथित रूप से दो मुस्लिम स्टूडेंट्स को डांटते हुए कहा कि ‘तुम पाकिस्तान चले जाओ, भारत हिंदुओं का है।’ वहीं महिला शिक्षक ने इन आरोपों को खारिज किया है।

महिला टीचर का ट्रांसफर

इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह गंभीर आरोप टीपू नगर स्थित सरकारी स्कूल की महिला शिक्षक मंजुला देवी पर लगे हैं। शिवमोग्गा में जेडीएस नेता ए नजरुल्लाह ने इस मामले को लेकर शिक्षक के खिलाफ शिकायत की थी। इस मामले में शिवमोग्गा पब्लिक इंस्ट्रक्शन के डिप्टी डायरेक्टर परमेश्वरप्पा सी. आर ने बताया कि महिला टीचर का ट्रांसफर कर दिया गया है और विभागीय जांच अभी पेंडिंग है। उन्होंने बताया कि ब्लॉक एजुकेशन ऑफिसर द्वारा शुरुआती जांच के आधार पर महिला शिक्षक पर कार्रवाई की गई है।

बच्चों की शिकायत के बाद हुआ मामले का खुलासा-

रिपोर्ट में अधिकारी के हवाले से बताया गया है कि महिला शिक्षक बच्चों को समझा रही थीं। इस दौरान बच्चे बदमाशी कर रहे थे और शिक्षक की बात नहीं मान रहे थे। अपनी शिकायत में जेडीएस नेता ने कहा कि मंजुला देवी दो मुस्लिम स्टूडेंट्स को डांटते हुए कहा कि ‘तुम्हारा देश भारत नहीं है। यह हिंदुओं का देश है। तुम पाकिस्तान चले जाओ।’ यह बात बच्चों ने स्कूल से लौटने के बाद अपने परिवार को बताई तो परिवार ने स्थानीय नेता को इस बारे में अलर्ट किया। शिकायत मिलने पर स्थानीय शिक्षा अधिकारी ने जांच की और एक रिपोर्ट सौंपी। इसके बाद महिला शिक्षक के खिलाफ कार्रवाई की गई।

यूपी के मुजफ्फरनगर की शिक्षक का नफरती वीडियो

बता दें कि इस तरह की अभद्रता उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर से भी मुस्लिम स्टूडेंट के साथ महिला शिक्षक की सामने आई थी। यहां एक प्राइवेट स्कूल की शिक्षक तृप्ता त्यागी ने एक मुस्लिम स्टूडेंट को क्लास के अन्य स्टूडेंट से थप्पड़ मारने को कह रही थीं। मुस्लिम बच्चों के खिलाफ नफरत भरी बातों से सोशल मीडिया पर खूब बवाल हुआ। मुजफ्फरनगर पुलिस ने महिला शिक्षक के खिलाफ आईपीसी की धारा 323 और 504 के तहत मामले दर्ज किए थे। यह धाराएं बेलेबल हैं, इसलिए उनकी गिरफ्तारी नहीं की गई।

यूपी के मुजफ्फरनगर के बाद अब कर्नाटक में महिला शिक्षक का इस तरह का नफरती बयान देना सही नहीं है। शिक्षक जो बच्चों के लिए विकास का नींव तैयार करता है। उसे ऐसा नफरती बयान देना सोभा नहीं देता। इस तरह के बयान देने वालों के खिलाफ सख्त से सख्त कदम उठाना चाहिए ताकि भविष्य में इस तरह की घटनाओं की पुनावृत्ति न हो।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story