×

सैनिकों को बड़ा तोहफा: 12 लाख रुपये का लाइफ कवर, एचडीएफसी ने किया एलान

एचडीएफसी बैंक ने सैनिकों के काम को देखते हुए इस कार्ड के लिए डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस बेहदआसान बनाया गया है। इसमें सैनिकों को फिजिकल तौर पर डॉक्युमेंटेशन के लिए मौजूद रहना जरूरी भी नहीं है।

Newstrack
Published on: 14 Aug 2020 1:40 PM GMT
सैनिकों को बड़ा तोहफा: 12 लाख रुपये का लाइफ कवर, एचडीएफसी ने किया एलान
X
सैनिकों को बड़ा तोहफा: 12 लाख रुपये का लाइफ कवर, एचडीएफसी ने किया एलान

मुंबई: इस स्वतंत्रता दिवस पर प्राइवेट सेक्टर के एचडीएफसी बैंक ने एक दिन पहले सेना के लिए 'शौर्य केजीसी कार्ड' लॉन्च किया है। यह किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) के गाइडलाइंस पर ही आधारित है जिसमें सेना में काम करने वाले लोगों के लिए कई तरह के खास फीचर्स हैं। बैंक ने कहा है कि शौर्य केजीसी कार्ड से करीब 45 लाख सैनिकों को लाभ मिल सकेगा। शौर्य केजीसी कार्ड में सैनिकों को 12 लाख रुपये का लाइफ कवर मिलेगा। आम कार्ड में औसतन यह लिमिट 2 लाख रुपये तक ही होती है।

एचडीएफसी डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस बेहदआसान

एचडीएफसी बैंक ने सैनिकों के काम को देखते हुए इस कार्ड के लिए डॉक्युमेंटेशन प्रोसेस बेहदआसान बनाया गया है। इसमें सैनिकों को फिजिकल तौर पर डॉक्युमेंटेशन के लिए मौजूद रहना जरूरी भी नहीं है। आर्मी, नेवी और एयर फोर्स के सभी सैनिकों के लिए बनाये गए ब्रांच के साथ-साथ पैरा मिलिट्री फोर्स में काम करने वाले भी शौर्य केजीसी कार्ड का लाभ ले सकते हैं।

सैनिकों को बड़ा तोहफा: 12 लाख रुपये का लाइफ कवर, एचडीएफसी ने किया एलान

ये भी देखें: चीन की गुंडईः अब जापान से जा भिड़ा, दम है तो पकड़ के दिखाओ

सैनिकों को कृषि जरूरतों के लिए वित्तीय सहायता मिलेगी

लांचिंग के बाद एचडीएफसी कहा कि शौर्य केजीसी कार्ड की मदद सैनिकों को कृषि जरूरतों के लिए वित्तीय सहायता मिल सकती है। इसके तहत वो फसल, फसल की कटाई के बाद प्रबंधन या खपत की जरूरत के लिए इस कार्ड से वित्तीय सहायता प्राप्त कर सकते हैं। वो कृषि से जुड़े किसी मशनरी या अन्य उपकरण खरीद या स्टोरेज कंस्ट्रक्शन पर खर्च कर सकते हैं। लोन की यह सुविधा एचडीएफसी बैंक के ब्रांच या e-Kisan Dhan ऐप से प्राप्त किया जा सकता है।

'हर गांव हमारा' पहल के तहत योजना

एचडीएसफसी बैंक ने शौर्य केजीसी कार्ड को 'हर गांव हमारा' पहल के तहत लॉन्च किया है। यह पहल अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों से सेना में नौकरी करने वाले लोगों पर केंद्रित है। इस पहल के तहत एचडीएफसी बैंक देश के ग्रामीण और सुदुर इलाकों में बैंकिंग सुविधा को पहुंचाने का काम करता है।

ये भी देखें: कोरोना मुक्त हुए अमित शाह: अस्पताल से मिली छुट्टी, ट्वीट कर दी जानकारी

सैनिकों के लिए भी एक समान प्रोडक्ट

एचडीएफसी बैंक के इस प्रोडक्ट को मुंबई में प्रबंध निदेशक आदित्य पुरी ने लॉन्च किया है। इस मौके पर पुरी ने कहा कि 'इसके साथ ही किसानों के साथ-साथ हमने सैनिकों के लिए भी एक समान प्रोडक्ट को लॉन्च किया है। हमारी रक्षा करने वाले वीर सैनिकों के लिए यह हमारी तरह स्वतंत्रता दिवस का गिफ्ट है।'

ये भी देखें: हुई भारी गिरावट: बाजारों में तेजी से गिरे सोने-चांदी के दाम, जल्दी करिए

किसानों के लिए 5 लाख कृषि लोन

प्राइवेट क्षेत्र के इस बैंक ने अब तक किसानों को 5 लाख कृषि लोन जारी कर दिया है। देशभर में इस बैंक ने 12 कृषि धन विकास केंद्र खोला है जिससे किसानों को मिट्टी की टेस्टिंग से लेकर खेती-किसानी से जुड़े सभी तकनीकी जानकारियां मिल सके।

Newstrack

Newstrack

Next Story