×

ग्रामीणों की समस्याओं को सुन मंत्री ने अधीनस्थों को दिए निर्देश

समाजसेवी दिनेश सिंह ने कस्बा पहाड़ी में पेयजल समस्या को गंभीरता से मंत्री जी को अवगत कराते हुए कहा कि जल संस्थान की पेयजल हेतु टंकी जर्जर है एवं पाइप लाइन से ग्रामीणों के घरों में पानी नहीं जा रहा है।

Shreya
Published on: 29 Nov 2019 9:16 AM GMT
ग्रामीणों की समस्याओं को सुन मंत्री ने अधीनस्थों को दिए निर्देश
X
ग्रामीणों की समस्याओं को सुन मंत्री ने अधीनस्थों को दिए निर्देश

पहाड़ी: चित्रकूट लोक निर्माण विभाग के राज्यमंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय ने पहाड़ी एवं कर्वी विकास खंड के गांव में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुनते हुए अधिनस्थ अधिकारियों एवं कर्मचारियों निस्तारण करने के निर्देश दिए और कहा कि शासन की मंशा है कि दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार करने हेतु अंत्योदय यानी सबसे अंतिम पंक्ति पर खड़े अधिक गरीब पिछड़े बोस सरकार की सभी योजनाओं का लाभ है मिले।

ग्रामीणों की सुनी समस्याएं

सर्वप्रथम कस्बा पहाड़ी स्थित न्यू आदर्श विद्या मंदिर में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना। शिकायतकर्ता शिवमूरत द्विवेदी ने नोनार में नाला एवं रोड मरम्मत कार्य हेतु पत्र सौंपा सूचना का अधिकार एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष एवं पत्रकार बंशी लाल ने कस्बा पहाड़ी स्थित नंदी रोड में बिलीवर्स ईस्टर्न विद्यालय से लेकर धोबिया तालाब तक नाला निर्माण की मांग हेतु मंत्री जी को ज्ञापन सौंपा।

यह भी पढ़ें: विमान हादसे में 7 लोगों की गई जान, धमाके में उड़ गए परखच्चे

पेयजल समस्या से कराया अवगत

इसी क्रम में समाजसेवी दिनेश सिंह ने कस्बा पहाड़ी में पेयजल समस्या को गंभीरता से मंत्री जी को अवगत कराते हुए कहा कि जल संस्थान की पेयजल हेतु टंकी जर्जर है एवं पाइप लाइन से ग्रामीणों के घरों में पानी नहीं जा रहा है। जल्द समस्या निदान हेतु मांग किया तथा कहा कि पहाड़ी ग्राम पंचायत अंतर्गत गडरिया पुरवा में विद्युतीकरण एवं रोड निर्माण की मांग करते हुए लो वोल्टेज की समस्या को चंद्र त्रिपाठी ने शिकायत किया तथा बरात घर की ग्रामीणों ने मांग रखी।

इस मौके पर क्षेत्रीय संयोजक देव त्रिपाठी जय विजय सिंह मंडल अध्यक्ष विनोद पांडे मंडल महामंत्री जानकी शरण तिवारी नीरज शुक्ला संदीप त्रिपाठी ,शांति देवी इंटर कॉलेज के प्रबंधक सुनील कुमार सिंह, प्रधान प्रतिनिधि विजय बहादुर सिंह, ग्राम पंचायत अधिकारी ज्ञानेंद्र सिंह, कृष्णकांत पांडे, सुधीर मिश्रा ,सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे। पहाड़ी के कांग्रेस के पूर्व ब्लाक अध्यक्ष दिनेश सिंह कुशवाहा एवं वरिष्ठ समाजसेवी रामशरण भारती ने सैकड़ों कार्यकर्ताओं के साथ बसपा छोड़ भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय के मौजूदगी में लिए।

यह भी पढ़ें: पर्यावरण सरंक्षण के लिए मीडिया आगे आए- आर. एस. एस.

अधिकारियों को मिलें ये निर्देश

इसी क्रम में कर्वी विकासखंड अंतर्गत परसौजा के मॉडल स्कूल में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याओं को गंभीरता से सुन मौजूद विभागीय अधिकारियों को तत्काल समस्या निदान करने के आदेश निर्देश दिए। ग्रामीणों को संबोधित करते हुए कहा कि सभी गांव में बूथ अध्यक्ष बनाए गए हैं एवं परिचय कराया बूथ अध्यक्षों की जिम्मेदारी है कि अपने-अपने बूथों के ग्रामीणों की समस्याओं को सुन तत्काल निस्तारण हेतु गरीबों की पैरवी करें अगर निस्तारण नहीं होता तो मुझे अवगत कराएं, तत्काल कार्यवाही की जाएगी।

जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में कराया अवगत

सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि सुमंगला योजना में जन्मी बच्ची को सरकार कई किस्तों में 15,000 दे रही है। वही शादी में 51 हजार की व्यवस्था कर सरकार गरीबों के साथ हर मदद कर रही है। साथ ही कहा कि ग्रामीणों की विधवा वृद्धा विकलांग एवं तमाम समस्याओं को अगर निस्तारण नहीं किया गया तो पुनः 6 महीने बाद आपके गांव में चौपाल लगाकर प्रशासनिक अधिकारियों को समक्ष तत्काल निस्तारण कराया जाएगा।

यह भी पढ़ें: आजादी के 70 साल बाद भी विकास से अछूता ‘बहिलपुरवा’, नेताओं को फिर भी चाहिए वोट

ग्राम विकास अधिकारी मुदित प्रताप सिंह ग्रामीणों को बताया कि 77 आवास 600 शौचालय 160 वृद्धा पेंशन 18 विधवा पेंशन 38 विकलांग पेंशन पात्र गरीब लाभार्थियों को दिया गया है। ग्राम प्रधान प्रेमलता पांडे ने गौशाला में चारा भूसा पानी का पैसा खाते में नहीं मिलने एवं रोड निर्माण सहित तमाम जनसमस्याओं से संबंधित पुलिंदा मंत्री चंद्रिका प्रसाद उपाध्याय को सौंपकर निस्तारण कराए जाने की मांग किया है।

वही घर में आग लगने की शिकायत माता बदल बर्मा ने करते हुए कहा कि आवास दिलाया जाए। इस मौके पर ग्राम प्रधान प्रेमलता पांडे प्रतिनिधि दरबारी लाल पांडे ग्राम प्रधान शारदा पांडे सकरौली सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे। वही कहेटा माफी में चौपाल लगाकर ग्रामीणों की समस्याएं को गंभीरता से सुना इस मौके पर ग्राम प्रधान लवलेश यादव ग्राम पंचायत अधिकारी श्री श्याम सहित सैकड़ों ग्रामीण मौजूद रहे।

यह भी पढ़ें: आलसियों को 1 लाख रुपये मिलेंगे! ये कंपनी लाई है ये बम्पर ऑफर, जरा आप भी देखें

Shreya

Shreya

Next Story