×

Heavy Rain Alert: बारिश ने मचाई तबाही, भयानक तस्वीरें उत्तराखण्ड और शिमला से, करीब से देखें यहां के हालात

Heavy Rain Alert in Uttarakhand-Shimla: इन राज्यों में आकाशीय बिजली के गिरने, बादल फटने, चट्टानों के खिसकने और लैंडस्लाइड की घटनाएं हो रही हैं। हिमाचल प्रदेश के कई शहरों की तरफ जाने वाले रास्ते तक बंद हो गए हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 26 Jun 2023 3:03 AM GMT
Heavy Rain Alert: बारिश ने मचाई तबाही, भयानक तस्वीरें उत्तराखण्ड और शिमला से, करीब से देखें यहां के हालात
X
Heavy Rain Alert in Uttarakhand-Shimla (photo: social media )

Heavy Rain Alert in Uttarakhand-Shimla: उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों में मानसून कहर बरपा रहा है। पिछले कई दिनों से जारी मूसलाधार बारिश के कारण हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड जैसे राज्यों में जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। इन राज्यों में आकाशीय बिजली के गिरने, बादल फटने, चट्टानों के खिसकने और लैंडस्लाइड की घटनाएं हो रही हैं। हिमाचल प्रदेश के कई शहरों की तरफ जाने वाले रास्ते तक बंद हो गए हैं। वहीं, उत्तराखंड में भी लगभग यही स्थिति है। खराब मौसम के कारण केदारनाथ धाम यात्रा तक को रोकना पड़ा है।

हिमाचल में बारिश ने मचाया मौत का तांडव

गर्मी के सीजन में टूरिस्टों के लिए पसंदीदा गंतव्य स्थल के रूप में जाने जाने वाले हिमाचल प्रदेश में मानसून की बारिश कहर बनकर टूट रही है। बारिश जनित हादसे में करीबन आधा दर्जन लोग अपनी जान गंवा बैठे हैं। जबकि कई जख्मी हो गए हैं। राज्य के अर्की, रामपुर और हमीरपुर में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ है। प्रदेशभर में अलग-अलग हादसों में 6 लोगों के मारे जाने की पुष्टि हुई है।

राज्य आपदा प्रबंधन के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में हुई भीषण बारिश से राज्य को ढ़ाई करोड़ का नुकसान पहुंचा है। रिपोर्ट के मुताबिक, 13 आवासीय घर ढह गए, 5 गौशालाएं और एक प्राइमरी स्कूल जमींदोज हो गईं। 12 वाहन पानी में बहकर क्षतिग्रस्त हो गए। इसके अलावा 35 मवेशियों की मौत हो गई, जिनमें 21 बकरियां हैं।

भारी बारिश के कारण राज्य में यातायात व्यवस्था भी चरमरा गई है। 2 नेशनल हाईवे और 124 सड़कें बंद है। कालका-शिमला रेल मार्ग पर ट्रेनों का आवागमन दो दिनों से ठप है। लैंडस्लाइड की घटना के कारण कालका-शिमला नेशनल हाईवे शनिवार रात से ही बंद है और पर्यटक तब से वहां फंसे हुए हैं। कुल्लू में अत्यधिक बारिश के कारण सैलाब आ गया और 8 गाड़ियां पलट गईं।

उत्तराखंड में भी मचा कोहराम

देहरादून स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने उत्तराखंड में इस हफ्ते भीषण बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया था। बारिश का दौर शनिवार से ही शुरू हो गया। रविवार आते-आते इसने रफ्तार पकड़ ली। प्रदेश के लगभग तमाम पहाड़ी जिलों में मूसलाधार बारिश के साथ-साथ आकाशीय बिजली गिर रही है। इसके चपेट में आकर लोग हताहत भी हो रहे हैं। जोरदार बारिश के कारण प्रदेश की नदियां और नाले उफान पर हैं। कई नदियां किनारों को तोड़कर बह रही हैं। राजधानी देहरादून की कॉलोनियां पानी से भर गई हैं।

भारी बारिश के कारण पवित्र चारधाम यात्रा भी प्रभावित हो रहा है। बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग पर पानी भर गया है। जगह-जगह लैंडस्लाइल को लेकर अलर्ट जारी किया गया है। प्रशासन ने एहतियात बरतते हुए कल यानी रविवार को सोनप्रयाग में ही केदारनाथ की ओर जा रहे तीर्थयात्रियों को रोक दिया था। मौसम ठीक होने तक यात्रा को रोक दिया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य में 30 जून तक बारिश का कहर जारी रहेगा।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story