×

खतरे में UP-बिहार! प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, 102 साल बाद हो रहा ये काम

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमों ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। बिहार सरकार ने भारतीय वायुसेना से पटना के बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को निकालने और खाने के पैकेट्स व दवाइयां पहुंचाने के लिए दो हेलिकॉप्टरों की मांग भी की है।

Manali Rastogi
Published on: 23 Jun 2023 12:30 AM GMT
खतरे में UP-बिहार! प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, 102 साल बाद हो रहा ये काम
X
खतरे में UP-बिहार! प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, आपको करना है ये काम

लखनऊ: भारी बारिश और बाढ़ की वजह से पूरे देश में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। देश के कई राज्य बाढ़ की चपेट में आ गए हैं, जबकि कई राज्यों में भारी बारिश का सितम अभी भी जारी है। यही नहीं, अब तो बारिश ने भी काफी विकराल रूप धारण कर लिया है।

यह भी पढ़ें: चेन्नई में पीएम मोदी! IIT मद्रास के दीक्षांत समारोह में होंगे शामिल, विशेष अतिथि हैं भारत रत्न

खतरे में UP-बिहार! प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, आपको करना है ये काम

भारी बारिश की वजह से कई जगहों पर 8 फीट पानी भर गया। साथ ही, अब आलम ये हो गया है कि प्रशासन की ओर से रेड, ऑरेंज और येलो जैसे तमाम अलर्ट जारी कर दिये गए हैं। उत्तर प्रदेश और बिहार में भी बाढ़ की चपेट में आने की वजह से जनता काफी परेशान है।

यह भी पढ़ें: बिहार में बाढ़ को लेकर ये क्या बोल गये नीतीश कुमार, जनता ने ले लिया निशाने पर?

खतरे में UP-बिहार! प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, आपको करना है ये काम

यहां पर अब हालात ऐसे हो गए हैं कि पिछले चार दिनों के अंतराल में यूपी में 80 तो बिहार में 29 लोगों की मौत हो गई है। इस संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। इसके अलावा बड़ी संख्या में लोग लापता भी हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि शनिवार को यूपी में 26 तो रविवार दोपहर तक 35 लोगों की मौत हो गई।

102 साल बाद हो रहा ये काम

मॉनसून की जोरदार बारिश के कारण यह महीना 102 सालों में सबसे ज्यादा भिगाने वाला सितंबर बनने जा रहा है। जबकि जून-सितंबर की अवधि में देश में सामान्य से 9 प्रतिशत अधिक बारिश हुई है। देशभर में सितंबर में औसत बारिश 247.1 मिलीमीटर हुई जो कि सामान्य से 48 फीसदी अधिक और 1901 के बाद तीसरी सबसे अधिक बारिश का रिकॉर्ड है।

पटना में भी हाल बेहाल

बिहार की राजधानी पटना में भी हाल बेहाल हैं। अब भारी बारिश की वजह से शहर में पानी भर गया है। इसकी वजह से अब पूरी तरह से यातायात भी ठप हो गया है। यही नहीं, शहर में घंटों से बिजली आपूर्ति नहीं हो सकी है। पानी भरने की वजह से कई अस्पताल, दुकानें और बाजार जलमग्न हो चुके हैं।

खतरे में UP-बिहार! प्रशासन ने जारी किया अलर्ट, आपको करना है ये काम

यह भी पढ़ें: घोषित हुए प्रत्याशी: BJP के 10 और SP के 6 कैंडिडेट्स में कांटे की टक्कर

फिलहाल, राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमों ने राहत कार्य शुरू कर दिया है। बिहार सरकार ने भारतीय वायुसेना से पटना के बाढ़ प्रभावित इलाकों में फंसे लोगों को निकालने और खाने के पैकेट्स व दवाइयां पहुंचाने के लिए दो हेलिकॉप्टरों की मांग भी की है।

आपको करना है ये काम

वहीं, मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर अलर्ट जारी किया है। विभाग ने उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए अगले 24 घंटे भारी बताए हैं। मौसम विभाग द्वारा भारी बारिश की चेतावनी दोनों राज्यों के लिए जारी की गई है। इसके अलावा राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की टीमें लगातार जनता को सुरक्षित स्‍थानों पर ले जाने में लगी हुई हैं। जनता से अपील है कि वह राष्ट्रीय आपदा मोचन बल व प्रशासन के साथ सहयोग करे।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story