×

बारिश बनी आफत: इस राज्य में फसलें बर्बाद, ओले गिरने से दो की मौत

भारी बारिश के साथ खरगोन जिले की 3 तहसीलों भगवानपुरा, झिरन्या, सेंगावा में हल्की ओलावृष्टि हुई है। तो वहीं दूसरी तरफ झिरन्या तहसील में आकाशीय बिजली गिरने से 2 ग्रामीणों की मौत भी हुई है।

Newstrack
Published on: 20 March 2021 9:51 AM GMT
बारिश बनी आफत: इस राज्य में फसलें बर्बाद, ओले गिरने से दो की मौत
X
बारिश बनी आफत: इस राज्य में फसलें बर्बाद, ओले गिरने से दो की मौत

मध्य प्रदेश: मध्यप्रदेश के इंदौर मालवा निमाड़ में जोरदार बारिश के साथ ओले गिरने से फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। जिसमें गेहूं-प्याज के साथ ही सब्जियों की फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। बता दें कि गेहूँ की फसल खेतों में कटने के लिए तैयार हो गई थी जो अब नष्ट हो चुकी हैं। राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने इंदौर कमिश्नर पवन शर्मा और कलेक्टर मनीष सिंह से ओलावृष्टि से हुए नुकसान को लेकर चर्चा की और फसलों के नुकसान का आकलन करने के निर्देश दिए हैं।

मंत्री ने जिलों में बर्बाद फसलों का सर्वे करने का निर्देश

राज्य के जल संसाधन मंत्री तुलसी सिलावट ने इंदौर समेत संभाग के सभी जिलों में तत्काल सर्वे शुरू करने के निर्देश दिए हैं। इंदौर के देपालपुर, हातोद, सांवेर, बेटमा, राऊ समेत कई इलाकों में भारी क्षति हुई है।

वहीं, खंडवा जिले में हुई ओलावृष्टि ने करीब 40 गांवों में फसलों को बर्बाद कर दिया है। बोरगांव बुजुर्ग में सड़कों पर बिछी बर्फ की चादर के बीच लोग सेल्फी लेने के साथ ही वीडियो भी बनाते नजर आए।

tulsi ram silavat

आर्थिक क्षति के आकलन का निर्देश

कलेक्टर खंडवा को यहां पर आर्थिक क्षति का आकलन कर रिपोर्ट देने के निर्देश दिए गए हैं। पंधाना तहसीलदार स्वाति मीणा ने बताया कि 12 पटवारी हल्कों का निरीक्षण कराया जा रहा है। इसके लिए राजस्व विभाग, उद्यानिकी विभाग व कृषि विभाग की संयुक्त टीम ये आंकलन करने का काम करेगी।

ये भी देखें: चुनावी राज्यों पर आफतः कोरोना की रफ्तार बेकाबू, दूसरी लहर ने खड़ी की बड़ी मुसीबत

heavy rain hailstorm in MP-2

बिजली गिरने से 2 ग्रामीणों की मौत

जहां भारी बारिश के साथ खरगोन जिले की 3 तहसीलों भगवानपुरा, झिरन्या, सेंगावा में हल्की ओलावृष्टि हुई है। तो वहीं दूसरी तरफ झिरन्या तहसील में आकाशीय बिजली गिरने से 2 ग्रामीणों की मौत भी हुई है।

धार के पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र में भी ओले गिरे जिससे लहुसन, प्याज समेत कई सब्जियों की फसलें प्रभावित हुईं हैं। बुरहानपुर के खकनार क्षेत्र, डोई फोड़िया,ढाबा समेत अनेक स्थानों पर आंधी और बारिश के साथ चने बराबर ओले गिरे।

इससे चना और केले की फसल को भी नुकसान हुआ है हालांकि आलीराजपुर और झाबुआ में ओलावृष्टि नहीं हुई है।

ये भी देखें: IND vs ENG: टीम इंडिया के लिए करो या मरो 5वां टी-20 मैच, ये होगी प्लेइंग इलेवन

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story