×

बर्फीला तूफान आएगा इस दिन: जम्मू कश्मीर में अलर्ट, बर्फबारी प्राकृतिक आपदा घोषित

कश्मीर में अलर्ट जारी कर दिया गया। साथ हीं असामान्य भारी बर्फबारी को प्राकृतिक आपदा घोषित कर दिया गया है। ऐसे में बचाव कार्यों में तेजी के साथ प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने में आसानी होगी।

Shivani Awasthi
Published on: 11 Jan 2021 5:22 AM GMT
बर्फीला तूफान आएगा इस दिन: जम्मू कश्मीर में अलर्ट, बर्फबारी प्राकृतिक आपदा घोषित
X

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर भारी बर्फबारी के चलते पूरी तरीके से ढक गया है। यहां कई घर जमींदोज हो गए तो वहीं बुनियादी सुविधाएँ बुरी तरह प्रभावित हो रही हैं। मद्देनजर कश्मीर में अलर्ट जारी कर दिया गया तो वहीं केंद्र शाषित राज्य में असामान्य भारी बर्फबारी को प्राकृतिक आपदा घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली में पारा 5 डिग्री तक गिर जाएगा। पूरे देश में मौसम का हाल बेहाल है। पहाड़ो पर बर्फबारी तो मैदानों में बारिश और ओले गिर रहे हैं।

जम्मू कश्मीर में बर्फबारी से जनजीनव प्रभावित

मौसम की मार के चलते जम्मू कश्मीर के ज्यादातर क्षेत्रों में हालात बिगड़े हुए हैं। हिमपात के चलते सड़के बंद हो गयी हैं। घाटी के ज्यादातर जिलों में बर्फ की मोटी चादर बिछी हुई है। बड़ी संख्या में घर जमींदोज हो गए हैं। बागवानों को भी नुकसान हुआ है। बिजली ढांचा समेत अन्य बुनियादी सेवाएं प्रभावित हुई हैं। उड़ानों का आवागमन प्रभावित हुआ।

प्राकृतिक आपदा घोषित, अलर्ट जारी:

वहीं जम्मू-कश्मीर के हालात को देखते हुए उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने रविवार को राज्य आपदा मोचन निधि (एसडीआरएफ) के मानकों के तहत भारी हिमपात को राज्य विशिष्ट प्राकृतिक आपदा घोषित कर दिया। अब प्राकृतिक आपदा घोषित होने से बचाव कार्यों में तेजी के साथ बर्फबारी से प्रभावित लोगों को राहत पहुंचाने में आसानी होगी।

ये भी पढ़ेंः तूफान और बारिश का अलर्ट: इन राज्यों में तीन दिन बरसेंगे बादल, पड़ेगी भयानक ठंड

मौसम विभाग के मुताबिक कश्मीर के रामबन, किश्तवाड़ और बांदीपोरा के ऊपरी इलाकों मे बर्फीला तूफान आ सकता है और इसके लिए येलो अलर्ट जारी कर दिया गया है।

मकर संक्रांति तक रहेगा ऐसा मौसम

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक, पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी से थोड़ी राहत की उम्मीद है। 14 जनवरी यानी मकर संक्रांति तक मौसम के खुले रहने के आसार हैं। दिल्ली और आसपास के इलाकों में शीतलहर की वापसी हो गई है, ठंड बढ़ गई है। संभावना है कि 14 जनवरी तक दिल्ली का तापमान 5 डिग्री तक पहुंच सकता है। इसके अलावा पंजाब हरियाणा और राजस्थान भी शीतलहर की चपेट में हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story