×

कोरोना से लड़ाई में PM CARES फंड में आएगी विदेश से भी मदद, जानिए ...

कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है। भारत में इससे निपटने की तैयारियों पर खर्च के लिए अलग से फंड बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद बताया था कि उन्‍होंने (Prime Miniser's Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations PM CARES) नाम से अलग फंड स्‍थापित किया है।

suman
Published on: 1 April 2020 4:40 PM GMT
कोरोना से लड़ाई में PM CARES फंड में आएगी विदेश से भी मदद, जानिए ...
X

नई दिल्‍ली कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को परेशान कर रखा है। भारत में इससे निपटने की तैयारियों पर खर्च के लिए अलग से फंड बनाया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुद बताया था कि उन्‍होंने (Prime Miniser's Citizen Assistance and Relief in Emergency Situations PM CARES) नाम से अलग फंड स्‍थापित किया है। इस फंड में अबतक देश के कॉर्पोरेट्स लेकर इंडिविजुअल्‍स तक मदद भेजते आए हैं। अब भारत सरकार ने पीएम केयर फंड के लिए विदेश से भी डोनेशन लेने का फैसला किया है। यानी अब विदेश में रहने वाले वे लोग जो कोरोना से भारत की लड़ाई में योगदान देना चाहते हैं, वे पीएम केयर फंड में डोनेशन दे सकते हैं।

यह पढ़ें...कोरोना: चीन ने उठाया कठोर कदम, जंगली जानवर खाने पर मिलेगी ये कड़ी सजा

इसलिए बना फंड?

सूत्रों के हवाले से कहा है कि कोविड-19 के खिलाफ सरकार की लड़ाई में मदद के लिए भारत और विदेशों से कई लोगों ने रिक्‍वेस्‍ट की थी। इसी को ध्‍यान में रखकर PM CARES नाम से एक पब्लिक चैरिटेबल ट्रस्‍ट बनाया गया। इसे बनाने का मकसद यही था कि कोरोना वायरस जैसी महामारी से निपटने में सरकार की मदद की जा सके।

पीएम केयर फंड में दान

सरकार ने एक अध्‍यादेश के लिए आयकर अधिनियिम में बदलाव किया है। इसके बाद पीएम केयर में दान देने पर टैक्‍स में 100 प्रतिशत छूट मिलेगी। 31 मार्च से पहले पीएम केयर फंड में जमा की गई किसी भी रकम पर इनकम टैक्‍स एक्‍ट की धारा 80जी के तहत छूट मिलेगी।

कोई भी नागरिक या संस्‍थान इसके लिए( pmindia.gov.in )पर जा सकता है। नीचे दी गईं डिटेल्‍स के अनुसार डोनेशन दिया जा सकता है।

अकाउंट का नाम : PM CARES

अकाउंट नंबर : 2121PM20202

आईएफएससी कोड : SBIN0000691

स्विफ्ट कोड : SBININBB104

बैंक और ब्रांच का नाम : भारतीय स्‍टेट बैंक, नई दिल्‍ली, मुख्‍य शाखा

यूपीआई आईडी : pmcares@sbi

यह पढ़ें...हेलो..! कंट्रोल रूम, सरजी लॉकडाउन की वजह से मैं बाहर फंसा हूं, मेरी बीबी…

पेमेंट के लिए तीन मुख्‍य तरीके हैं:

1. डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड

2. इंटरनेट बैंकिंग

3. RTGS/NEFT

इसके अलावा आप UPI से भी PM CARES फंड में डोनेट कर सकते हैं।

suman

suman

Next Story