Top

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद किन-किन बातों का ध्यान रखना है? यहां जानें सबकुछ

डॉक्टर्स के मुताबिक वैक्सीन को पूरी तरह अपना प्रभाव दिखाने में थोड़ा टाइम लगता है, ऐसे में यह जरूरी है कि वैक्सीन लेने के बाद भी कुछ समय तक के लिए सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखें। 

Aditya Mishra

Aditya MishraBy Aditya Mishra

Published on 2 Jan 2021 10:24 AM GMT

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद किन-किन बातों का ध्यान रखना है? यहां जानें सबकुछ
X
रणदीप सुरजेवाला ने ट्वीट कर कहा कि कोरोना के खिलाफ स्वदेशी टीके कोवैक्सीन और सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन का अनुमोदन भारतीय वैज्ञानिकों के लिए गौरव की बात है।
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

नई दिल्ली: भारत के हर राज्य में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो गया है। खुद केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने दिल्ली के अस्पतालों में जाकर ड्राई रन का जायजा लिया लिया।

उन्होंने डॉक्टरों से बात की और कहा कि हमारी वैक्सीन का रिकवरी रेट दुनिया में सबसे अच्छा है। पहले फेज में 3 करोड लोगों को वैक्सीन फ्री में दी जाएगी।

इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं। बाकी प्राथमिकता सूची में शामिल 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक कैसे वैक्सीन दी जाएगी, इस बारे में फैसला लिया जा रहा है।

Dr. Harshvardhan केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन(फोटो: सोशल मीडिया)

कोरोना वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में अभी से उठे रहे हैं ये सवाल

ऐसे में वैक्सीन को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल होंगे, जिनका जवाब वो जानना चाहते हैं। जैसे- कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद शरीर पर इसका क्या प्रभाव पड़ेगा। वैक्सीन की कितनी खुराक लेनी होगी।

क्या वैक्सीन लगवाते ही तुरंत कोरोना से सुरक्षा मिल जाएगी या नहीं? आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण सवालों के जवाब...

कोरोना की फ्री वैक्सीन पर स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा ऐलान, जानिए सरकार क्या है प्लान

सवाल : क्या वैक्सीन लगवाते ही तुरंत मिल जाएगी कोरोना से सुरक्षा?

जवाब : नहीं। संक्रामक रोग विशेषज्ञ के मुताबिक वैक्सीन लगने के बाद शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ इम्यूनिटी पैदा होने में 10 से 14 दिन का समय लग सकता है।

साओ पाउलो यूनिवर्सिटी के चिकित्सा विभाग के प्रोफेसर डॉ. जॉर्ज कलील कहते हैं कि वैक्सीन लेने के बाद भी कम से कम 15 दिनों तक कोरोना वायरस से बचाव के नियमों का पालन करना जरूरी है।

Serum Institute Pune कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद किन-किन बातों का ध्यान रखना है? यहां जानें सबकुछ (फोटो:सोशल मीडिया)

सवाल: वैक्सीन लेने के बाद शरीर पर किस तरह के प्रभाव हो सकते हैं?

जवाब: दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल के डॉ. नितेश गुप्ता के मुताबिक जब भी कोई वैक्सीन लगाई जाती है तो उसके दो तरीके के कॉम्प्लीकेशन (परेशानियां) होते हैं।

पहला, सुई लगने पर कुछ लोगों को चक्कर आने की शिकायत होती है, दर्द सहन नहीं होता है तो उल्टी आती है, जबकि दूसरा वैक्सीन के साइड-इफेक्ट (दुष्प्रभाव) होते हैं।

ज्यादातर साइड-इफेक्ट वैक्सीन लगने के पहले 20 मिनट में दिख जाते हैं। इसलिए दिशा-निर्देशों में भी कहा गया है कि वैक्सीन लगाने के बाद 20 मिनट तक मरीज को वही बैठाकर रखना है और देखना है कि उसे कोई परेशानी तो नहीं हो रही। अगर कोई परेशानी नहीं है तो उसे घर जाने के अनुमति दी जा सकती है।

covid-19 vaccine कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद किन-किन बातों का ध्यान रखना है? यहां जानें सबकुछ (फोटो: सोशल मीडिया)

वैक्सीनेशन की महातैयारी: पूरे देश में रिहर्सल जारी, हर कोई दिखा उत्सुक

सवाल: कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन की कितनी खुराक लेनी होगी?

जवाब: दुनियाभर में वैक्सीन बना रहे वैज्ञानिक और विशेषज्ञों के मुताबिक, वैक्सीन के पूरी तरह प्रभावी होने के लिए उसकी दो डोज लेना आवश्यक हैं।

अमेरिका के संक्रामक रोग विशेषज्ञ रेमर्स कहते हैं कि पहली खुराक से करीब 50 फीसदी सुरक्षा मिलती है। इसलिए अगर आपको 95 फीसदी सुरक्षा चाहिए, तो वैक्सीन की दूसरी खुराक लेनी होगी।

ब्राजील के क्वेश्चन्स ऑफ साइंस इंस्टीट्यूट की अध्यक्ष और बायोलॉजिस्ट नतालिया पस्टर्नक कहती हैं कि दूसरी खुराक ही कोरोना के खिलाफ बेहतर प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया पैदा करती है, जिससे वायरस से बचाव संभव हो पाएगा।

corona-testing कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद किन-किन बातों का ध्यान रखना है? यहां जानें सबकुछ (फोटो: सोशल मीडिया)

सवाल : वैक्सीन लगवाने के बाद किन बातों का ध्यान रखना है?

जवाब: डॉक्टरों के मुताबिक वैक्सीन को पूरी तरह अपना प्रभाव दिखाने में थोड़ा टाइम लगता है, ऐसे में यह जरूरी है कि वैक्सीन लेने के बाद भी कुछ समय तक के लिए सुरक्षित शारीरिक दूरी बनाए रखें, मास्क का इस्तेमाल करते रहें और नियमित रूप से हाथ भी धोते रहें। साफ सफाई पर विशेष रूप से ध्यान देना है।

Approval to use covishield कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद किन-किन बातों का ध्यान रखना है? यहां जानें सबकुछ (फोटो: सोशल मीडिया)

सवाल : भारत में टीकाकरण अभियान के तहत पहले चरण में कितने लोगों को वैक्सीन दी जाएगी?

जवाब: पहले फेज में 3 करोड लोगों को वैक्सीन फ्री में दी जाएगी। इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं। बाकी प्राथमिकता सूची में शामिल 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक कैसे वैक्सीन दी जाएगी, इस बारे में फैसला लिया जा रहा है।

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, ये क्या होता है और कितना महत्वपूर्ण है? जानें सबकुछ

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story