×

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, ये क्या होता है और कितना महत्वपूर्ण है? जानें सबकुछ

यूपी के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि शनिवार को लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

Aditya Mishra
Published on: 2 Jan 2021 6:31 AM GMT
कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, ये क्या होता है और कितना महत्वपूर्ण है? जानें सबकुछ
X
ड्राइ रन के तहत, कोविड-19 टीके के कोल्ड स्टोरेज, उसके ढुलाई का इंतजाम टीका स्थल पर भीड़ का प्रबंधन एक दूसरे के बीच दूरी बनाने की व्यवस्था आदि को भी परखा गया।

नई दिल्ली: देश के हर राज्य में आज से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू हो गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मुताबिक सभी राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों के कुल 116 जिलों में 259 जगहों पर आज COVID-19 वैक्सीन के लिए ड्राई रन किया जा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि पूरे देश में कोरोना वैक्सीन निशुल्क लगाई जाएगी। इससे पहले अब तक देश के 4 राज्यों में ही ड्राई रन किया गया था। बीते दिसंबर की 28 और 29 तारीख को पंजाब, असम, गुजरात और आंध्र प्रदेश में ड्राइ रन हुआ था।

इस ड्राई रन को लेकर अच्छे रिजल्ट सामने आए थे, जिसके बाद अब सरकार ने पूरे देश में इस ड्राई रन को लागू करने का फैसला किया है। बता दें कि शुक्रवार को ही केंद्र सरकार ने सीरम इंस्टीट्यूट के वैक्सीन कोविशील्ड को अनुमति दी है।

Corona कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, ये क्या होता है और कितना महत्वपूर्ण है? जानें सबकुछ(फोटो:सोशल मीडिया)

वैक्सीन का ड्राई रन Live: कोरोना को मात देने के लिए देश तैयार, दरियागंज में शुरूआत

ड्राई रन में क्या होगा

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के मुताबिक ड्राई रन में असली वैक्सीन की जगह किसी दूसरी दवा या खाली शीशियों को ठीक उसी तरह से ट्रांसपोर्ट करना होगा जैसे वैक्सीन को किया जाना है।

फिर उन दूसरी वैक्सीन या खाली शीशियों को अस्पतालों में वैसे ही कोल्ड स्टोर में रखा जाएगा जैसे असली वैक्सीन को किया जाना है।’ वैक्सीन के ट्रांसपोर्टेशन से लेकर वैक्सीन लगाए जाने तक की सूचना को ऑनलाइन दर्ज करने के सिस्टम को परखा जाएगा।

राज्यों को ये सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि इन लाभार्थियों का डेटा को-विन में अपलोड किया गया हो। ये लाभार्थी ड्राई रन के लिए सेशन साइट पर भी उपलब्ध होंगे।

स्टेट्स और यूटी हेल्थ केयर वर्कर लाभार्थियों के डेटा को अपलोड करने समेत कोविन एप्लीकेशन पर बनाए जाने वाले सुविधाओं और उपयोगकर्ताओं को तैयार करेंगे।

ड्राई रन के दौरान जिन लोगों को वैक्सीन दी जानी होती है, उन्हें एसएमएस भेजा जाएगा। उसके बाद अधिकारियों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी वैक्सीनेशन पर काम करेंगे।

खासतौर पर इसमें वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण की तैयारियों को परखा जाता है जो कि शहर के बड़े सरकारी अस्पतालों या अन्य जगहों पर की जा रही हैं। किसी भी तरह की कोई चूक न हो इस बात का विशेष ख्याल रखा जाएगा।

corona कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरू, ये क्या होता है और कितना महत्वपूर्ण है? जानें सबकुछ (फोटो: सोशल मीडिया)

पाकिस्तान ने भारतीय सैन्य चौकियों पर किया बड़ा हमला, एक जवान शहीद

वैक्सीन जनता की सुरक्षा के लिए है - हर्षवर्धन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि देश को टीकाकरण का अनुभव है और ये वैक्सीन जनता की सुरक्षा के लिए है, इसे लेकर कोई गलतफहमी न रखें।’ स्वास्थ्य मंत्री ने आज खुद दिल्ली के जीटीबी अस्पताल जाकर ड्राई रन का जायजा लिया।

दिल्ली में ड्राई रन के लिए साउथ वेस्ट जिले में द्वारका के वेंकटेश्वर हॉस्पिटल का चयन किया गया है। जबकि सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट में दरियागंज डिस्पेंसरी को चुना गया है।’ वहीं, शहादरा जिले में दिलशाद गार्डन के गुरु तेग बहादुर हॉस्पिटल में ड्राई रन किया जा रहा है।’

Corona

ये है ड्राई रन का प्लान

हर राज्य की राजधानी में कम से कम तीन सेंटर्स पर ड्राई रन किया जाना है।’ कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल करेंगे, जो दुर्गम हों और जहां सामान की आवाजाही में मुश्किल हो।’ महाराष्ट्र और केरल समेत कई राज्य राजधानी के अलावा भी अन्य बड़े शहरों में ड्राई रन करेंगे।’

यूपी, दिल्ली और झारखण्ड के इन अस्पतालों में होगा कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने आज से सभी राज्यों में शुरू होने वाले ड्राई रन को लेकर समीक्षा बैठक की है। इसके लिए टीम का गठन किया गया है।

दिल्ली में तीन सेंटरों पर ड्राई रन करने की तैयारी है। वहीं, यूपी के प्रमुख स्वास्थ्य सचिव अमित मोहन प्रसाद ने कहा है कि शनिवार को लखनऊ में सहारा अस्पताल, आरएमएल अस्पताल, केजीएमयू और एसजीपीजीआई सहित 6 केंद्रों पर कोविड वैक्सीन का ड्राई रन किया जाएगा।

केरल के चार जिलों में कोविड वैक्सीन के ड्राई रन का लक्ष्य रखा गया है। झारखंड के पांच जिलों में ये तैयारियां की गई है। इसमें कांची, पूर्वी सिंहभूम, चतरा, पलामू और पाकुड़ जिला शामिल है। जम्मू-कश्मीर के तीन जिलों के 9 अस्पतालों में ड्राई रन होगा।

पाकिस्तान की खतरनाक साजिश कैमरे में हुई कैद, भारतीय सीमा पर अलर्ट जारी

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story