×

वैक्सीन का ड्राई रन: कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन को मिली मंजूरी

कोविशील्ड को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिलने के बाद भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को भी मंजूरी मिल गयी है जो कि भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन है। 

Shivani Awasthi
Published on: 2 Jan 2021 5:24 AM GMT
वैक्सीन का ड्राई रन: कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन को मिली मंजूरी
X

नई दिल्ली: इंतजार ख़त्म हो गया है। नए साल की शुरुआत के साथ आज भारत के लिए बड़ा दिन रहा। कोरोना वैक्सीनेशन की तारीख का एलान हो चुका है। उसके पहले सभी तैयारियों को परखने के लिए आज से देश के हर राज्य और केंद्र शासित राज्यों के 166 जिलों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन हुआ। देश के 259 जगहों पर ड्राई रन हुआ, जिसकी शुरुआत सबसे पहले दिल्ली के दरियागंज में हुई।

कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन

कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन को मिली मंजूरी

कोविशील्ड को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिलने के बाद भारत बायोटेक की कोरोना वैक्सीन 'कोवैक्सीन' को भी मंजूरी मिल गयी है जो कि भारत की पहली स्वदेशी कोरोना वैक्सीन है।

ये भी पढ़ेंः वैक्सीन बनाएगी नपुंसक: सपा एमएलसी का विवादित बयान, वीडियो हुआ वायरल

कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन को मिलेगी मंजूरी?

कोरोना वैक्सीन को लेकर भारत बायोटेक की कोवैक्सीन का प्रेजेंटेशन पूरा हो गया है। उम्मीद है कि कोविशील्ड के बाद कोवैक्सीन को भी मंजूरी मिलेगी। फिलहाल, एक्सपर्ट कमेटी की बैठक जारी है।

भारत में कोरोना की चार वैक्सीन तैयार

कोविशील्ड को आपातकालीन उपयोग के लिए मंजूरी मिलने के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने खुशी जताई है। उन्होंने कहा, भारत शायद एकमात्र ऐसा देश है जहां कोरोना की चार वैक्सीन बनकर तैयार है। इन चार वैक्सिनों में कोविशील्ड, कोवैक्सीन, फाइजर और जायडस कैडिला शामिल है।

3 करोड़ लोगों को ही फ्री वैक्सीन

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि पहले फेज में 3 करोड लोगों को वैक्सीन फ्री में दी जाएगी। डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि इनमें 1 करोड़ स्वास्थ्यकर्मी और दो करोड़ फ्रंटलाइन वर्कर शामिल हैं। बाकी प्राथमिकता सूची में शामिल 27 करोड़ लोगों को जुलाई तक कैसे वैक्सीन दी जाएगी, इस बारे में फैसला लिया जा रहा है।

harsh vardhan

दिल्ली में वैक्सीन लेने वालों की लिस्ट तैयार

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के तीन अस्पतालों में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है। इसके पीछे सरकार की मंशा यह है कि किसी भी तरह की बाधा दूर की जा सके। सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में हमने वैक्सीन दिए जाने वाले लोगों की सूची तैयार की है। दिल्ली में सबसे पहले स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन वर्कर को वैक्सीन दी जाएगी, इसके बाद 50 साल के उम्र के ऊपर के लोगों को कोरोना वैक्सीन दिया जाएगा।

केजीएमयू में वैक्सीन की गई मॉक ड्रिल

लखनऊ के केजीएमयू के कलाम सेंटर में पहली पारी में जूनियर डॉक्टरों को वैक्सीन लगाकर की गई मॉक ड्रिल। इस दौरान लखनऊ के सीएमओ संजय भटनागर ने कहा कि लखनऊ के केजीएमसी के कलाम सेंटर के दो साइट पर कुल 50 लोगों के ऊपर वैक्सीन का ड्राई रन किया गया। हर स्थित-परिस्थिति से निपटने के लिए हर बारीकी को ध्यान से नोट किया गया। आने वाले पाँच तारीख़ को पूरे यूपी में ड्राई रन किया जाएगा, ताकि जब वास्तविक रूप में वैक्सीन लगाया जाएगा तो उस वक्त कोई परेशानी ना हो। आज के इस मॉक ड्रिल की समीक्षा की जाएगी ।

ड्राई रन का प्लान

हर राज्य की राजधानी में कम से कम तीन सेंटर्स पर ड्राई रन किया जाना है। कुछ राज्य उन इलाकों को भी ड्राई रन में शामिल करेंगे, जो दुर्गम हों और जहां सामान की आवाजाही में मुश्किल हो। महाराष्ट्र और केरल समेत कई राज्य राजधानी के अलावा भी अन्य बड़े शहरों में ड्राई रन करेंगे।

ये भी पढ़ेंः गाजीपुर बॉर्डर पर फिर मौतः किसान ने की शौचालय में आत्महत्या, भड़के आंदोलनकारी

यूपी में वैक्सीनेशन को लेकर ड्राई रन आज

उत्तर प्रदेश भी कोरोना वैक्सीन के ड्राई रन के लिए तैयार हैं। लखनऊ के 5 अस्पतालों में ड्राई रन होना है। इनमे केजीएमयू, पीजीआई, लोहिया संस्थान के नाम शामिल हैं। इसके अलावा माल सीएचसी,निजी अस्पताल सहारा में भी तैयारियों को परखने के लिए पूर्वाभ्यास

-गाजियाबाद से कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन शुरु हुआ। कोरोना वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली है।

दिल्ली के दरियागंज में शुरू हुआ सबसे पहले वैक्सीन का ड्राई रन

कोरोना वैक्सीन का सबसे पहले ड्राई रन दिल्ली के दरियागंज में शुरू किया गयाहै. इसके अलावा दिल्ली के द्वारका स्थित वेंकेटेश्वर हॉस्पिटल में भी ड्राई रन चल रहा है।

ये भी पढ़ेंः दुनिया में साल 2021 का जश्न: इस देश में अभी चल रहा 2014, जानिए क्या है वजह

GTB अस्पताल में डॉ. हर्षवर्धन की मौजूदगी में ड्राई रन

पूरा देश वैक्सीन के लिए उत्साहित है। वहीं सरकार के मंत्री-डॉक्टर्स, प्रशासनिक अफसर सभी वैक्सीन के ड्राई रन के लिए तैयार हैं। केंद्रीय मंत्री डॉ. हर्षवर्धन उत्तर पूर्वी दिल्ली के जीटीबी अस्पताल पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया। उनकी मौजूदगी में जीटीबी अस्पताल में कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन चल रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story