यहाँ छिपकर बैठा है अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद, भतीजे ने किए कई खुलासे

 मुंबई बम धमाके के मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान कासकर को हाल ही में रंगदारी वसूली के मामले में गिरफ्तार किया गया है। दरअसल, दाऊद इब्राहिम तो देश छोड़कर फरार हो गया लेकिन आज भी उसके कई रिश्तेदार आज भी मुंबई में ही रहते हैं।

underworld don Dawood

underworld don Dawood

नई दिल्ली : मुंबई बम धमाके के मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भतीजे रिजवान कासकर को हाल ही में रंगदारी वसूली के मामले में गिरफ्तार किया गया है। दरअसल, दाऊद इब्राहिम तो देश छोड़कर फरार हो गया लेकिन आज भी उसके कई रिश्तेदार आज भी मुंबई में ही रहते हैं। कई तो ऐसे भी हैं जिन्हें लोग नहीं जानते।

यह भी देखें… जमीं पर टेराकोटा की उड़ान की उम्मीदें

दाऊद के छोटे भाई इकबाल कासकर

एक अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि दाऊद के छोटे भाई इकबाल कासकर के बेटे रिजवान कासकर को इंटरनेशनल हवाईअड्डे से बुधवार रात गिरफ्तार किया गया, जब वह देश से भागने की कोशिश कर रहा था। अपराध शाखा के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दो दिन पहले मुंबई पुलिस के रंगदारी वसूली निरोधी प्रकोष्ठ ने इब्राहीम के गिरोह के सदस्य फहीम मचमच के करीबी अहमद रजा वढारिया को जबरन वसूली के एक मामले में गिरफ्तार किया।

दाऊद का भतीजा

रंगदारी वसूली मामले में लंबे वक्त से पुलिस को रिजवान की तलाश थी। गुरुवार को कोर्ट में पेशी से पहले रिजवान और दो अन्य आरोपियों से पूछताछ की गई। इससे पहले 16 जुलाई को मुंबई पुलिस ने दाऊद और छोटा शकील के खिलाफ जांच करते हुए अफरोज वडारिया उर्फ अहमद रजा और एक अन्य को गिरफ्तार किया था। वडारिया दाऊद के गिरोह के सदस्य फहिम मचमच का गुर्गा है।

वैसे तो अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के बारे में सारी दुनिया जानती है। लेकिन उनके परिवार के बारे में बहुत कम लोगों को मालूम है। क्योंकि उसने अपने परिवार को हमेशा लोगों की नजरों से दूर रखा। आईए जानतें हैं कौन-कौन है दाऊद इब्राहिम के परिवार में।

यह भी देखें… देखें तस्वीरें: यूपी मानसून सत्र के दौरान कुछ ऐसे नजर आए नेता

डॉन दाऊद इब्राहिम का परिवार

डॉन दाऊद इब्राहिम की पत्नी का नाम मेहजबीन उर्फ जुबीना जरीन है।  दाऊद और जुबीना के चार बच्चे थे। तीन बेटियां माहरुख, माहरीन और मारिया, वहीं एक बेटा है जिसका नाम मोइन है। बेटी मारिया की साल 1998 में मौत हो गई थी। डॉन की सबसे बड़ी बेटी माहरुख है, जिसके पति का नाम जुनैद है।

माहरुख की शादी पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर जावेद मियादांद के बेटे से हुई। दाऊद की बड़ी बेटी का पति क्रिकेटर मियांदाद का बेटे जुनैद है। डॉन दाऊद की दूसरी बेटी है माहरीन। माहरीन की शादी अय्यूब के साथ हुई है। माहरीन का पति अय्यूब अमेरिका में बिजनेस करता है।

दाऊद इब्राहिम का इकलौता बेटा है मोइन। मोइन की शादी सानिया नाम की लड़की के साथ हुई है। जो किसी बड़े कारोबारी की बेटी बताई जाती है।

दाऊद इब्राहिम के 10 भाई-बहन हैं। जिनमें से एक नाम खास था, उसकी बहन हसीना पारकर का। वह अपने सभी भाई बहनों में सातवें नंबर पर थी। दाऊद के फरार हो जाने के बाद हसीना ही शख्स थी, जिसने उसका सारा कारोबार संभाला है।

हसीना ने इस तरह संभाला कारोबार

आपको बता दें हसीना कई गैरकानूनी कामों में शामिल थी। हसीना का नाम झोपड़ पट्टियों के धंधे, फिल्मों के लिए एक्सटॉर्शन और विदेशों में रिलीज के राइट्स को लेकर मोलभाव करना, हवाला रैकेट, केबल ऑपरेटर्स का धंधा और फिरौती जैसे कामों के लिए मशहूर था, लेकिन इसके बावजूद आजतक हसीना के खिलाफ सिर्फ एक ही एफआईआर दर्ज हुई है।

यह भी देखें… सोनभद्र: प्रियंका गांधी को हिरासत में लिया गया

पुलिस के रिकॉर्ड के मुताबिक हसीना अपने भाई की 54 बेनामी प्रॉपर्टी की देखरेख करती थी। इनमें नागपाड़ा में 6 होटल, पीर खान रोड में गुड लक लॉज आदि शामिल है। हसीना पार्कर की शख्सियत एक दबंग महिला की थी यानी गैंग को चलाने वाली महिला। वो लाखों लोगों की गॉडमदर थी। हसीना की 2014 में दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई थी।

हसीना के अलावा दाऊद इब्राहिम के भाई शब्बीर इब्राहिम कासकर और इकबाल इब्राहिम कासकर भी जाना जाता है। ये दोनों भी मुंबई में अपने-अपने परिवार के साथ रहता रहा है। समय समय पर इनका नाम कई मामलों में आता रहा है। सितंबर 2017 में दाऊद के भाई इकबाल कासकर को गिरफ्तार कर लिया गया था। इकबाल को ठाणे क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया था।