×

बालाकोट के हीरो: विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा ये बड़ा सम्मान

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो रहे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारतीय वायुसेना प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगी। 51 स्कवाड्रन के वर्तमान को वायुसेना अध्यक्ष आरकेएस भदौरिया 27 फरवरी को पाकिस्तान के हवाई हमले को नाकाम करने और पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए सम्मानित करेंगे।

SK Gautam
Published on: 15 July 2023 7:53 AM GMT
बालाकोट के हीरो: विंग कमांडर अभिनंदन को मिलेगा ये बड़ा सम्मान
X

नई दिल्ली: पुलवामा हमले में मारे गए भारतीय सेना के 40 जवानों की मौत का बदला लेने के लिए भारतीय सेना द्वारा बालाकोट एयर स्ट्राइक किया गया था। इस बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो रहे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान जिन्होंने अपनी जान की परवाह किये बिना दुश्मन देश कि सीमा में घुस कर पकिस्तान के फाईटर विमान एफ-16 को मार गिराया था।

ये भी देखें : भदोही: संदिग्ध परिस्थितियों में युवक ने लगाई फांसी

इसी जांबाजी को देखते हुए बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो रहे विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को भारतीय वायुसेना प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करेगी। 51 स्कवाड्रन के वर्तमान को वायुसेना अध्यक्ष आरकेएस भदौरिया 27 फरवरी को पाकिस्तान के हवाई हमले को नाकाम करने और पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने के लिए सम्मानित करेंगे। उनकी तरफ से यह अवॉर्ड कमांडिंग ऑफिसर ग्रुप कैप्टन सतीश पवार लेंगे।

आपको याद दिला दें कि क्या हुआ था उस दिन

26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में स्थित आतंकी ठिकानों पर भारतीय वायुसेना की एयर स्ट्राइक के जवाब में पाकिस्तान ने 24 एफ-16 विमानों के साथ भारतीय सामरिक ठिकानों पर हमला बोला। इनमें से कुछ विमानों ने जम्मू-कश्मीर में स्थित सेना के ठिकानों को निशाना बनाने की नाकाम कोशिश की।

ये भी देखें : पूर्व पीडीपी कार्यकर्ता के घऱ में घुसकर आतंकियों ने मारी गोली

मिग-21 बाइसन विमान से विंग कमांडर अभिनंदन ने एफ-16 को मार गिराया था

इस दौरान भारतीय वायुसेना ने उनकी हिमाकत का जवाब देने के लिए पीर पंजाल में गश्त कर रहे दो सुखोई-30 एमकेआई और दो मिराज-2000 जबकि श्रीनगर और अवंतीपोरा एयरबेस से आठ मिग-21 बाइसन विमानों को भेजा। इनमें से एक विमान विंग कमांडर अभिनंदन उड़ा रहे थे।

हालांकि पाकिस्तान द्वारा रेडियो संदेशों को बाधित करने के कारण वह पाकिस्तानी वायुसीमा में प्रवेश कर गए। इस दौरान क्रैश होने से पहले उन्होंने पाकिस्तान के एक एफ-16 को मार गिराया था।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story