रहें सतर्क: 48 घंटे भीषण बारिश का कहर, IMD ने जारी किया अलर्ट

देश के बहुत से राज्य भीषण बारिश से जूझ रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग की ओर से सूचना में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा में अगले 48 घंटों तक भीषण बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने तीन दिन तक केरल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

नई दिल्ली: देश के बहुत से राज्य भीषण बारिश से जूझ रहे हैं। भारतीय मौसम विभाग की ओर से सूचना में कहा गया है कि उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और ओडिशा में अगले 48 घंटों तक भीषण बारिश का दौर जारी रहेगा। मौसम विभाग ने तीन दिन तक केरल में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। पूर्वांचल के कुछ भागों में भीषण बारिश की संभावना है, और पश्चिमी यूपी में कुछ जिलों को छोड़कर सिर्फ बूंदाबांदी के आसार जताए गए हैं।

इन सबके अलावा हरियाणा, पंजाब, दिल्ली और राजस्थान में इस हफ्ते बारिश के अभी आसार कम है। इन राज्यों में इस सप्ताह बारिश बहुत कम देखने को मिलेगी। विभाग के अनुसार, मानसून के शुरुआती समय में कम बारिश होने के बाद भी अगस्त में बारिश ज्यादा हुई। महाराष्ट्र समेत 6 राज्य ऐसे हैं, जहां औसत से ज्यादा बारिश हुई है।

ये भी देखें:10 हजार कर्मचारियों को पारले जी ने दिखाया बाहर का रास्ता

दिल्ली में खतरे का निशान दे रही है यमुना

यमुना लगातार खतरे के निशान 206.60 मीटर जलस्तर के ऊपर बह रही है। नदी का जलस्तर उत्तर भारत में बारिश होने और हरियाणा के हथि‍नी कुंड बैराज से पानी छोड़ने के कारण बढ़ा था।

देश के इन राज्यों में अभी तक हुई सबसे ज्यादा बारिश

मौसम विभाग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, सबसे ज्यादा बारिश वाले राज्यों की बात करें तो इसमें दादरा नगर हवेली, महाराष्ट्र और सिक्किम काफी आगे हैं। पिछले साल दादरा नगर हवेली में 1506.7 मिमी बारिश हुई थी, जो कि इस साल बढ़कर 2672.4 मिमी पहुंच गई। यह सामान्य से 77% ज्यादा है। वहीं महाराष्ट्र में अब तक सामान्य से 31% ज्यादा बारिश हो चुकी है। मध्यप्रदेश में भी अब तक 8% ज्यादा बारिश हुई है।

ये भी देखें:बेचैन दिखे चिदंबरम, कहा- रात में अकेले रहने से लगता है डर

सबसे कम बारिश वाले इलाके

कम बारिश वाले राज्यों की बात करें तो सबसे ऊपर पूर्वोत्तर में स्थित मणिपुर का नंबर है। हरियाणा में अब तक बारिश का आंकड़ा सामान्य से 35% और झारखंड में 34% कम रहा है।