×

भारत को फिर दहलाने की फिराक में आतंकी, जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट

पाकिस्तान ने पुलवामा जिले के अंवतीपुरा के पास संभावित हमले को लेकर जानकारी साझा की है। इस बात की पुष्टि श्रीनगर में शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने की है। अलर्ट के बाद जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

Aditya Mishra
Published on: 16 Jun 2019 1:06 PM GMT
भारत को फिर दहलाने की फिराक में आतंकी, जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट
X

जम्मू: पाकिस्तान ने पुलवामा जिले के अंवतीपुरा के पास संभावित हमले को लेकर जानकारी साझा की है। इस बात की पुष्टि श्रीनगर में शीर्ष सुरक्षा अधिकारी ने की है। अलर्ट के बाद जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। मिली जानकारी के मुताबिक आईईडी से लदे किसी वाहन के जरिए हमले की साजिश है।

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार अधिकारी ने कहा है, "पाकिस्तानियों ने इस्लामाबाद में हमारे उच्चायोग से इस तरह के संभावित हमले के बारे में जानकारी साझा की है। ये जानकारी उन्होंने अमेरिका से भी साझा की है, तो उन्होंने भी हमें सूचना दी। तो ये जानकारी सीधे भी आई है और साथ ही अमेरिका से भी आई है।"

ये भी पढ़ें...पाकिस्तान: जमात-उद-दावा के तीन आतंकी गिरफ्तार

सुरक्षा अधिकारी का कहना है कि पाकिस्तान द्वारा सूचना देने के दो उद्देश्य हो सकते हैं, पहला तो पाकिस्तान का कदम यह सुनिश्चित करने के लिए था कि अगर हमला होता है तो वह आरोपों से बच सके। क्योंकि उसने अमेरिका को भी इस बारे में सूचित किया है।

या फिर दूसरा ये कि वह अधिकारियों को सतर्क करने के लिए वास्तविक प्रयास कर रहा है। अधिकारी का कहना है कि वह हमेशा दक्षिण कश्मीर में अलर्ट पर रहते हैं लेकिन वह इस अलर्ट को गंभीरता से ले रहे हैं।

बिशकेक में हुए एससीओ शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने समकक्ष चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से कहा कि पाकिस्तान को आतंकवाद से मुक्त माहौल बनाने की जरूरत है। लेकिन इस स्तर पर, नई दिल्ली ने इस्लामाबाद में ऐसा नहीं देखा।

पीएम ने ये भी कहा कि उन्होंने पाकिस्तान के साथ शांति बनाए रखने के लिए कई प्रयास किए। हाल ही में बाइक सवार दो आतंकियों ने सेना के जवानों पर हमला कर दिया, जिसमें पांच जवान शहीद हो गए और तीन घायल हुए हैं।

ये भी पढ़ें...कश्मीर: सुरक्षाबलों को मिली बड़ी कामयाबी, मोस्ट वांटेड आतंकी जाकिर मूसा ढेर

मई 2017 में हिजबुल मुजाहिदीन से अलग होने के बाद कश्मीर में अंसार गजावत-उल-हिंद नामक संगठन को लॉन्च और उसका नेतृत्व करने वाले मूसा को भी बीते महीने एक ऑपरेशन में मारा दिया गया था। पुलिस सूत्रों का कहना है कि इस संगठन में पहले आतंकियों की संख्या दर्जनों में थी, जो अब दो से तीन हो गई है।

14 फरवरी को इसी साल पुलवामा में हुए आत्मघाती हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 40 जवान शहीद हो गए थे। इसी हमले के बाद भारत ने 26 फरवरी को पाकिस्तान के बालाकोट में सर्जिकल स्ट्राइक की थी। इसके अगले दिन पाकिस्तान ने भी भारत के सैन्य ठिकानों पर हमला करने की कोशिश की। तनाव उस वक्त थोड़ा कम हुआ जब पाकिस्तान ने विंग कमांडर अभिनंदन को वापस भारत भेजा।

पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान पर वैश्विक दबाव भी बढ़ा था। हफ्तों बाद चीन भी दुनिया के बाकी देशों के साथ आ गया। जिसके चलते इस हमले का दोषी आतंकी मसूद अजहर वैश्विक आतंकी घोषित हुआ।

ये भी पढ़ें...जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, 1 आतंकी ढेर

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story