×

क्या आप जानते है! सबसे सस्ता पेट्रोल पड़ता है इसमे, लेकिन सफर है महंगा

अंतर्राष्ट्रीय बाजार एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में बढ़ोतरी से हवाई जहाज फ्यूज की कीमतें गुरुवार से बढ़ गईं। एक वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में एटीएफ की कीमत 2095.12 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी के साथ 63,295.48 रुपए प्रति किलोलीटर हो गई।

Roshni Khan
Published on: 1 Aug 2019 10:10 AM GMT
क्या आप जानते है! सबसे सस्ता पेट्रोल पड़ता है इसमे, लेकिन सफर है महंगा
X

नई दिल्ली: अंतर्राष्ट्रीय बाजार एविएशन टर्बाइन फ्यूल (ATF) की कीमतों में बढ़ोतरी से हवाई जहाज फ्यूज की कीमतें गुरुवार से बढ़ गईं। एक वेबसाइट के मुताबिक, दिल्ली में एटीएफ की कीमत 2095.12 रुपये प्रति किलोलीटर की बढ़ोतरी के साथ 63,295.48 रुपए प्रति किलोलीटर हो गई। वैसे तो एटीएफ में बढ़ोतरी के बावजूद देश में पेट्रोल-डीजल की से हवाई जहाज का फ्यूल सस्ता है। दरसल हर महीने की पहली तारीख को तेल कंपनियां एटीएफ के भाव में बदलाव करती हैं। यह बदलाव अंतर्राष्ट्रीय कीदेशमतों और रुपए-डॉलर के एक्सचेंज रेट के हिसाब से कीमतें तय की जाती हैं।

ये भी पढ़ें:उन्नाव रेप केस : पीड़ित परिवार को मिलेगा 25 लाख का मुआवजा

पेट्रोल-डीज़ल से सस्ता है ATF

दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 72.80 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 66 रुपये प्रति लीटर है. ऐसे में तुलना करने पर एटीएफ की कीमत 63,295.48 रुपये प्रति किलोलीटर है जो 63.29 रुपये प्रति लीटर बैठती है। जुलाई महीने में एटीएफ में 3,806.44 प्रति किलोलीटर की कटौती हुई थी और कीमत 61,200.36 रुपये प्रति किलोलीटर थी।

आज पेट्रोल हुआ सस्ता, डीजल के दाम स्थिर

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल की कीमत में गिरावट आई है। पेट्रोल यहां 6 पैसे सस्ता होकर 72.80 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। उधर दिल्ली में डीजल आज अपने पुराने भाव 66 रुपये प्रति लीटर पर ही रहा। कोलकाता की बात करें, तो यहां आज पेट्रोल 6 पैसे सस्ता हुआ हैं। यहां अब पेट्रोल की कीमत 75.44 रुपये प्रति लीटर हो गई है और डीजल पुराने भाव 68.19 रुपये प्रति लीटर पर बरकरार है।

ये भी पढ़ें:कुछ सेकंड में फैशन डिजाइनर के सामने था नुकीला सरिया, फिर देखें खौफनाक मंज़र

ऐसे समझें एटीएफ का हवाई कंपनियों पर असर

एटीएफ का महंगा होना एविएशन इंडस्ट्री के लिए राहत की बात नहीं है। अगर एटीएफ की दरों में बढ़ोतरी होती है तो एयरलाइंस पैसेंजर किराये में बढ़ोतरी होगी। एयर टिकट में इजाफा का असर हवाई यातायात और कार्गो दोनों पर पड़ेगा। यात्रियों पर किराये का बोझ बढ़ेगा और इसका असर हवाई जहाज यात्रियों की संख्या पर होगा। एविएशन सेक्टर में एयरलाइंस का 40 से 50 फीसदी खर्च एटीएफ की खरीद पर ही होता है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story