×

फिर कांपी धरती: जोरदार झटकों से हिला भारत, घरों से निकलकर भागे लोग

हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में सुबह 10 बजकर 34 मिनट पर भूकंप आया था। भूकंप के झटे महसूस होने के बाद लोग अपने घरों से निकल कर बाहर भाग आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.2 दर्ज की गई।

Newstrack
Published on: 24 Oct 2020 1:23 PM GMT
फिर कांपी धरती: जोरदार झटकों से हिला भारत, घरों से निकलकर भागे लोग
X

लखनऊ: भारत के कई इलाकों में आए दिन भूकंप के झटके महसूस किए जा रहे हैं। एक बार फिर एक दिन में देश के अलग-अलग इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। अब हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.2 दर्ज की गई। हालांकि राहत की बात यह है कि भूकंप से किसी जानमान के नुकसान की कोई खबर नहीं है।

मिली जानकारी के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में सुबह 10 बजकर 34 मिनट पर भूकंप आया था। भूकंप के झटे महसूस होने के बाद लोग अपने घरों से निकल कर बाहर भाग आए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 3.2 दर्ज की गई। गौरतलब है कि हिमालयी राज्य में आए दिन भूकंप आ रहा है।

पहले भी आया था भूकंप

इससे पहले भी हिमाचल प्रदेश में भूकंप झटके महसू किए गए थे। तीन मई को प्रदेश के मंडी जिले में भूकंप आया था जिसकी तीव्रता 4.2 मापी गई थी। उस समय भूकंप का केंद्र मंडी के पूर्वोत्तर में 10 किलोमीटर अंदर था। नजदीकी इलाकों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। तो वहीं 6 जूलाई को किन्नौर जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप की तीव्रता 3.2 दर्ज की गई थी।

Earthquake

ये भी पढ़ें...भारत ने अरब सागर में दागी एंटी शिप URAN मिसाइल, थर्रा उठा चीन

हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए जिससे लोग डर गए थे। जानकारी के मुताबिक, भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई। वहीं इस घटना से लोग अपने अपने घरों से डर कर बाहर निकल आए।

ये भी पढ़ें...मौत वाली चीनी धूल: तेजी से बढ़ रही आपकी तरफ, अलर्ट हुए सारे देश

मेघालय में 2.9 तीव्रता का भूकंप

इससे पहले शनिवार को मेघालय में भूकंप के झटके महसूस किए गया तो उसके बाद बांग्लादेश में भी भूकंप आया। मेघालय के री भोई में 2.9 रिएक्टर स्केल की तीव्रता का भूकंप आया। पिछले कुछ समय से मेघालय और मणिपुर में भूकंप का सिलसिला जारी है। बार बार भूकंप आने से लोग घबराए हुए हैं।

ये भी पढ़ें...गुपकार की बैठक में फारूक बोले- हम केवल भाजपा के विरोधी हैं, राष्ट्र के नहीं

बांग्लादेश में लगे झटके

शनिवार को बांग्लादेश में भी भूकंप के झटके महसूस किए। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के मुताबिक, बांग्लादेश में रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 4.1 मापी गयी। हालंकि इस दौरान फ़िलहाल किसी तरह के जान-माल के नुकसान की खबर नहीं मिली है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story