×

अभी-अभी थर्राई धरती: भूकंप के ताबड़तोड़ झटके से सहमे लोग, घरों से निकले बाहर

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में दोपहर करीब एक बजकर बीस मिनट पर भूंकप का झटका महसूस किया गया है। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter  Scale) पर 3.6 मापी गई। 

Shreya
Published on: 26 Oct 2020 9:47 AM GMT
अभी-अभी थर्राई धरती: भूकंप के ताबड़तोड़ झटके से सहमे लोग, घरों से निकले बाहर
X
अभी-अभी थर्राई धरती: भूकंप के ताबड़तोड़ झटके से सहमे लोग, घरों से निकले बाहर

शिमला: खबर हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की राजधानी शिमला (Shimla) से है, जहां पर एक बार फिर आए तेज झटके से लोग सहम गए। यहां पर सोमवार को दोपहर करीब एक बजकर बीस मिनट पर भूंकप का झटका महसूस किया गया है। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल (Richter Scale) पर 3.6 मापी गई। ऐसे में लोग डर कर अपने-अपने घरों से बाहर निकल गए।

भूंकप के चलते नहीं हुआ कोई नुकसान

मिली जानकारी के मुताबिक, भूंकप की वजह से किसी भी तरह के नुकसान को कोई खबर सामने नहीं आई है। वहीं इस दौरान भूकंप का केंद्र शिमला ही रहा। प्रशासन के एक अधिकारी ने बताया कि अभी तक किसी प्रकार के नुकसान की कोई सूचना नहीं है। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले में भूकंप का झटका महूसस किया गया था। इस दौरान भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.7 मापी गई थी।

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कौन करेगा कोरोना मरीजों का इलाज, मंगलवार से 1400 डॉक्टर हड़ताल पर

Earthquake (फोटो- सोशल मीडिया)

देश में लगातार महसूस किए जा रहे भूकंप के झटके

जिले में आए भूकंप के संबंध में प्रशासन के एक अधिकारी ने कहा था कि इस दौरान किसी तरह का कोई नुकसान नहीं हुआ था। इससे पहले भी यहां भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। बता दें कि देश में आये दिन भूकंप के झटकों को महसूस किया जा रहा है। उत्तर भारत के तमाम इलाकों में भूकंप की घटना सामने आती रही है। इनमें सबसे ज्यादा जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, उत्तर प्रदेश, दिल्ली और पूर्वोत्तर के कुछ हिस्सों में पिछले कई हफ्तों में भूकंप रिपोर्ट किए गए हैं।

यह भी पढ़ें: ऐसे हो रही घूसखोरी: जरा देखें इस भ्रष्ट लेखपाल को, कैसे ले रहा नोटों की गड्डियां

किसी बड़े खतरे की चेतावनी

हालांकि इन सभी इलाकों में भूकंप के कारण कोई बड़ा नुकसान नहीं हुआ था। लेकिन इन झटकों ने वैज्ञानिक की चिंता बढ़ा दी ही। वैज्ञानिक का मानना है कि ये छोटे-छोटे भूकंप के झटके किसी बड़े खतरे के पहले की चेतावनी हो सकती है। वहीं कहा ऐसा भी जा रहा है कि भूकंप की तीव्रता इतनी अधिक होगी कि इससे भारी तबाही मचने का अंदेशा है। दावा किया जा रहा है कि इससे पहले कभी भी लोगों ने इतना खतरनाक भूकंप नहीं देखा होगा।

यह भी पढ़ें: GOLD में ताबड़तोड़ गिरावट: बहुत सस्ता हो गया सोना, 5521 रुपये घटी कीमत

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story