×

Himachal Pradesh Rain: हिमाचल तबाही में 330 मौतों के बाद दहशत में लोग, छोड़ कर भागे अपना आशियाना, इन-इन जगहों पर हाई अलर्ट

Himachal Pradesh Rain News: राजधानी शिमला और आसपास के इलाकों में रह रहे हिमाचली इस बात को लेकर खौफ में है कि बर्बादी के इस सिलसिले में कहीं अगला नंबर उनका तो नहीं। इस डर में लोग अपने घरों को छोड़ सुरक्षित स्थानों पर शरण ले रहे हैं।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Aug 2023 3:59 AM GMT (Updated on: 18 Aug 2023 5:59 AM GMT)
Himachal Pradesh Rain: हिमाचल तबाही में 330 मौतों के बाद दहशत में लोग, छोड़ कर भागे अपना आशियाना, इन-इन जगहों पर हाई अलर्ट
X
Himachal Pradesh Rain News (photo: social media )

Himachal Pradesh Rain News: हिमालय की गोद में बसा खूबसूरत पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश इन दिनों भीषण आसमानी आफत का सामना कर रहा है। पिछले कुछ दिनों से हुई लगातार बारिश ने प्रदेश में जनजीवन को पूरी तरह से अस्त व्यस्त कर दिया है। अपने मनमोहक दृश्य और खुशगवार मौसम से सैलानियों को रिझाने वाला यह राज्य आज अपनी तबाही पर आंसू बहा रहा है। हिमाचल में लैंडस्लाइड, बादल फटने और चट्टान खिसकने जैसी घटनाओं के कारण लोग भारी दहशत में जी रहे हैं।

राजधानी शिमला और आसपास के इलाकों में रह रहे हिमाचली इस बात को लेकर खौफ में है कि बर्बादी के इस सिलसिले में कहीं अगला नंबर उनका तो नहीं। इस डर में लोग अपने घरों को छोड़ सुरक्षित स्थानों पर शरण ले रहे हैं। संवेदनशील इलाकों से लोगों का पलायन जारी है। गर्मियों के समय पर्यटकों से गुलजार रहने वाले शिमला, कुल्लू, मनाली, कांगड़ा और मंडी में इन दिनों तनाव भरा माहौल है। सड़क मार्ग अवरूद्ध हो जाने के कारण रोजमर्रा की चीजों की उपलब्धता पर संकट खड़ा हो गया है।

330 लोग गंवा चुके हैं जान अब तक

हिमाचल प्रदेश में वर्षाजनित हादसों में अब तक 330 लोगों की जान जा चुकी है। रेस्क्यू ऑपरेशन अब भी जारी है। बचाव अभियान में केंद्र और राज्य की आपदा प्रबंधन एजेंसी और वायुसेना के हेलीकॉप्टर लगे हैं। सड़क मार्ग बंद हो जाने के कारण हेलीकॉप्टर से लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है। खबरों के मुताबिक, करीब 3 हजार लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।

शिमला में सैंकड़ों घरों को खाली करने का आदेश

हिमाचल में दो साल में भूस्खलन की घटनाओं में दोगुना इजाफा हुआ है। इस मानसून के 55 दिन में 113 बार भूस्खलन हुआ है। राजधानी शिमला में तबाही के मंजर को साफ तौर पर देखा जा सकता है। यहां अब भी सैंकड़ों घर ऐसे हैं, जो हवा में लटके हुए हैं और किसी भी वक्त धाराशायी हो सकते हैं। इनके नीचे की जमीन खिसक चुकी है। प्रशासन ने इन मकानों में रह रहे लोगों को सुरक्षित जगहों पर जाने को कहा है। मगर यहां रह रहे बाशिंदे उदास भरे स्वर में पूछ रहे हैं कि जाएं तो आखिर जाएं कहां ?

हिमाचल में भारी बारिश का अलर्ट

बारिश के कहर से हिमाचली लोगों को फिलहाल राहत मिलती नजर नहीं आ रही है। भारतीय मौसम विभाग ने 23 अगस्त तक राज्य में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। लगातार बारिश के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटे एजेंसियों को भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story