×

देख लो पाकिस्तान! यहां हिंदू कर रहे मस्जिद की रक्षा, इमरान भड़काने में जुटे

बिहार के नालंदा को ऐसे ही नहीं विश्वगुरु कहते हैं। यहां के लोगों की खासियत कुछ ऐसी है जिसे आप नज़रंदाज़ नहीं कर सकते हैं। नालंदा जिले में एक गांव ऐसा है, जो इंसानियत की मिसाल पेश करता है।

Roshni Khan
Published on: 1 Sep 2019 8:19 AM GMT
देख लो पाकिस्तान! यहां हिंदू कर रहे मस्जिद की रक्षा, इमरान भड़काने में जुटे
X

पटना: बिहार के नालंदा को ऐसे ही नहीं विश्वगुरु कहते हैं। यहां के लोगों की खासियत कुछ ऐसी है जिसे आप नज़रंदाज़ नहीं कर सकते हैं। नालंदा जिले में एक गांव ऐसा है, जो इंसानियत की मिसाल पेश करता है।

ये भी देखें:पोषण माह: CM योगी ने अपने आवास पर बच्चों का अन्नप्राशन कराकर किया शुभारम्भ

हिंदू देते हैं आज़ान और करते हैं देख भाल

नालंदा के करीब मारी गांव में एक मस्जिद है। और आपको ये जान कर आश्चर्य होगा की इस मस्जिद की देखभाल, सुरक्षा से लेकर इसमें अज़ान तक की जिम्मेदारी गांव के हिंदू लोग उठाते हैं।

नहीं है कोई मुस्लिम म परिवार

जानकारी के अनुसार, इस गांव इस वक्त मुस्लिम आबादी नहीं है। काम और बेरोजगारी की वजह से गांव छोड़ कर जा रहें हैं। जिस वजह से मस्जिद की देखरेख करने वाला कोई नहीं बचा है। ऐसे में गांव के हिंदू परिवारों ने ही मस्जिद की जिम्मेीदारी उठा ली। मस्जिद बहुत पुराना है, इसलिए इसको लेकर लोगों में आस्था है।

ये भी देखें:अब्दुल्ला-मुफ़्ती को राहत! लंबे समय बाद मिली इसकी इजाजत

साल 1920 में बना था ये मस्जिद

कहा जाता है कि यह मस्जिद साल 1920 में बनकर तैयार हुआ था। गांव वालों ने बताया कि बंटवारे के समय तक यहां 50 मुस्लिम परिवार रहते थे। कुछ देश आज़ाद होने के बाद पाकिस्तान चले गए। कुछ काम के सिलसिले में दूसरे शहर।

ये भी देखें:आतंकी बिना फोन-इंटरनेट के कैसे कश्मीर में चला रहे खतरनाक नेटर्वक

पेन ड्राइव से दिया जाता है अज़ान

इस मस्जिद में हर दिन वीडियो प्लेयर और पेन ड्राइव की मदद से अज़ान होती है। यही नहीं, गांव में जब किसी की शादी होती है तो नविवाहित जोड़े इस मस्जिद में जाकर इबादत भी करते हैं। पूरे गांव के लोग इसमे बढ़ चढक़र सहयोग करते हैं। मस्जिद की सफाई का जिम्मा गौतम महतो, अजय पासवान, बखोरी जमादार व अन्य लोगों के जिम्मे है।

पाकिस्तान के पीएम इमरान खान भड़का रहें हैं

पीएम इमरान का कहना है कि अगर सभी देश भारत के खिलाफ खड़ा नहीं हुआ तो उनको दिक्कत हो सकती है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story