×

होम लोन-कार लोन: EMI भुगतान में मिल सकती है राहत, RBI ने किया ये फैसला

कोरोना जैसी खतरनाक महामारी को देखते हुए इस बारे में वित्त मंत्री ने आरबीआई को खत लिखकर कहा है कि वह ग्राहकों को राहत देने के लिए आपातकालीन उपाय करें।

SK Gautam
Published on: 26 March 2020 7:47 AM GMT
होम लोन-कार लोन: EMI भुगतान में मिल सकती है राहत, RBI ने किया ये फैसला
X

नई दिल्ली। अगर आपने होम लोन, कार लोन या दूसरी तरह के कर्ज ले रखे हैं तो आपको कुछ राहत मिल सकती है। आपके इन कर्जों को भरने के लिए बैंक ज्यादा समय दे सकते हैं। जी हां, कोरोना जैसी खतरनाक महामारी को देखते हुए इस बारे में वित्त मंत्री ने आरबीआई को खत लिखकर कहा है कि वह ग्राहकों को राहत देने के लिए आपातकालीन उपाय करें।

ईएमआई के भुगतान में कुछ महीनों की मोहलत

सूत्रों का कहना है कि वित्तीय सेवा विभाग के सचिव देबाशीष पांडा ने आरबीआई को पत्र लिखकर सुझाव दिया है कि ईएमआई के भुगतान, ब्याज और ऋण अदायगी पर कुछ महीनों की मोहलत दी जाये। इसके अलावा कहा है कि नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स (एनपीए) को लेकर नियम कुछ आसान किये जाएं।

ये भी देखें: खतरे की घंटी: संकट के इस दौर में कोरोना क्रिमिनल्स से भी रहें सावधान

पत्र में राहत उपायों की जरूरत पर प्रकाश डाला गया है क्योंकि कोरोना वायरस के प्रकोप से लोगों को बिजनेस करने में नुकसान उठाना पड़ रहा है और नौकरीपेशा वर्ग को भी कठिनाईयों का सामना करना पड़ रहा है।

25 मार्च से 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना का प्रसार रोकने के लिए 25 मार्च से 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। कारोबार ठीक न हो पाने और लॉकडाउन के चलते आ रही परेशानी के चलते कर्ज नहीं चुकाने का जोखिम बढ़ा है। इससे क्रेडिट प्रोफाइल को भी नुकसान पहुंचने की आशंका बढ़ी है।

ये भी देखें: चीन, इटली के बाद अब स्पेन बना कोरोना का नया केंद्र, यहां जानें कहां हुई कितनी मौतें

SK Gautam

SK Gautam

Next Story