×

मालामाल हो जाएंगे भारतीय, इस रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा

भारत में आर्थिक मंदी की बात की जा रही है, लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों की घरेलू निजी संपत्ति दोगुनी बढ़कर 12.6 लाख करोड़ डॉलर की हो जाएगी।

Dharmendra kumar
Published on: 22 Oct 2019 12:52 PM GMT
मालामाल हो जाएंगे भारतीय, इस रिपोर्ट में किया गया बड़ा दावा
X

नई दिल्ली: भारत में आर्थिक मंदी की बात की जा रही है, लेकिन एक रिपोर्ट के मुताबिक भारतीयों की घरेलू निजी संपत्ति दोगुनी बढ़कर 12.6 लाख करोड़ डॉलर की हो जाएगी।

स्विट्जरलैंड की बैंकिंग सेवा देने वाली क्रेडिट सुइस ने सोमवार को अपनी रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2019 में भारतीयों की घरेलू संपत्ति में दोगुना से ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी। यह 12.6 लाख करोड़ डॉलर तक पहुंच जाएगी।

यह भी पढ़ें...कश्मीर में बड़ी मुठभेड़: सेना और आतंकियों के बीच ताबड़तोड़ गोलियां

बता दें कि साल 2018 में भारतीयों की घरेलू संपत्ति 5.97 लाख करोड़ रुपए थी। इस रिपोर्ट में यह भी दावा किया गया है कि साल 2000 से 2019 के बीच भारत के घरों में निजी संपत्ति में चार गुना इजाफा हुआ है। कंपनी ने अनुमान जताया है कि अगले पांच सालों में भारतीय घरों की संपत्ति में और 43 प्रतिशत इजाफा होगा।

यह भी पढ़ें...इंतजार खत्म: करतारपुर कॉरिडोर का रजिस्ट्रेशन शुरु, 9 नवंबर को PM करेंगे उद्घाटन

वित्तीय संस्था कार्वी वेल्थ की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में भारतीयों की व्यक्तिगत संपत्ति 9.62 प्रतिशत बढ़ी है। इस संस्था ने भारतीय करेंसी रुपए में अपने आंकड़े जारी किए हैं जिसमें बताया गया है कि भारतीयों की संपत्ति इस साल बढ़कर 430 लाख करोड़ रुपए हो गई है। इसके साथ ही कहा गया है कि भारतीय परिवारों के पास सोने चांदी, जवाहरातों या कैश के रुप में 167 लाख करोड़ की संपत्ति उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें...तो नहीं मिलेगी नौकरी! सरकार का बड़ा फैसला, भूल से मत करिएगा ये काम

कार्वी वेल्थ ने यह भी अनुमान जताया है कि साल 2025 तक भारतीय शेयर सूचकांक यानी सेंसेक्स एक लाख पर पहुंच सकता है।

चिंता करने वाली बात

स्विस बैंक की रिपोर्ट में चिंताजनक बात यह भी है कि देश में कर्ज भी 11.5 फीसदी की तेजी से बढ़ रहा है जो कि अब 120 अरब डॉलर हो गया है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story