×

How to Apply Birth Certificate Online: अब मिनटों में ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए करें आवेदन, यहां जाने तरीका

How to Apply Birth Certificate Online: किसी व्यक्ति की पहचान उसके जन्म के दिन से ही स्थापित हो जाती है, और भारत में जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन अधिनियम, 1969 के तहत जन्म का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है।

Anjali Soni
Published on: 20 May 2023 4:06 PM GMT
How to Apply Birth Certificate Online: अब मिनटों में ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए करें आवेदन, यहां जाने तरीका
X
How to Apply Birth Certificate Online (Photo-social media)

How to Apply Birth Certificate Online: किसी व्यक्ति की पहचान उसके जन्म के दिन से ही स्थापित हो जाती है, और भारत में जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन अधिनियम, 1969 के तहत जन्म का रजिस्ट्रेशन अनिवार्य है। जन्म प्रमाण पत्र भारत में एक महत्वपूर्ण पहचान प्रमाण के रूप में कार्य करता है, विशेष रूप से आवेदन करते समय सरकारी योजनाएं। एक जन्म प्रमाण पत्र, एक महत्वपूर्ण कानूनी दस्तावेज, नगर निगम या परिषद से प्राप्त किया जा सकता है यदि आप शहरी क्षेत्र और ग्राम स्तर पर ग्राम पंचायत कार्यालय में रहते हैं। भारत के रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त के कार्यालय की आधिकारिक जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन वेबसाइट पर एक सरल प्रक्रिया का पालन करके एक ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र प्राप्त किया जा सकता है।

जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कैसे करें?

1: रजिस्टर करें और जन्म और मृत्यु रजिस्ट्रेशन वेबसाइट https://crsorgi.gov.in/web/index.php/auth/signUp पर लॉग इन करें

2: साइट से जन्म प्रमाण पत्र रेजिट्रेशन फॉर्म ऑनलाइन डाउनलोड करें और एक प्रिंटआउट प्राप्त करें। आप इसे रजिस्ट्रार कार्यालय से भी प्राप्त कर सकते हैं।

3: बच्चे के जन्म के 21 दिनों के भीतर संबंधित डिटेल्स के साथ फॉर्म को विधिवत भरें।

4: फॉर्म को संबंधित रजिस्ट्रार को हाथ से जमा करें। आवेदन पोस्ट न करें। रजिस्ट्रार का पता आवेदन के नीचे दिखाई देगा। आवश्यक दस्तावेज ले जाएं

5: आवेदन के सफल जमा होने के बाद, आवेदक की ईमेल आईडी पर एक पुष्टिकरण मेल भेजा जाएगा। रजिस्ट्रार द्वारा आवेदन प्राप्त होने के बाद उपयोगकर्ताओं को ईमेल के माध्यम से सूचित किया जाएगा।

6: रजिस्ट्रार द्वारा जन्म के रिकॉर्ड जैसे तारीख, समय, जन्म स्थान, माता-पिता के आईडी प्रूफ, नर्सिंग होम आदि के सत्यापन के बाद प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

ऑनलाइन जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज

1. अस्पताल या नर्सिंग होम द्वारा जारी जन्म पत्र का प्रमाण

2. माता-पिता का जन्म प्रमाण पत्र

3. माता-पिता का विवाह प्रमाण पत्र

4. माता-पिता का पहचान प्रमाण

5. एड्रेस प्रूफ - आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, यूटिलिटी बिल, पासपोर्ट, राशन कार्ड आदि।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story