×

क्रिसमस स्पेशल 2020: ट्राई करें प्लम केक की खास रेसिपी, कसम से आयेगा मजा

प्लम केक एक फ्रूट केक है जिसे इंग्लैंड में मुख्य रूप से छुट्टियों के दौरान और क्रिस्मस के मौके पर बनाया जाता है। लेकिन अब भारत में भी यह केक उतना ही लोकप्रिय है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 24 Dec 2020 1:47 PM GMT
क्रिसमस स्पेशल 2020: ट्राई करें प्लम केक की खास रेसिपी, कसम से आयेगा मजा
X
प्लम केक एक फ्रूट केक है जिसे इंग्लैंड में मुख्य रूप से छुट्टियों के दौरान और क्रिस्मस के मौके पर बनाया जाता है। लेकिन अब भारत में भी यह केक उतना ही लोकप्रिय है।

लखनऊ: क्रिसमस पर बनाई जाने वाली एक ट्रडिशनल टेस्टी डिश का नाम है प्लम केक। क्रिसमस के मौक पर प्लम केक जरूर बनाया जाता है। आप भी अपने घर में आसानी से प्लम केक बना सकते हैं। ये केक एक बेहतरीन केक है जो फ्रूट और ड्राई फूट्स से मिलकर बनता है। प्लम केक एक फ्रूट केक है जिसे इंग्लैंड में मुख्य रूप से छुट्टियों के दौरान और क्रिस्मस के मौके पर बनाया जाता है। लेकिन अब भारत में भी यह केक उतना ही लोकप्रिय है।

सामग्री

प्लम केक के बिना क्रिसमस का मज़ा अधूरा है। प्लम केक बच्चों को ही नहीं, बड़ों को भी बहुत अच्छा लगता है तो इस क्रिसमस पर अपनी फैमिली को खिलाएं घर का बना प्लम केक और पाइए बिल्कुल मार्केट जैसा स्वाद। देखिए घरवाले आपकी तारीफ किए बिना नहीं रह पाएंगे। तो हम यहां पर बता रहे हैं, ट्रेडिशनल प्लम केक बनाने की आसान विधि-

आपको चाहिए होगा आधा कप प्‍लम स्‍लाइस, एक कटौरी मैदा, तीन अंडे फेंटे हुए, आधा कटोरी मक्खन, आधा कप चीनी, एक चम्‍मच लेमन जेस्‍ट और एक चुटकी बेकिंग पाउडर।

PLUM CAKE

यह पढ़ें...Christmas 2020: क्रिसमस पर करिए कुछ खास, इनके साथ जलाएं खुशियों का दीप

विधि..

बनाने की विधि ये है कि सबसे पहले ओवन को 325 डिग्री पर प्रीहीट कर लें। इसके बाद चीनी और बटर को मिक्स करने के बाद किसी दूसरे बर्तन में अंडे और लेमेन जेस्ट को फेंट लें। अब बटर वाली कटोरी में मैदा और एक चुटकी बेकिंग पाउडर मिला लें। इसके बाद एक पैन में बर्टर को अच्छे से लगा लें और उसमें इन मैदा और बेकिंग का मिश्रण को फैला दें। इसके बाद ऊपर से बटर वाला प्लमस्लाइट्स सजाएं और ठंडा होने पर नट्स के साथ सर्व करें।

रिपोर्टर -नीलमणि लाल

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story