×

बैंक ग्राहको को झटका: आज से लागू किया नियम, बचत खातों पर नई मुसीबत

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) जोकि प्राइवेट क्षेत्र का जाना-माना बड़ा बैंक है, उसने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 3 Jun 2020 7:25 AM GMT
बैंक ग्राहको को झटका: आज से लागू किया नियम, बचत खातों पर नई मुसीबत
X

नई दिल्ली। आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) जोकि प्राइवेट क्षेत्र का जाना-माना बड़ा बैंक है, उसने अपने ग्राहकों को जोरदार झटका दिया है। आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों के बचत खातों पर ब्याज दर यानी (Interest rate) में 0.25 प्रतिशत की कटौती की है। बता दें, बैंक ने ये नई दरें आज से लागू कर दी हैं। आईसीआईसीआई बैंक ने 50 लाख रुपए से कम की सभी जमाओं पर ब्याज दर(Interest rate) को मौजूदा हालत में 3.25 प्रतिशत से घटाकर 3 प्रतिशत कर दिया है। साथ ही 50 लाख रुपए अथवा इससे ज्यादा की जमा पर भी ब्याज दर 3.75 प्रतिशत से घटकर 3.50 प्रतिशत भी कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें...ईमानदार या धोखेबाज, जानिए कैसा होता है जून में जन्मे लोगों का स्वभाव

कर्ज या लोन लेने की मांग धीमे

जानकारी के लिए बता दें, कि बैंकों में इस समय काफी नकदी उपलब्ध है, लॉकडाउन के चलते कर्ज या लोन लेने की मांग धीमे हो रही है। इससे बैंक में संपत्ति- देनदारी का असंतुलन पैदा हो गया और बैंक पर ग्राहकों की जमा पर ब्याज भुगतान का दबाव बढ़ गया।

इन हालातों में देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक ने इससे पहले लॉकडाउन के दौरान मई में नये खुदरा सावधि जमा तथा परिपक्व होने वाली जमा के नवीनीकरण पर ब्याज दर में 0.40 प्रतिशत कम कर दिया था।

आईसीआईसीआई बैंक ने ग्राहकों को ईएमआई( EMI) से थोड़ी राहत देते हुए 31 अगस्त तक लोन मोरेटोरियम की अवधि को बढ़ा दिया है। लेकिन ग्राहकों को इसका फायदा उठाने के लिए हर महीने अपने बैंको को सूचित करना होगा।

ये भी पढ़ें...चक्रवात निसर्ग महाराष्ट्र के तट को 1 से 4 बजे के बीच टकराएगा: मौसम विभाग

रिटेल लोन लेने वाले ग्राहकों को लाभ

बैंक ग्राहकों को टर्म लोन की ईएमआई और क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान के लिए अब तीन महीने के मौका दिया गया है। आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बीते महीने लोन मोरेटोरियम की समय-सीमा को 3 महीने और बढ़ा दिया था। बैंक मोरेटोरियम समय के बाद इन 6 महीनों का ब्याज बाद वसूलेंगे।

आईसीआईसीआई बैंक के मुताबिक, एक मार्च, 2020 से पहले किसी भी तरह का रिटेल लोन (होम लोन, कार लोन, पर्सनल लोन) लेने वाले ग्राहक लाभ उठा पाएंगे।

वहीं मोरेटोरियम का आवदेन अपने ईएमआई/पेमेंट ड्यू डेट से कम से कम 5 दिन पहले करने की जरूरत है। आईसीआईसीआई बैंक की तरफ से जारी बयान में बताया गया है कि मार्च से मई तक मोराटोरियम लेने वालों को भी नए सिरे से आवेदन करना जरूरी होगा। हालांकि लॉकडाउन और कोरोना महामारी के चलते ग्राहकों को अब दिक्कत हो सकती है।

ये भी पढ़ें...सेना को बड़ी कामयाबी: भून दिया गोलियों से, टॉप कंमाडर समेत 3 आतंकी किए ढेर

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story