भारत की बड़ी जीत, अंतरराष्ट्रीय कोर्ट ने कुलभूषण की फांसी पर लगाई रोक

नीदरलैंड की हेग में स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) ने बुधवार को पाकिस्तान में बंद भारत के कुलभूषण जाधव मामले में फैसला सुनाया है। इस फैसले के साथ आईसीजे में भारत की बड़ी जीत हुई है। आईसीजे ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है।

हेगः नीदरलैंड की हेग में स्थित अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) ने बुधवार को पाकिस्तान में बंद भारत के कुलभूषण जाधव मामले में फैसला सुनाया है। इस फैसले के साथ आईसीजे में भारत की बड़ी जीत हुई है। आईसीजे ने कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी है। आईसीजे की कानूनी सलाहकार रीमा ओमेर ने ट्वीट किया है कि जाधव को काउंसलर एक्सेस मिलेगा। कोर्ट ने फैसले पर पुनर्विचार के लिए कहा है।

यह भी पढ़ें…कुलभूषण केस: ICJ में भारत ने पाकिस्तान की ऐसे खोली पोल

अंतरराष्ट्रीय अदालत में 16 जजों में 15 जजों ने भारत और कुलभूषण के पक्ष में फैसला सुनाया है। आईसीजे ने कुलभूषण जाधव मामले में पाकिस्तान के द्वारा भारत पर लगाए गए आरोपों को गलत करार दिया है। कोर्ट ने कहा कि पाकिस्तान ने वियना कन्वेंशन का उल्लंघन किया है।

पूर्व विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने फैसले पर खुशी जताई है साथ ही उन्होंने आईसीजे में भारत का पक्ष रखने वाले हरीश साल्वे का धन्यवाद किया है। तो वहीं रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कुलभूषण जाधव मामले में आईसीजे के फैसले को भारत की बड़ी जीत बताया।

यह भी पढ़ें…पहली बार कांवड़ यात्रा पर जा रहे हैं तो जान लें इन नियमों के बारें में…

गौरतलब है कि ईरान के चाबहार में बिजनेस करने वाले भारतीय नौसेना के पूर्व अफसर कुलभूषण जाधव को भारत का जासूस बताकर पाकिस्तान ने गहरी साजिश चली थी। भारत ने पाकिस्तान के प्रोपेगेंडा का जवाब देते हुए साफ कहा था कि उसे अगवा किया गया था, इसीलिए जब पाकिस्तान की मिलिट्री कोर्ट ने उनके के खिलाफ फांसी की सुनाई तो भारत हेग की अंतरराष्ट्रीय अदालत में गया। जहां भारत को बड़ी जीत मिली है।