×

बैंक ने किया अलर्ट: ग्राहकों के खातों पर खतरा, ऐसे हो रहे पैसे चोरी

आपने भी IDBI बैंक में अकाउंट खुलवाया है तो ये खबर आपके लिए हैं। बैंक ने ग्राहकों को बैंक की वेबसाइट पर लॉगइन करते वक्त बहुत सावधानी बरतें को रहा है।

Monika
Published on: 19 Oct 2020 6:18 AM GMT
बैंक ने किया अलर्ट: ग्राहकों के खातों पर खतरा, ऐसे हो रहे पैसे चोरी
X
IDBI बैंक ने किया ग्राहकों को अलर्ट, बताया कैसे हो रही खाते से पैसों की चोरी

आपने भी IDBI बैंक में अकाउंट खुलवाया है तो ये खबर आपके लिए हैं। IDBI बैंक अपने ग्राहकों को सावधान कर रहा है। हाल ही में सोशल मीडिया के ज़रिए IDBI बताया कि बैंक की वेबसाइट पर लॉगइन करते वक्त बहुत सावधानी बरतें, क्योंकि बैंक की वेबसाइट से मिलती जुलती वेबसाइट बनाकर जालसाज आपके खाते की निजी जानकारियां चुराकर आपके खाते से पैसों को निकाल सकते हैं।

ऐसे कर रहे फ्रॉड

बता दें, कि IDBI बैंक पहले एक सरकारी बैंक था। ट्वीट के ज़रिए आईडीबीआई ने एक तस्वीर शेयर करते हुए ग्राहकों को सतर्क किया है। तस्वीर को शेयर करते हुए बताया कि जालसाजों ने IDBI बैंक के फोंटो और उसके कलर जैसे लोगो के साथ एक वेबसाइट बनाई है। जिसका नाम IBDI बैंक है। लेकिन आमतौर पर देखने पर वो समझ नहीं आती है। इसीलिए वेबसाइट पर पहुंचने के लिए हमेशा IDBI बैंक टाइप करें।



फ्रॉड से ऐसे बचे

आए दिन ऑनलाइन फ्रॉड की ख़बरें सामने आ रही हैं। जिसे देखते हुए बैंक ने अपने तरफ से ग्राहकों को सावधान किया है। लेकिन इसके बावजूद भी कई लोग इसका जाने अनजाने शिकार बन ही जाते हैं। तो आइए जानते है इस फ्रॉड से कैसे बचा जाए ..

-अगर काल पर कोई भी आपसे डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की जानकारी आपसे पूछे तो इसे बिलकुल भी शेयर ना करें।

-आपके फ़ोन पर OTP, यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस आईडी और पिन की डिटेल किसी ना किसी तरह से जानने की कोशिश कर लेते है। लेकिन अप को ऐसे फ्रॉड से दूर रहना है और इसकी जानकारी किसी को भी नही देनी।

-सिम स्वैप या स्पूफिंग जैसे फ्रॉड से बचने के लिए अपने बैंकिंग डिटेल किसी भी नंबर पर शेयर न करें।

-सिक्योर पेमेंट गेटवे के जरिए ही पेमेंट करें।

-अगर आपके बैंक अकाउंट से ट्रांजैक्‍शन या फ्रॉड हुआ है तो आप तुरंत इसकी सूचना संबंधित बैंक को दें।

यह पढ़ें…बलियाकांडः मुख्य आरोपी की पेशी आज, भारी सुरक्षा में पहुंचेगा धीरेंद्र, छावनी बनी कोर्ट

वॉट्सऐप पर शुरू हुई बैंकिंग सेवा

डिजिटल इंडिया की तरफ IDBI ने भी अपने ग्राहकों के लिए वॉट्सऐप पर बैंकिंग सेवा शुरू की है। इस सुविधा को पाने के लिए ग्राहक को बैंक में अपना वॉट्सऐप नंबर बैंक में देना होगा। जिसके बाद ही यह सुविधा आपके वॉट्सऐप पर आएगी।इसका यह फायदा होगा कि ग्राहकों को आवश्यक बैंकिंग सेवा जैसे अकाउंट में बैलेंस की जानकारी, अंतिम 5 लेनदेन, चेक बुक के लिए अप्लाई करना, ईमेल के जरिए स्टेटमेंट, ब्याज दरों के साथ-साथ नजदीकी IDBI बैंक शाखा और एटीएम की जानकारी मुहैया कराई जाएगी।

यह पढ़ें…Bigg Boss में भोजपुरी तड़का: इन स्टार्स ने मचाया धमाल, एक ने जीती ट्रॉफी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story