सावधान! अगर आपने शेयर किया ये मैसेज तो हो सकती है बड़ी कार्यवाई

कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में दहशत फैली है। इस बीच सोशल मीडिया पर लोग फेक मैसेज शेयर करने से बाज नहीं आ रहे हैं। जिस पर सरकार अब एक्शन में आ गई है

नई दिल्ली:  कोरोना वायरस को लेकर दुनिया भर में दहशत फैली है। अब तक 21 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जबकि इससे लाखों लोग संक्रमित हैं। हर दिन ये आकंड़ा तेजी से बढ़ रहा है। भारत में अब तक 16 लोगों की मौत हो गई है। इस बीच सोशल मीडिया पर लोग फेक मैसेज शेयर करने से बाज नहीं आ रहे हैं। इन मैसेज के जरिए आम लोगों को डराने की कोशिश की जा रही है।

वायरल हो रहा 4 मिनट 52 सेकेंड आडिओ

इसी दौरान इन दिनों सोशल मीडिया पर एक ऑडियो क्लिप को वायरल किया जा रहा है। जिसमें दावा किया गया है कि नागपुर में अब तक 59 लोग कोरोना वायरस के शिकार हो गए हैं, जिसमें डॉक्टर भी शामिल हैं। सरकार ने इस मैसेज को फेक करार दिया है। करीब 4 मिनट 52 सेकेंड के इस ऑडियो में दो लोग फोन पर आपस में बात कर रहे हैं।

ये भी पढ़ें-  पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के 43 नए केस और 4 मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

इस तरह कोरोना वायरस को लेकर नागपुर के अलग-अलग आंकड़े रखे जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कई डॉक्टर भी इसकी चपेट में आ गए हैं। लेकिन इस पूरी बातचीत को सरकार ने फर्जी करार दिया है।

ऐसे फेक मैसेज से बचें

ये भी पढ़ें-  लापरवाही: बीजेपी सांसद ने भीड़ में बाटे मास्क, सोशल डिस्टेंस का नहीं किया पालन

कोरोना वायरस को लेकर जागरूकता वाले मैसेज के साथ फेक मैसेज भी खूब फैलाया जा रहा है। ऐसे में इस तरह की खबरों पर रोक और इससे जुड़ी सही सूचना देने के लिए भारतीय सरकार ने वॉट्सऐप चैटबोट ‘MyGov Corona Helpdesk’ बनाया है। इस चैटबोट के ज़रिए यूज़र वॉट्सऐप पर COVID-19 से जुड़ा कोई भी सवाल पूछ सकेंगे। ऐसे में बेहतर है कि आप फेक मैसेज से बचें।

ऐसे में अगर आप इस मैसेज को अब भी अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को फॉरवर्ड कर रहे हैं तो आप पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

भारत में मरीजों की संख्या 649

ज्ञात हो कि पूरी दुनिया में कोरोना का कहर काफी तेजी से फ़ैल रहा है। भारत में भी इस वायरस का कहर लगातार जारी है। भारत में इस खतरनाक वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 649 हो गई। तो वहीं भारत में अब तक 16 लोगों की इस भयावह वायरस से मौत हो चुकी है।

ये भी पढ़ें- पूर्व कप्तान एम.एस धोनी ने कोरोना महामारी को देखते हुए सरकार को दिया 20 करोड़ का चेक

भारत सरकार द्वारा लगातार इससे बचने के प्रयास किए जा रहे हैं। और इस वायरस को रोकने के लिए लगातार सरकार द्वारा कदम उठाये जा रहे हैं। इस वायरस के चलते सरकार द्वारा पूरे देश को 21 दिनों के लिए लॉकडाउन कर दिया गया है।