×

कोरोना का इलाज मिला: शोध में बड़ा दावा, संक्रमित मरीजों पर ये दवाएं असरदार

स्टडी के दौरान करीब 1500 ज्ञात ड्रग्स टेस्ट किये गए। ये वो ड्रग्स थे, जो पहले ही कई वायरस बीमारियों के इलाज में जैसे बैक्टीरिया, कैंसर और मलेरिया में कारगर साबित हो चुके हैं।

Shivani Awasthi
Published on: 8 Jun 2020 3:15 PM GMT
कोरोना का इलाज मिला: शोध में बड़ा दावा, संक्रमित मरीजों पर ये दवाएं असरदार
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारगर इलाज के लिए दुनिया के 40 से ज्यादा देश और सैकड़ों वैज्ञानिक कोविड 19 को बनाने में जुटे हैं। कई देशों में वैक्सीन का जानवरों पर तो कहीं ह्यूमन ट्रायल शुरू हो गया, हालाँकि अभी तक दुनिया को कोविड वैक्सीन नहीं मिली है। इसी बीच आईआईआईटी इलाहाबाद के शोधकर्ताओं ने दावा किया कि ऐंटी वायरल, ऐंटी मलेरियल और ऐंटीकैंसर दवाओं से कोरोना संक्रमण को खत्म किया जा सकता है।

IIIT इलाहाबाद ने कोरोना वायरस की दवा पर शोध :

दरअसल इलाहबाद आईआईआईटी के अप्लाइड साइंसेज विभाग में कोरोना विषय पर शोध कार्य किया जा रहा है। ये शोध विभाग के रिसर्चर अखिलेश कुमार मौर्य ने रसायन विभाग की डॉ निधि मिश्र के अंडर में किया है।इस रिसर्च को लेकर विभाग के अध्यक्ष डॉ. प्रीतिश भरद्वाज ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विभाग में हुए इस शोध का प्रकाशन लर ऐंड फ्रांसिस समूह के रिसेप्टर्स और सिग्नल ट्रांसडक्शन के जर्नल में भी किया गया।

तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोना वायरस की वजह

शोध में कहा गया कि कोविड जो कि इन दुनियाभर में एक बड़ी महामारी के तौर पर सामने आया है, तीव्र श्वसन सिंड्रोम कोरोना वायरस-2 (SARS-CoV-2) की वजह से होता है।

ये भी पढ़ें- भूकंप वाला 2020: 12 बार डगमगाई धरती, बड़े झटके की आशंका बढ़ी

1500 ज्ञात ड्रग्स शोध में इस्तेमाल

आईआईआईटी में कोरोना संक्रमण के इलाज के लिए तीन महीने पहले कम्प्यूटेशनल टूल और तकनीकों की मदद से शोध का काम शुरू किया था। स्टडी के दौरान करीब 1500 ज्ञात ड्रग्स टेस्ट किये गए। ये वो ड्रग्स थे, जो पहले ही कई वायरस बीमारियों के इलाज में जैसे बैक्टीरिया, कैंसर और मलेरिया में कारगर साबित हो चुके हैं।

ऐंटी-वायरल, ऐंटी कैंसर, ऐंटी-मलेरियल और ऐंटीवायरल-बैक्टीरियल दवाए कोरोना मरीजो पर असरदार

कई ड्रग्स पर शोध हुआ, जिसके बाद ये परिणाम आया कि अगर ऐंटी-वायरल, ऐंटी कैंसर, ऐंटी-मलेरियल और ऐंटीवायरल-बैक्टीरियल दवाओं को मिलाकर या अलग-अलग मरीज को दिया जाए तो ये कोरोना मरीजों के इलाज में असरदार साबित हो सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani Awasthi

Shivani Awasthi

Next Story