×

गिरफ्तार IIPM के डायरेक्टर अरिंदम चौधरी, टैक्स चोरी के चलते जाना पड़ा जेल

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ प्लानिंग एंड मैनजमेंट (IIPM) के डायरेक्टर अरिंदम चौधरी का नाम कौन नहीं जानता । इन्होंने कई ऐसी फिल्मों का भी निर्माण किया है, जिन्हें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया

Monika
Published on: 23 Aug 2020 10:32 AM GMT
गिरफ्तार IIPM के डायरेक्टर अरिंदम चौधरी, टैक्स चोरी के चलते जाना पड़ा जेल
X
He has produced movies that have collected three National Film Awards.[

इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ प्लानिंग एंड मैनजमेंट (IIPM) के डायरेक्टर अरिंदम चौधरी का नाम कौन नहीं जानता । इन्होंने कई ऐसी फिल्मों का भी निर्माण किया है, जिन्हें तीन राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार से सम्मानित किया गया। लेकिन इस वक़्त तो किसी पुस्तक या फिल्म को ले कर चर्चा में नहीं बल्कि टैक्स चोरी के मामले की वजह से चर्चा में आए हैं।

अरिंदम चौधरी टैक्‍स मामले गिरफ्तार

दिल्‍ली के सीजीएसटी कमिशनरेट ने अरिंदम चौधरी को टैक्‍स मामले गिरफ्तार किया है। उन पर करीब 23 करोड़ रुपये के क्रेडिट सेवा कर के केंद्रीय मूल्य वर्धित कर (सीईएनवीएटी) के कथित दावे का भुगतान न करने का आरोप है। यूजीसी ने सेंट्रल जीएसटी के पास आईआईपीएम और अरिंदम पर सर्विस टैक्स चोरी की शिकायत दर्ज कराई थी। शिकायत दर्ज होने के बाद गिरफ्तारी की घटना को अंजाम दिया गया है। जीएसटी के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि चौधरी पर बैलेंसशीट में हेराफेरी का आरोप है।

ये भी पढ़ेंः भारत को एलएसी में कोई बदलाव मंजूर नहीं, चीन को मुंहतोड़ जवाब देगी सेना

arindam

दिल्ली की एक अदालत में किया पेश

अरिंदम को गिरफ्तार करने के बाद सीजीएसटी की टीम ने दिल्ली की एक अदालत में उसे पेश किया, जिसके बाद कोर्ट ने अरिंदम को 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेज दिया. दोनों को पटियाला हाउस कोर्ट में ड्यूटी मजिस्‍ट्रेट ज्‍योति माहेश्‍वरी के सामने पेश किया गया था।

जिसके बाद अब अरिंदम चौधरी कि सभी देश विदेश में स्थित सभी संपत्तियों की भी जांच की जाएगी। आपको बता दें, चौधरी की करीबी कंपनी में 90 फीसदी हिस्‍सेदारी है। बाकी की 10 फीसदी हिस्‍सेदारी उनकी पत्‍नी की है. चौधरी और उनके सहयोगी ठाकुर को अब 3 सितंबर, 2020 को कोर्ट में पेश किया जाएगा।

ये भी पढ़ेंः दाऊद आएगा भारत: पाकिस्तान से लाएगी मोदी सरकार, पूरा होगा वादा

पहले भी हो चुकी गिरफ़्तारी

इससे पहले अरिंदम चौधरी को 14 मार्च को एक मामले में गिरफ्तार किया गया था।इसके बाद उन्हें जमानत दे दी गई थी। उस समय उन्‍हें कथित रूप से जाली मेडिकल सर्टिफिकेट पेश करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story