×

दाऊद आएगा भारत: पाकिस्तान से लाएगी मोदी सरकार, पूरा होगा वादा

मुंबई बम धमाकों के मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान में पनाह देने का भारत का दावा सच साबित हुआ है। ऐसे में उसे मोदी सरकार भारत वापस ला सकती है।

Shivani
Published on: 22 Aug 2020 6:02 PM GMT
दाऊद आएगा भारत: पाकिस्तान से लाएगी मोदी सरकार, पूरा होगा वादा
X
Modi govt will bring Dawood Ibrahim back to India from Pakistan

लखनऊ : भारत का सबसे बड़ा दुश्मन कहा जाने वाला दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान के कराची में छिपा हुआ है। 27 सालों से दाऊद की खोज में लगी भारत सरकार लगातार उसके पाकिस्तान में होने का दावा करती आई लेकिन पाक सरकार ने हमेशा ही इस बात से साफ़ इनकार किया कि उन्होंने दाऊद को पनाह दी है। वहीं अब अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का पता चलने के बाद मोदी सरकार उसे वापस भारत ला सकती है।

पाकिस्तान की आतंकी सूची में दाऊद इब्राहिम का नाम

दरअसल, पाकिस्तान ने आज 88 आतंकी संगठनों की एक सूची जारी है, जिसमें हाफिज सईद, मसूद अजहर और दाऊद इब्राहिम का नाम शामिल है। इन आतंकियों पर इमरान सरकार ने वित्त प्रतिबन्ध लगाए हैं। एफएटीए की ग्रे सूची से बाहर निकलने के लिए पाकिस्तान ने ये कदम उठाया लेकिन अब उसपर ही ये कार्रवाई भारी पड़ सकती है।

मुंबई बम धमाकों के बाद पाकिस्तान भागा था दाऊद

मुंबई में 1993 में सिलसिलेवार बम धमाके हुए। इन धमाकों में 257 लोगों की जान चली गई थी और 14 सौ से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे। इन धमाकों के पीछे कुख्यात आतंकी दाऊद इब्राहिम का नाम सामने आया था। भारतीय एजेंसियों द्वारा गिरफ्तारी से बचने के लिए दाऊद 1993 के मुंबई बम धमाकों के बाद पाकिस्तान भाग गया था। इसके बाद समय-समय पर दाऊद के पाकिस्तान के अलग-अलग शहरों में होने की खबरें आती रहीं, मगर पाकिस्तान ने उसकी मौजूदगी को कभी नहीं स्वीकार किया।

ये भी पढ़ेंः दाऊद इब्राहिम: सही साबित हुआ भारत का दावा, पाक ने 27 साल बाद मानी सच्चाई

भारत का दावा सही साबित हुआ

पाकिस्तान के 88 आतंकियों की सूची जारी करने के बाद भारत का यह दावा सौ फ़ीसदी सही साबित हुआ है कि दाऊद पाकिस्तान में ही छिपा हुआ है। 1993 के बम धमाकों की पड़ताल के बाद दाऊद इब्राहिम का नाम असली गुनहगार के तौर पर सामने आया था और वह भारत का मोस्ट वांटेड आतंकी है मगर भारत के बार-बार मांग करने के बावजूद पाकिस्तान ने कभी दाऊद पर सच्चाई नहीं बताई।

Dawood Ibrahim

मोदी सरकार दाऊद को ला सकती है भारत वापस

अब मुंबई बम धमाकों के मास्टर माइंड दाऊद इब्राहिम को पाकिस्तान में पनाह देने का भारत का दावा सच साबित हुआ है। ऐसे में उसे मोदी सरकार भारत वापस ला सकती है। दाऊद इब्राहिम भारत से सालों से दूर है। सूत्रों के मुताबिक, मोदी सरकार पाकिस्तान से दाऊद को हैंडओवर करने की मांग कर सकती है।

ये भी पढ़ेंः दाऊद का खात्मा तय: 88 आतंकियों को तगड़ा झटका, पाकिस्तान की लिस्ट जारी

दाऊद के लिए UN जा सकता है भारत

वहीं अगर इस बारे में पाकिस्तान आनाकानी करता है तो भारत मामले को यूएन में भी ले कर जा सकता है। दाऊद भारत का गुनाहगार है और उसे सजा दिए जाने की मांग भारत की ओर से की जा सकती है।

मोदी सरकार ने किया था दाऊद को वापस लाने का एलान

बता दें केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद उन्होंने दाऊद को भारत वापस लाने का वादा किया था। इस बारे में 11 मई 2015 को लोकसभा में तत्कालिक गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा था कि भारत सरकार दाऊद को हर कीमत पर वापस लाएगी। राजनाथ सिंह ने लोकसभा में दिए बयान में कहा था कि दाऊद से जुड़ी हर जानकारी पाकिस्तान को दी जा चुकी है। हालाँकि मोदी सरकार का दूसरा कार्यकाल चल रहा है और अब तक दाऊद को भारत नहीं लाया जा सका।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story